अमरावती

केवल 500 रुपयों में मिल रहा बिजली कनेक्शन

डॉ.बाबासाहब आंबेडकर जीवन प्रकाश योजना आरंभ

अमरावती/दि.2 – अनुसूचित जाति व जनजाति प्रवर्ग के आवेदकों को प्राथमिकता से घरेलू ग्राहकों के लिए बिजली कनेक्शन उपलब्ध कराने के लिए उर्जामंत्री नितीन राउत के सहयोग से बीते 14 अप्रैल से डॉ.बाबासाहब आंबेडकर जीवन प्रकाश योजना चलाई जा रही है. इस योजना का लाभ अमरावती व यवतमाल जिले के 629 बिजली ग्राहकों ने लिया हैैं. आगामी 6 दिसंबर तक योजना का लाभ लिया जा सकता है. जरुरतमंद नागरिकों को इस योजना का लाभ लेकर अपने घर में उजाला लाने का आह्वान महावितरण अमरावती परिमंडल की मुख्य अभियंता पुष्पा चव्हाण ने किया है.
बता दें कि डॉ.बाबासाहब आंबेडकर की 130 जयंती पूरे विश्वभर में मनाई गई. इस जयंती के उपलक्ष्य में राज्य के अनुसूचित जाति, जनजाति प्रवर्ग के लोगों का जीवन प्रकाशमय बनाने के दृष्टि से बिजली कनेक्शन जोडकर देने का कार्यक्रम बीते 14 अप्रैल से 6 दिसंबर तक चलाने का निर्णय लिया गया है. डॉ.बाबासाहब आंबेडकर जयंती से पुण्यतिथि तक चलाने का निर्णय लिया गया है. अमरावती परिमंडल अंतर्गत अमरावती व यवतमाल जिले में आज तक कुल 845 आवेदन प्राप्त हुए है, उनमें से 629 बिजली ग्राहकों को बिजली कनेक्शन दिया गया है. बाकी 216 बिजली कनेक्शन का कार्य प्रगतीपथ पर है. इस बिजली कनेक्शन में अमरावती जिले के 318 नागरिकों ने आवेदन किये है और 232 लोगों के बिजली कनेक्शन का कार्य पूर्ण हुआ है. इतना ही नहीं तो यवतमाल जिले के 527 लोकों के आवेदन प्राप्त हुए है और उसमें से 397 लोगों को बिजली कनेक्शन दिये गए है.

ऐसा लिया जा सकता है लाभ

योजना का लाभ लेने के लिए आवेदनकर्ता ने महावितरण के विहित नमुना में कागजपत्रों समेत ऑनलाइन एवं ऑफलाइन आवेदन करना जरुरी है. शासनमान्य विद्युत कंत्राटदारों की ओर से बिजली कनेक्शन टेस्ट अहवाल आवेदन के साथ जोडना जरुरी है. लाभार्थियों ने 500 रुपए इतनी अनामत रक्कम महावितरण के पास जमा करना जरुरी रहेगा. आवेदनकर्ता का परिपूर्ण आवेदन प्राप्त होने के बाद महाराष्ट्र विद्युत नियामक आयोग के नियमों के अधीन रहकर बिजली कनेक्शन उपलब्ध कर दिये जाएंगे. महावितरण के माध्यम से प्राप्त आवेदन के अनुसार जिस आवेदनकर्ता के घर बिजली कनेक्शन नहीं, ऐसे लाभार्थियों को विद्युत मुलभूत सुविधा उपलब्ध रहने से आगामी 15 कार्यालयीन दिनों में बिजली कनेक्शन उपलब्ध कर दिया जाएगा. इतना ही नहीं तो जहां आवेदनकर्ता को बिजली कनेक्शन के लिए विद्युत मुलभूत सुविधा उपलब्ध करानी है, ऐसे जगह पर महावितरण के माध्यम से निधि अथवा जिला नियोजन विकास निधि, कृषि आकस्मिकता निधि एवं अन्य उपलब्ध होने वाली निधि से तत्काल हाथ में लेकर पूर्ण किया जाएगा व बिजली कनेक्शन उपलब्ध की जाएगी.

महावितरण के संकेत स्तर पर जानकारी उपलब्ध

डॉ.बाबासाहब आंबेडकर जीवन प्रकाश योजना की अधिक जानकारी महावितरण के www.mahadiscom.in इस संकेत स्थल पर उपलब्ध कर दी गई है.

  • राज्य के ऊर्जामंत्री डॉ.नितीन राऊत की अगुवाई से 14 अप्रैल 2021 से शुरु की गई डॉ.बाबाबसाहब आंबेडकर जीवन प्रकाश योजना 6 दिसंबर 2021 तक रहेंगी. इसलिए अमरावती व यवतमाल जिले के अनुसूचित जाति व अनुसूचित जमाति प्रवर्ग के ज्यादा से ज्यादा लाभार्थियों को इस योजना का लाभ लेने का आह्वान किया जा रहा है.
    – पुष्पा चव्हाण, मुख्य अभियंता,
    महावितरण, अमरावती परिमंडल

Related Articles

Back to top button