अमरावती

आरटीई की रिक्त सीटों पर प्रतीक्षा सूची द्वारा दिया जाएगा प्रवेश

सप्ताहभर में प्रवेश संबंधित समय सारणी होगी प्रकाशित

अमरावती प्रतिनिधि/दि.२३ – आरटीई प्रवेश अंतर्गत लक्की ड्रॉ से चुने गए विद्यार्थियों के प्रवेश की सीमा १५ सितंबर को खत्म हो गई. जिसमें अब रिक्त जगहों को प्रतीक्षा सूची द्वारा भरा जाएगा और विद्यार्थियों को प्रवेश दिया जाएगा. अब सभी पालकों की निगाह एनआयसी की ओर लगी है. अधिसूचना प्रकाशित होने के पश्चात प्रत्यक्ष प्रवेश शुरु किए जाएगें. जिसमें अब पालकों की निगाह एनआयसी द्वारा घोषित किए जाने वाली समय सारणी पर लगी हुई है. आरटीई कानून के अनुसार निजी शालाओं के पिछडावर्गीय तथा आर्थिक दुर्बल घटक तथा दिव्यांग विद्यार्थियों को २५ प्रतिशत निशुल्क शिक्षण दिया जाएगा.
जिले की २४३ शालाओं की २४५६ जगहों के लिए फरवरी महीने में प्रवेश प्रक्रिया शुरु की गई थी. मार्च महीने में २४५६ विद्यार्थियों का लक्की ड्रा द्वारा चयन किया गया था. किंतु कोरोना के प्रादुर्भाव के चलते परीक्षाए रोक दी गई थी. जून के अंत में पुन: प्रवेश प्रक्रिया शुरु कर दी गई. जिसमें लक्की ड्रा द्वारा चयन किए गए विद्यार्थियों को प्रवेश निश्चित करने के लिए १५ सितंबर तक का समय दिया गया था. उसके अनुसार जिले के १,६४६ विद्यार्थियों का प्रवेश निश्चित हुए है. जिसमें अलग-अलग शालाओं में विद्यार्थियों को प्रवेश देने के लिए पहला चरण पूर्ण हो चुका है.
इसमें यह विशेष है कि २४५६ जगहों में से अभी भी ८१० जगह रिक्त है. इन रिक्त जगहों के लिए प्रतीक्षा सूची के विद्यार्थियों को अवसर दिया जाएगा. आने वाले सप्ताहभर में प्रतीक्षा सूची के विद्यार्थियों के प्रवेश के लिए स्वतंत्र समय सूची प्रकाशित की जाएगी. ऐसा शिक्षण विभाग की ओर से स्पष्ट किया गया है. पिछले वर्ष आरटीई की अनेक जगह रिक्त हुई थी. इस बार भी जगह रिक्त होने की वजह से प्रतीक्षा सूची के माध्यम से प्रवेश दिया जाएगा. प्रवेश प्रक्रिया अब अंतिम चरण में पहुंच चुकी है.

Related Articles

Back to top button