अमरावतीमहाराष्ट्र

एसटी डिपों में गंदगी का साम्राज्य

यात्रियों को बदबू व गंदगी के बीच बैठना पड रहा बस के इंतजार में

अमरावती/दि.17– स्थानीय एसटी बस स्थानक में इन दिनों गंदगी का साम्राज्य अपना मुंह फैलाए नजर आ रहा है. जहां यात्रियों को गंदगी व सडी दुर्गंध के बीच बस के इंतजार में बैठना पड रहा है. परिसर में फैली गंदगी व दुर्गंध के कारण बस डिपो मेें आए यात्रियों सहित छोटे बच्चों को गंभीर बिमारी होने का खतरा भी सता रहा है. मगर इस ओर ध्यान देने वाला कोई दिखाई नहीं दे रहा.

बता दें कि स्थानीय एसटी बस स्थानक के मुख्य व्दार के पास ही चांदुर रेल्वे, धामनगांव रेल्वे, दर्यापूर नागपुर, आर्वी, तिवसा आदि शहरों में जाने के लिए बसे लगती है. इसी गेट से सटी दिवार व यात्रियों हेतु बसों के इंतजार के लिए एक स्थान है. जहां यात्री बडी संख्या में उल्लेखित स्थानों की बसों का इंतजार करते है. बस स्थानक की दिवार से ही सटे कई होटलों से निकले वाला गंदा पानी बस डिपों परिसर में फैला हुआ है. होटलों से निकलने वाला यह गंदा पानी इतना सड चुका है कि इससे निकलने वाली दुर्गंध के कारण कई यात्रियों को दुर्गंध आने पर अपनी नाक पर कपडा ढांकना पडता है. जिस स्थान पर यात्री बस के इंतजार में बैठे रहते है.

उसी स्थान पर गंदे पानी के कारण मच्छर व मक्खी बडी तादाद में पनप रहे है. यह मच्छर दिन के समय यात्रियों को काटने से यात्रियों में डेंगू, मलेरिया, हैजा जैसी गंभीर बिमारी होने का खतरा बना हुआ है. गंदे पानी के रिसाव के लिए न ही होटल संचालक किसी तरह का उपाय कर रहे है न ही बस डिपो प्रशासन इसकी कोई दखल ले रहा है. बता दें कि बस स्थानक पर रात दिन हजारों की संख्या में यात्री यात्रा के लिए आते जाते है. जिनके साथ छोटे बच्चे भी बडी संख्या में रहते है. भले ही यहां पर यात्री चंद मिनटो या घंटो के लिए बस के इंतजार में ठहरते हो मगर ऐसा ही चला तो यात्रियों को होने वाली गंभीर बिमारी से कोई रोक नहीं सकता.

* नियमित सफाई का भी बंटाधार
बस स्थानक परिसर में कुछ दिनों पहले सफाई कर्मचारियों व्दारा समय समय पर सफाई की जाती थी. मगर जहां पर यात्री प्रतिक्षालय है, उस स्थान पर भी व बसों के रुकने वाले स्थानों पर भी काफी कचरा व गंदगी नजर आती है. जिसके कारण डिपो परिसर में इन दिनों सफाई का बंटाधार होता नजर आ रहा है.

* गंदे पानी की निकासी के लिए करे कार्रवाई
अमरावती डिपो परिसर में व्याप्त गंदगी व होटलों से निकलने वाले गंदे पानी की निकासी के लिए डिपो प्रशासन की ओर से अगर कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है तो मनपा प्रशासन अपनी ओर से पानी निकासी की व्यवस्था करें और गंदे पानी से यात्रियों के स्वास्थ को होने वाले खतरे को देखते हुए जिन होटलों का पानी डिपो परिसर में फैल रहा है उन होटल संचालकों पर कार्रवाई करने की मांग यात्रियों व्दारा मनपा प्रशासन से की जा रही है.

Related Articles

Back to top button