अमरावती

रेलवे स्टेशन पर मिलेगी ईमरजेंसी निजी स्वास्थ्य सेवा

रेल प्रशासन उपलब्ध करायेगा जगह

अमरावती- / दि.11  दौडती रेलगाडियां प्लेटफॉर्म पर यात्रियों की तबियत खराब होने पर वक्त पर इलाज न मिलने के कारण इससे पहले कई लोगों को जान गवाना पडा. इस वजह से प्रशासन ने अब रेलवे स्टेशन पर यात्रियों के लिए सुसज्जित ईमरजेंसी निजी स्वास्थ्य सेवा देने का निर्णय लिया है. इसके लिए एमबीबीएस, एमडी डॉक्टरों से प्रस्ताव मंगवाये गए है.
यात्रियों की भीड और बडे पैमाने में रेलगाडियों की आवक-जावक रहने वाले रेलवे स्टेशन पर ईमरजेंसी निजी स्वास्थ्य सेवा उपक्रम चलाया जाएगा. रेलवे स्टेशन पर यात्रियों को स्वास्थ्य सेवा देने वाले डॉक्टरों को इसमें प्रधानता दी जाएगी. रेलवे प्रशासन ने विभाग और रेलवे स्टेशन के नाम जाहीर किये है. यहां ईमरजेंसी निजी स्वास्थ्य सेवा देने के लिए ऑनलाइन प्रस्ताव डॉक्टरों से आमंत्रित किये जा रहे है. इसके कारण आगामी काल में दौडती रेलगाडी व रेलवे स्टेशन पर यात्रियों की तबियत खराब होने पर तत्काल निजी डॉक्टर से इलाज करा सकते है. यह नई संकल्पना है. खासतौर पर जंक्शन रेलवे स्टेशन पर ईमरजेंसी निजी स्वास्थ्य सेवा मिलेगी.
* इन रेलवे स्टेशन पर मिलेगी स्वास्थ्य सेवा
मध्यरेलवे भुसावल विभाग अंतर्गत नाशिक, मनमाड, जलगांव, भुसावल, खंडवा, अकोला और बडनेरा रेलवे स्टेशन पर अस्पताल साकार करने का निर्णय लिया है. यात्रियों के लिए सुसज्जित ईमरजेंसी निजी स्वास्थ्य सेवा देने का निर्णय लिया है. इच्छूक डॉक्टरों को आईआरईपीएस इस वेबसाइड पर पंजीयन कराना पडेगा. जल्द ही नागपुर विभाग के महत्वपूर्ण रेलवे स्टेशनों पर ईमरजेंसी निजी स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध होगी.
* अस्पताल, फॉर्मसी के लिए जगह मिलेगी
रेलवे स्टेशन पर अस्पताल, फॉर्मसी के लिए रेल प्रशासन जगह उपलब्ध करायेगा. इसके लिए उस जगह का शुल्क निर्धारित किया जाएगा, ऐसी आवेदन में शर्त रखी गई है. यह सुसज्जित अस्पताल, फॉर्मसी रेलवे स्टेशन व परिसर में ही होगा, ऐसी जगह की व्यवस्था रेलवे प्रशासन व्दारा की जाएगी, ऐसी सूचना वरिष्ठों व्दारा दी गई है.
* ओपडी सेवा उपलब्ध रहेगी
एमबीबीएस, एमडी डॉक्टरों व्दारा ओपडी सेवा देने का प्रस्ताव मांगा गया है. अस्पताल के साथ ही फॉर्मसी की सुविधा उपलब्ध रहेगी. यात्रियों की तबियत खराब होने के बाद कुछ ही वक्त में संबंधित को इलाज की सुविधा मिले, ऐसा ईमरजेंसी निजी स्वास्थ्य सेवा का स्वरुप है. रेलवे प्रशासन ने निर्धारित किये शुल्क के अनुसार ही डॉक्टर को निजी स्वास्थ्य सेवा का शुल्क यात्रियों से लेना पडेगा.
28 जुलाई को नोटीफिकेशन जारी
रेलवे स्टेशन पर ईमरजेंसी निजी स्वास्थ्य सेवा के बारे में 28 जुलाई को नोटीफिकेशन जारी किया गया है. वेबसाइड पर प्रस्ताव आमंत्रित किये गए है. डॉक्टरों को रेलवे के नियम शर्ते लागू रहेगी.
– डी. एल. मिना, निरीक्षक, खंड वाणिज्य, बडनेरा रेलवे

Related Articles

Back to top button