अमरावती

पर्यटनस्थल बनाने छत्रीतालाब के पास भगवान बुद्ध की प्रतिमा स्थापित करें

ऑल इंडिया युथ कांग्रेस वर्कर्स कमिटी की मांग

अमरावती/दि.7 – शहर को पर्यटन स्थल बनाने के लिए छत्रीतालाब के समीप पहाड़ी पर भगवान बुद्ध की ऊंची प्रतिमा स्थापित की जाये, ऐसी मांग ऑल इंडिया युथ कांग्रेस वर्कर्स कमिटी की ओर से महाराष्ट्र प्रदेश कांग्रेस कमिटी के अध्यक्ष नाना पटोले को सौंपे निवेदन में की गई है.
निवेदन में कहा गया है कि अमरावती शहर को नया स्वरुप प्राप्त करने के लिए शहर में पर्यटन स्थल का निर्माण किया जाये. जिससे महाराष्ट्र के दौरे पर आने वाला कोई भी पर्यटक विदर्भ में आने के बाद ताडोबा व्याघ्र प्रकल्प, दीक्षाभूमि नागपुर, चिखलदरा आदि स्थानों को भेंट देने के बाद अमरावती को भेंट देंगे, इस उद्देश्य से पर्यटन स्थल अमरावती में निर्माण किया जाना चाहिए.
नोटबंदी, जीएसटी, कोरोना के कारण शहर के छोटे-बड़े उद्योग जैसे ऑटो, होटल, टैक्सी, फुटपाथ पर के छोटे-बड़े व्यवसाय, शहर की आवाजाही कम होने से ठप पड़ गए. इसका असर अखबार व्यवसाय पर भी हुआ है. पर्यटक बस स्टैंड पर आने पर पर्यटकों का लाभ चाय टपरी, अखबार विक्रेता, ऑटो, टैक्सी, होटल, परिवहन आदि विविध छोटे-बड़े व्यवसाय को गति देने के लिए तो होगा ही लेकिन नये उद्योग धंधों को भी गति मिलेगी.
अमरावती शहर के छत्रीतालाब के मध्यभाग में हैदराबाद के हुसेन सागर की तरह भगवान बुद्ध की प्रतिमा बिठाने या समीप की ऊंची पहाड़ी पर भगवान बुद्ध की प्रतिमा निर्माण करने या सामने पार्क बनाने पर शहर को पर्यटन का स्वरुप प्राप्त होगा एवं यहां के युवकों को काम मिलने के साथ ही शहर को नया वैभव प्राप्त होगा. यह प्रकल्प पूर्ण करने के लिए राज्य सरकार, केंद्र सरकार व समय पड़ने पर बौद्ध देश की भी मदद ली जाये. सभी क्षेत्र, सभी पार्टी के लोकप्रतिनिधि व मान्यवरों के सहयोग से यह प्रकल्प पूरा हो सकता है.

Related Articles

Back to top button