अमरावती

महावितरण के 19 सेंटर से रात की अत्यावश्यक सुविधा बंद

नागरिकों की असुविधा, नियमित बिल भरने वाले ग्राहकों में रोष

अमरावती/दि.13 – महावितरण विभाग अंतर्गत अमरावती शहर में कुल 19 सेंटर है. गत कुछ महिनों से महावितरण की हर सेंटर से अत्यावश्यक सुविधा बंद करने से शहर के सर्वसामान्य नागरिकों की असुविधा हो रही है. महावितरण की इस पेचिदा निर्णय से नियमित बिजली बिल भरने वाले ग्राहकों में मात्र रोष निर्माण हो रहा है.
नियमित बिल भरने वाले विद्युत ग्राहकों को बिजली की तकलीफ न हो, इस कारण महावितरण के शहर के हर सेंटर पर रात के समय ग्राहकों की सेवा के लिए 2 से 3 कर्मचारी ड्युटी पर रहते है. रात में एखाद बार बिजली गुल हुई तो तत्काल लोग टोल फ्री नंबर लगाते है. नहीं तो संबंधित विद्युत सेंटर पर जाकर परिसर की बिजली जाने की शिकायत करते है. इस समय ड्युटी पर रहने वाले कर्मचारी तत्काल परिसर में आकर विद्युत आपूर्ति सूचारु करते थे. किंतु पिछले कुछ महिनों से महावितरण ने शहर के विद्युत सेंटर के कर्मचारियों की रात की ड्युटी बंद करने से सर्वसामान्य लोगों की बडी मात्रा में असुविधा हो रही है. रविवार रात 1 बजे नवसारी सेंटर अंतर्गत आने वाले भाउसाहेब कलोती नगर की विद्युत आपूर्ति अचानक खंडित होेने से लोगों को काफी त्रासदी सहन करनी पडी. लोगों ने नवसारी सेंटर समेत संबंधित अधिकारियों को फोन किया. किंतु किसी ने प्रतिसाद न देने से आखिर लोगों ने नवसारी सेंटर में जाकर पूछताछ की. तब चौकीदार चौधरी ने बताया कि रात की अत्यावश्यक सुविधा सेंटर से बंद की गई है. यह सुनते ही परिसर के लोग त्रस्त हुए और रात अंधेरे में न बितानी पडे, इस कारण उन्होंने संबंधित कर्मचारियों का मोबाइल नंबर मांगा तब उसने देने से इंकार करने के कारण खाली हाथ लौटना पडा. इसके बाद लोगों ने बिजली बिल पर दिये नंबर पर तो किसी ने शहर अभियंता आनंद काटकर व शाखा अभियंता कनाटे को लगातार फोन कर जानकारी देने का प्रयास किया. किंतु प्रतिसाद नहीं मिला. आखिर तडके 4 बजे के दौरान उपविभागीय कार्यालय से संपर्क करने के बाद परिसर की विद्युत आपूर्ति शुरु की गई. रात में सेंटर की अत्यावश्यक सुविधा उपविभाग व्दारा दी जा रही है. किंतु इस सुविधा से शहर के सर्वसामान्य लोगों की बडी मात्रा में असुविधा हो रही है. महावितरण के अधिकारी केवल बिजली बिल वसूल करने के लिए परिसर में मुहिम अमल में लाते हुए दिखाई देते है. किंतु लोगों को नाहक तकलीफ सहनी पडती है.

सेंटर पर मारपीट होने से रात की सेवा बंद

रात में परिसर की विद्युत आपूर्ति खंडीत होने के बाद लोग सीधे सेंटर पर जाते है और उपस्थित कर्मचारियों के साथ हुज्जतबाजी करते रहते है. अथवा ऐसे समय मारपीट होने की कुछ घटनाएं भी घटीत होने से शहर के हर सेंटर की रात की अत्यावश्यक सुविधा महावितरण ने बंद की है.

तीन सबडिवीजन में सुविधा शुुरु

शहर में महावितरण विभाग अंतर्गत तीन सबडिवीजन है. उसके अंतर्गत 19 सेंटर है. सबडिवीजन 1(डफरिन)- में नवसारी, शेगांव, गाडगे नगर, रहाटगांव, वडाली, रुख्मिणी नगर, कैम्प, पॉवर हाउस.
सबडिवीजन-2 (डफरिन) में भाजी बाजार, कडबी बाजार, इतवारा, चित्रा चौक, जवाहर गेट, बुधवारा, राजकमल चौक, कॉटन मार्केट और सब डिवीजन-3 (एमआईडीसी)- बडनेरा नई बस्ती, जुनी बस्ती, राजापेठ, दस्तुर नगर, शंकर नगर, गोपाल नगर, साई नगर आदि परिसर है. इस परिसर की रात के समय बिजली गुल हुई तो लोगों को सबडिवीजन में शिकायत करने के बाद कुछ घंटे में विद्युत आपूर्ति शुरु की जाती है.

रात 12 के बाद शहर के सभी सेंटर बंद रहते है. रात में किसी भी परिसर की बिजली गई तो संबंधित व्यक्तियों को सबडिवीजन को जानकारी देने के बाद ड्युटी के कर्मचारी आते है. सेंटर की सुविधा यह सब डिवीजन में शुुरु की गई है.
– आनंद काटकर, शहर अभियंता

टोल फ्री नंबर रात में बंद

रात में बिजली जाने के बाद बिजली बिल पर रहने वाले टोल फ्री नंबर पर संपर्क साधा. किंतु 3 अलग अलग नंबर पर संपर्क करने के बाद यह नंबर बंद थे.
– वैभव काले, नागरिक

Related Articles

Back to top button