अमरावती

योग्य आहार, नियमित व्यायाम कर तनाव मुक्त रहे

हृदयरोग से बचने डॉ. नीरज राघानी की सलाह

अमरावती/दि.1  -युवको में हृदयरोग का प्रमाण बढ रहा है. जिसको लेकर विशेषज्ञों द्बारा चिंता जताई जा रही है. युवको को स्वास्थ्य के प्रति सतर्क रहना चाहिए. उन्हें हृदयरोग से दूर रहने के लिए समय पर योग्य आहार व नियमित व्यायाम कर तनावपूर्ण जीवन जीना चाहिए, ऐसी सलाह शहर के सुप्रसिध्द कॉर्डियोलॉजिस्ट डॉ. नीरज राघानी ने युवको को दी.
डॉ. नीरज राघानी ने बताया कि बदलते लाइफ स्टाइल की वजह से अलग-अलग स्वास्थ्य समस्याएं दिनों दिन बढ रही है. इससे हृदयघात का खतरा बढ रहा है. कुछ सालों पूर्व हृदयरोग केवल वृध्दों को ही होता था, ऐसा सर्वसामान्य नागरिको का मानना था. किंतु पिछले कुछ सालों में युवको में हृदयरोग का प्रमाण बढा है. देशभर में अनेक युवको की मौत हृदयघात की वजह से हो रही है. यह चिंता की बात है.
एक ही जगह बैठकर काम करने से तथा जंकफूड, फास्ट फूड और पर्याप्त मात्रा में नींद नहीं होने की वजह से व अत्याधिक मध सेवन तथा धुम्रपान से हृदयरोग बढ रहा है. जिसमें हृदय की अनदेखी न करते हुए तत्काल विशेषज्ञ डॉक्टर से सलाह लेकर उचित उपचार करवाना आवश्यक है. आज टेक्नॉलाजी के युग में हृदय विकार के उपचार के लिए अनेक अत्याधुनिक टेक्नॉलॉजी विकसित हुई है. युवक अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखते हुए योग्य आहार ले और नियमित व्यायाम कर अपने आपको तनावमुक्त रखे, ऐसी सलाह शहर के सुप्रसिध्द कॉर्डियोलॉजिस्ट डॉ. नीरज राघानी ने युवको को दी है.

* 10 फीसदी युवको को हृदयविकार
युवको में हृदय विकार का बढता प्रमाण चिंता का विषय है. झेनिथ अस्पताल के कॉडिर्योलॉजिस्ट डॉ. नीरज राघानी के अनुसार उनके पास रोजाना 45 से 50 हृदयविकार के मरीज आते है. उनमें से 5 से 6 मरीज 30 वर्ष के आयुगुट वाले होते है. 10 फीसदी युवको में हृदयविकार का प्रमाण देखा जा रहा है.

Related Articles

Back to top button