अमरावती

पर्यावरण पूरक गणपति विसर्जन

कृत्रिम तालाब निर्माण करने नगर पालिका प्रशासन की इस वर्ष उदासीनता

* भक्तों ने नदी, तालाब, और कुंए में गणेशमूर्ति का किया विसर्जन
चांदुर रेल्वे/दि.30– चांदुर रेल्वे नगर परिषद की ओर से स्वच्छ भारत अभियान तथा माझी वसुंधरा अभियान के अंतर्गत शहर में पिछले कुछ वर्षा से राम नगर स्थित मैदान पर कृत्रिम तालाब का निर्माण किया जाता था, लेकिन इस वर्ष नगर पालिका की बागडोर प्रशासन अधिकारियों के हाथों होने से बाप्पा के विसर्जन को लेकर प्रशासन ने पल्ला झाड़ा इस वजह से बाप्पा के भक्तों नदी, तालाब,कुँए पर जाकर गणेश मूर्ति का विसर्जन करना पड़ा.
स्थानीय नगर पालिका की ओर से गणपती बाप्पा के भक्तों के लिए शहर के राम नगर स्थित मैदान में भव्य पंडाल डालकर पुष्प माला,कमल के फूलों से सजाया कर परिसर को रंगबिरंगी पताका लगाकर सुशोभित कर प्रथम, द्वितीय,तृतीय पुरस्कार रखा जाता है. तथा नागरिकों से आह्वान कर पर्यावरण तथा पानी को शुध्द रखने और गणपति विसर्जन के समय तालाब, कुंए पर बच्चे डूबने की घटना न हो इस बात का ध्यान रखा जा सकता है. गणेश मूर्ति के कलर से पानी दूषित होता है. प्लास्टर ऑफ पॅरीस की मूर्ति पानी में विसर्जित करना नुकसान दायक होती. इसलिए इस वर्ष यदि कृत्रिम तालाब बनाकर बाप्पा विसर्जन और निर्माल्य के लिए नप की ओर से व्यवस्था की जाती तो गणेश भक्तों को सुविधा होती थी. समाजसेवी संस्था की ओर से भी गणेशभक्तों के लिए सुविधा प्रदान की जाती थी. संस्था के कार्यकर्ता फोन पर घर आकर कृत्रिम टैंक में बाप्पा का विसर्जन कराते और इस अनोखे कार्यक्रम की सभी ने सराहना कर लाभ भी लिया थी, किंतु इस वर्ष प्रशासन के अधिकारी तथा कर्मचारियों और समाजसेवी संस्था ने इस उपक्रम से मुंह मोड लिया. जिसकी वजह से बाप्पा के भक्तों को फिरसे नदी,तालाब, कुंए पर जाकर गणेश प्रतिमा का विसर्जन करना पडा. क्योंकि नगर पालिका में जन प्रतिनिधी न रहने प्रशासन अधिकारियों की मनमानी पिछले कुछ महिनों से शहर में सुरू ऐसी चर्चा शहर के सुज्ञान जनता कर रही है.

कृत्रिम तालाब बनाने इच्छाशक्ति का अभाव
जब मैं नगराध्यक्ष था, तब स्वच्छ भारत अभियान तथा माझी वसुंधरा अभियान के अंतर्गत शहर के राम नगर में कृत्रिम तालाब का निर्माण किया जाता था, लेकिन इस वर्ष उस जगह गार्डन सौंदर्यीकरण का काम शुरु है. नगर पालिका प्रशासन को शहर में दूसरी जगह पर बाप्पा के विसर्जन के लिए कृत्रिम तालाब निर्माण करना चाहिए था. लेकिन प्रशासन के अधिकारियों के पास इच्छाशक्ति की कमी रहने से जनता को इस वर्ष बाप्पा विसर्जन के लिए परेशानी का सामना करना पड़ यह खेद की बात है.
– शिट्टू सुर्यवंशी, पूर्व नगराध्यक्ष

* न.प. मुख्याधिकारी कवरेज क्षेत्र के बाहर
कृत्रिम तालाब निर्माण के विषय पर जानकारी लेने मुख्याधिकारी डॉ.खंडारे से संपर्क करने पर वह कवरेज क्षेत्र से बाहर थे. स्वच्छता निरीक्षक राहुल इमले सेे इस संबंध में फोन पर संपर्क किया तो उन्हों ने बताया की राम नगर मैदान में सौंदर्यीकरन का काम शुुरू रहने से कृत्रिम तालाब निर्माण नही हुआ. मुख्याधिकारी कवरेज क्षेत्र से बाहर रहने से इस संबंध में जानकारी हासिल नहीं हुई.

Related Articles

Back to top button