अमरावतीमुख्य समाचार

एक हजार फुट की केबल डालकर की जा रही थी बिजली चोरी

महावितरण की कार्रवाई में उजागर हुआ मामला

* लाखों रूपये के केबल किये गये जप्त
अमरावती/दि.28- जिले में बिजली चोरी करनेवाले लोगोें के खिलाफ महावितरण द्वारा जोरदार अभियान छेडा गया है. जिसके तहत अधीक्षक अभियंता दिलीप खानंदे द्वारा अपने पथक के साथ बहिरम व मुक्तागिरी क्षेत्र में कृषि फीडर की जांच करने पर पता चला कि, करीब 31 स्थानों पर एक-एक हजार फीट तक केबल वायर डालकर अनधिकृत तरीके से बिजली का प्रयोग किया जा रहा है. जिसके बाद लाखों रूपये मूल्य की केबल वायर को जप्त करने के साथ-साथ बिजली चोरोें के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करने की प्रक्रिया भी शुरू की गई.
उल्लेखनीय है कि, जिले में खेती-किसानी के लिए सुचारू विद्युत आपूर्ति में बिजली चोरी सबसे मुख्य समस्या है और हूक डालकर बिजली चोरी किये जाने की वजह से विद्युत ट्रान्सफार्मर पर विद्युत भार बढ जाता है. जिससे बार-बार बिजली की आपूर्ति खंडित होती है. साथ ही बिजली की अनधिकृत चोरी की वजह से महावितरण को राजस्व का नुकसान भी सहन करना पडता है. ऐसे में महावितरण द्वारा कार्रवाई करनी शुरू की गई और इसकी भनक लगते ही कई लोगों ने अपने द्वारा विद्युत तारों पर डाले गये हूक निकाल लिये. जिसके चलते बहिरम व मुक्तागिरी कृषि फीडर पर 40 एम्पियर यानी करीब 800 एचपी का विद्युत भार कम हो गया.

* बाईक पर खेत-खेत घूमे अधीक्षक अभियंता खानंदे
बहिरम व मुक्तागिरी क्षेत्र के कृषि फीडर से होनेवाली बिजली की चोरी से संबंधित मामलोें की जांच करने महावितरण के अधीक्षक अभियंता दिलीप खानंदे अपने अपने साथ अचलपुर के कार्यकारी अभियंता संजय शिंगारे को लेकर दुपहिया पर सवार होकर ग्रामीण क्षेत्रों के खेतों तक पहुंचे, ताकि कच्ची-पक्की सडकों से होते हुए अधिक से अधिक कनेक्शनधारकों के यहां जाकर जांच की जा सके तथा बिजली चोरी के अधिक से अधिक मामले उजागर किये जा सके. वहीं इस कार्रवाई के लिए अचलपुर के उपकार्यकारी अभियंता ज्ञानेश्वर अंबाडकर के नेतृत्व में तीन सहायक अभियंताओं व 25 जनमित्रों का पथक तैयार किया गया था. जिनके द्वारा क्षेत्र में अलग-अलग स्थानों पर जाते हुए बिजली चोरी से संबंधित मामलों की जांच की गई.

Related Articles

Back to top button