अमरावतीमुख्य समाचार

अमरावती के आसपास 3 स्थानों पर समृद्धि हाईवे का एन्ट्री प्वॉईंट

धामणगांव, नांदगांव खंडे. व कारंजा के पास है इंटरचेंज प्वॉईंट

अमरावती /दि.12- गत रोज देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों नागपुर में नागपुर-मुंबई के बीच नागपुर से शिर्डी तक बनकर तैयार हो चुके समृद्धि एक्सप्रेस हाईवे के पहले चरण का लोकार्पण किया गया. इसके साथ ही अब इस एक्सप्रेस हाईवे को नागपुर से शिर्डी के बीच आम लोगों की आवाजाही के लिए खेल दिया गया है. यह एक्सप्रेस हाईवे अमरावती जिले की धामणगांव रेल्वे, चांदूर रेल्वे व नांदगांव खंडेश्वर इन तीन तहसीलों से होकर गुजर रहा है और अमरावती जिले में इस हाईवे की लंबाई करीब 73 किमी है. ऐसे में अपने चारपहिया वाहनों से इस हाईवे पर फर्राटा भरने के इच्छूक अमरावती जिला वासियों में इस बात को लेकर उत्सुकता है कि, वे इस हाईवे पर कहां से प्रवेश कर सकते है और इस हाईवे के साथ किस तरह से जोड सकते है.
इस संदर्भ में प्रस्तुत प्रतिनिधि द्बारा जुटाई गई जानकारी के मुताबिक अमरावती जिले में समृद्धि एक्सप्रेस हाईवे के लिए 3 इंटरचेंज यानि एन्ट्री प्वॉईंट बनाए गए है. जिनके जरिए होते हुए समृद्धि एक्सप्रेस हाईवे पर पहुंचा जा सकता है. या समृद्धि एक्सप्रेस हाईवे से अपनी यात्रा पूरी करने के बाद इस हाईवे को छोडकर जिले में आया जा सकता है. इसके तहत नागपुर से शिर्डी की ओर जाने हेतु पहला एन्ट्री प्वॉईंट धामणगांव से देवगांव के बीच स्थित है. यह एन्ट्री प्वॉईंट देवगांव से धामणगांव की ओर जाते समय देवगांव फाटे से करीब 4 किमी की दूरी पर है और इस एन्ट्री प्वॉईंंट की अमरावती जिले से दूरी करीब 55 किमी के आसपास है. वहीं दूसरा एन्ट्री प्वॉईंट नांदगांव खंडेश्वर से 10 किमी आगे शिवणी रसुलापुर गांव के पास है. जिसकी अमरावती से दूरी लगभग 40 किमी के आसपास है. इसके अलावा तीसरा एन्ट्री प्वॉईंट कारंजा लाड की ओर जाते समय कारंजा से करीब 8 किमी पहले खेर्डा फाटे से थोडा आगे बनाया गया है. जिसकी अमरावती से दूरी करीब 60 किमी है.
इन तीनों एन्ट्री या इंटरचेंज प्वाईंट के जरिए समृद्धि एक्सप्रेस हाईवे पर पहुंंचा जा सकता है, या इस हाईवे को छोडकर बाहर आया जा सकता है. उल्लेखनीय है कि, नागपुर से मुंबई की सामान्य तौर पर सडक यात्रा के लिए करीब 14 घंटे का समय लगता है. लेकिन समृद्धि एक्सप्रेस हाईवे का निर्माण हो जाने के बाद दावा किया जा रहा है कि, यह दूरी केवल 9 से 10 घंटे में तय की जा सकेगी. वहीं अमरावती से मुंबई जाने के लिए भी बमुश्किल 8 घंटे का समय लगेगा. क्योंकि सीधे और सपाट एक्सप्रेस हाईवे पर हर वाहन 120 किमी प्रतिघंटा से अधिक की रफ्तार पर फर्राटा भर सकेगा

* प्रत्येक इंटरचेंज प्वॉईंट पर टोल नाका, बीच में कहीं रुकने की जरुरत नहीं
यहां यह विशेष उल्लेखनीय है कि, समृद्धि एक्सप्रेस हाईवे पर कहीं पर भी आम महामार्गों की तरह रास्तें के बीचोंबीच टोल नाके नहीं बनाए गए है. बल्कि इसकी बजाय प्रत्येक इंटरचेंज प्वॉईंट पर टोल नाके बने हुए है. जहां समृद्धि महामार्ग पर एन्ट्री करने वाले वाहनों की जानकारी फास्ट टैग के जरिए दर्ज कर ली जाती है. और जिस इंटरचेंज प्वॉईंट पर कोई वाहन समृद्धि एक्सप्रेस हाईवे को छोडता है, उस इंटरचेंज प्वॉईंट पर बने टोल नाके पर उसे टोल टैक्स अदा करना होता है. यानि समृद्धि एक्सप्रेस हाईवे पर जितने किलोमीटर की यात्रा की जाएगी, उतने किलोमीटर का टोल टैक्स अदा करना होगा. इसके तहत नागपुर से मुंबई की यात्रा के लिए कुल टोल टैक्स 946 रुपए तय किया गया है. यानि प्रत्येक किमी की यात्रा हेतु 1.70 रुपए का टोल टैक्स लागू किया गया है और जितने किलो मीटर की यात्रा की जाएगी. उसके हिसाब से प्रति किमी 1.70 रुपए का टोल टैक्स अदा करना होगा. यह टोल टैक्स यात्री वाहनों के लिए वहीं बडे वाहनों एवं माल वाहक वाहनों के लिए 7.80 रुपए प्रति किमी का टोल टैक्स तय किया गया है.

* टूवीलर, ऑटो व ट्रैक्टर को समृद्धि पर एन्ट्री नहीं
समृद्धि एक्सप्रेस हाईवे पर दुपहिया वाहन, तीपहिया ऑटो व ट्रैक्टर जैसे वाहनों के साथ ही धीमी गति से चलने वाले तटकर व टे्रलर जैसे वाहनों को प्रवेश की अनुमति नहीं है, चूंकि इस हाईवे के नाम में ही एक्सप्रेस वे शामिल है. जिसका सीधा मतलब है कि, इस हाईवे पर केवल तेज रफ्तार से चलने वाले वाहन ही चल सकते है. ताकि वे अपने गंतव्य पर जल्द से जल्द पहुंच सके और 2 शहरों के बीच यात्रा हेतु लगने वाले समय को घटाया जा सके. अत: तेज रफ्तार से फर्राटा भरने वाले वाहनों को किसी भी तरह के व्यवधान का सामना न करना पडे. इस बात के मद्देनजर इस एक्सप्रेस वे पर टूविलर, थ्रीविलर वाहनों सहित ट्रैक्टर एवं अन्य धीमी गति वाले वाहनों का प्रवेश प्रतिबंधित किया गया है. वहीं तेज रफ्तार के साथ चलते हुए माल ढुलाई करने वाले वाहनों को इस महामार्ग पर 7.80 रुपए प्रति किमी की टोल दरों के साथ एन्ट्री दी जाएगी.

Related Articles

Back to top button