अमरावती

साप्ताहिक बाजार में चहुंओर गंदगी का साम्राज्य

सुअरों का मुक्त संचार, स्वच्छता की उड रही धज्जियां

* बीमारियों का खतरा बढा
दर्यापुर/दि.6- यहां के साप्ताहिक बाजार में ग्राहकों को सब्जी खरीदने के साथ बीमारियां का निमंत्रण भी मिल रहा है. तहसील में हर गुरुवार को साप्ताहिक बाजार लगता है. बाजार में सब्जी तथा अन्य सामग्री खरीदने तहसील लोग आते है. किंतु बाजार परिसर में गंदगी का साम्राज्य रहने से विक्रताओं तथा बाजार में आने वाले लोगों के स्वास्थ्य को खतरा निर्माण हो गया है.
दैनंदिन उपयोग में आने वाली चीजें और सब्जियां किफायती दाम में उपलब्ध होने से बाजार में बडी संख्या में नागरिक आते है. लेकिन उन्हें सब्जी खरीदने के साथ बीमारी भी अप्रत्यक्ष रूप से मिल रही है. बतादें कि, जिस स्थान पर सब्जियां बिक्री के लिए रखी जाता है, वहां स्वच्छता की धज्जियां उडी है. बाजार परिसर में सुअरों का मुक्त संचार है. तथा कुछ लोग खुले में लघुशंका करते दिखाई देते है. जिसके कारण यहां पर गंदगी का आलम बना है.
इतनाही नहीं तो बाजार में पशुओं का डेरा रहने से ग्राहकों को परेशानी हो रही है. गटर के पानी के निकासी की व्यवस्था सही नहीं. जिससे परिसर में गंदगी और बदबू फैली है. इस साप्ताहिक बाजार से शुद्ध सब्जियां खरीद रहे है क्या? इस पर अब प्रश्नचिह्न निर्माण हो गया है. सफाई को लेकर उदासीनता दिख रही है. प्रशासकीय अधिकारियों ने इस गंभीर समस्या की ओर ध्यान केंद्रीत करने की जरूरत है.
जनस्वास्थ्य से खिलवाड
दर्यापुर पालका प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग की सफाई संबंध में उदासीन नीति दिखाई दे रही है. साल के अंत में पालिका को करोडों रुपए की आय मिलती है. इस तुलना में पालिका प्रशासन नागरिकों को भौतिक सुख-सुविधाएं उपलब्ध कराने पूरी तरह असमर्थ रही है तथा जनस्वास्थ्य से खिलवाड हो रहा है. पालिका प्रशासन पर किसी का नियंत्रण नहीं दिख रहा.
-एड.संतोष कोल्हे, दर्यापुर
ठोस कदम उठाना जरूरी
पालिका प्रशासन जनस्वास्थ्य से खिलवाड कर रही है. आठवडी बाजार परिसर में गंदगी कारण दुर्गंध फैल रही है. जिसके कारण परिसर में बीमारियों का संक्रमण होकर नागरिकों का स्वास्थ्य खतरे में आ गया है. बाजार परिसर स्वच्छ और सुंदर रखने के लिए पालिका प्रशासन ने ठोस कदम उठाने की जरूरत है.
-आतिष शिरभाते, सामाजिक कार्यकर्ता,
दर्यापुर.

Related Articles

Back to top button