अमरावती

पुराने घर या दुकान को खरीदते ही बिजली मीटर होगा नाम पर ट्रान्सफर

ग्राहकों की बेवजह दौड-भाग रुकेगी, ‘इज ऑफ लिविंग’ के तहत चलाया जाएगा उपक्रम

अमरावती/दि.8 – अमुमन किसी तैयार घर या दुकान की खरीदी करने के बाद वहां के बिजली कनेक्शन को पुराने मालिक के स्थान पर नये मालिक के नाम पर करने हेतु काफी दौड-भाग करनी पडती है. लेकिन अब ऐसी झंझटों से छूटकारा मिल जाएगा. क्योंकि किसी भी मकान या दुकान की खरीदी-विक्री का व्यवहार होते ही वहां का विद्युत कनेक्शन अपने आप ही नये मालिक के नाम पर करने हेतु महावितरण ने सूचना तकनीक का प्रयोग कर नई व्यवस्था हाल ही में शुरु की है. यह उपक्रम ‘इज ऑफ लिविंग’ के निर्देशानुसार सफलतापूर्वक चलाया जा रहा है.
बता दें कि, इससे पहले यदि कोई व्यक्ति किसी पुराने घर या दुकान की खरीदी किया करता था, तो उसका आवश्यक मुद्रांक शुल्क भरने और संबंधित विभाग के पास पंजीयन करने के बाद उस घर या दुकान का विद्युत कनेक्शन पुराने मालिक के स्थान पर अपने नाम पर करने हेतु स्वतंत्र रुप से आवेदन करना पडता था. परंतु इस पूरी प्रक्रिया के दौरान दस्तावेजों की जांच पडताल में काफी समय खर्च हुआ करता था. लेकिन अब नई व्यवस्था के अनुसार मुद्रांक शुल्क व पंजीयन विभाग के साथ महावितरण की आईटी सिस्टिम को जोड दिया गया है. जिसके चलते पंजीयन विभाग में किसी संपत्ति के नये मालिक के नाम को दर्ज करने की प्रक्रिया पूर्ण होते ही महावितरण को इससे संबंधित संदेश भेजा जाता है. जिसके चलते महावितरण द्बारा संबंधित ग्राहक को एसएमएस भेजकर आवश्यक प्रक्रिया शुल्क भरने हेतु सूचित किया जाता है. यह शुल्क भरने के उपरान्त अगले माह से विद्युत बिल अपने आप ही नये मालिक के नाम पर भेजा जाता है. विशेष उल्लेखनीय यह भी है कि, प्रक्रिया शुल्क भरने के लिए संबंधित व्यक्ति को महावितरण कार्यालय में जाने की जरुरत भी नहीं होती. बल्कि वह घर बैठ ऑनलाइन तरीके से प्रक्रिया शुल्क अदा करते हुए विद्युत कनेक्शन को अपने नाम पर कर सकता है. ऐसी जानकारी महावितरण द्बारा दी गई है. इस नई सिस्टिम के चलते अब कोई भी संपत्ति खरीदने के बाद वहां के विद्युत कनेक्शन को अपने नाम पर करने हेतु ग्राहकों को महावितरण कार्यालय में चक्कर काटने की कोई जरुरत नहीं रहेगी.

* विद्युत कनेक्शन अपने आप होगा नाम पर ट्रान्सफर
मुद्रांक शुल्क व पंजीयन विभाग से महावितरण की आईटी सिस्टिम जोडी गई है. नये मालिक के नाम की पंजीयन प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद महावितरण को इस बारे में संदेश भेजा जाता है. पश्चात महावितरण द्बारा संबंधित नये ग्राहक को आवश्यक प्रक्रिया शुल्क भरने के बारे में एसएमएस भेजकर सूचित किया जाता है.

* घंटों का काम अब मिनिटों में
महावितरण की ओर से प्रक्रिया शुल्क भरने के संदर्भ में एसएमएस आने के बाद जैसे ही संबंधित व्यक्ति द्बारा ऑफलाइन या ऑनलाइन तरीके से प्रक्रिया शुल्क अदा किया जाता है, वैसे ही उसके द्बारा खरीदे गए पुराने मकान या दुकान का बिजली कनेक्शन उसके नाम पर हो जाता है.

* पहले लगता था काफी समय
इससे पहले किसी पुराने मकान या दुकान की खरीदी करने पर मुद्रांक शुल्क भरकर पंजीयन करने के उपरान्त पुराने मालिक के नाम पर रहने वाले विद्युत कनेक्शन को अपने नाम पर करने हेतु अलग से आवेदन करना होता था. साथ ही इस बदलाव हेतु महावितरण के पास आवश्यक दस्तावेजों के साथ आवेदन करने और प्रक्रिया शुल्क भरने के बाद महावितरण कंपनी के कर्मचारियों द्बारा इसकी पडताल की जाती है. जिसके चलते कनेक्शन धारक के नाम में बदलाव करने हेतु काफी लंबा समय लगा करता था. लेकिन अब इस पूरी प्रक्रिया को बेहद आसान व सरल बना दिया गया है.

* अक्तूबर से शुरु हुई नई प्रणाली
देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘इज ऑफ लिविंग’ का संदेश दिया है. जिसके अनुसार इस योजना पर अमल करने का निर्देश राज्य के उर्जा मंत्री देवेंद्र फडणवीस ने जारी किया था. जिसके चलते पुरानी संपत्ति की खरीदी के बाद विद्युत कनेक्शन धारक के नाम में अपने आप बदलाव करने वाले इस प्रकल्प का काम अक्तूबर माह में शुरु हुआ और अब इस प्रकल्प का काम पूर्ण हो चुका है.

* नई प्रक्रिया में विद्युत कनेक्शन अपने नाम पर करने हेतु स्वतंत्र रुप से आवेदन करने, दस्तावेज दाखिल करने, जांच पडताल करने व फालोऑप लेने जैसे काम कम हो गए है. जिसके चलते ग्राहकों को काफी राहत और सहुलियत मिलने वाली है.

Related Articles

Back to top button