अमरावतीमुख्य समाचार

एक ही घर में 351 गणेश मूर्तियों की स्थापना

खंडेलवाल परिवार का अनुठा गणेशोत्सव

* अलग-अलग राज्यों व देशों से लायी है गणेश प्रतिमाएं

* 23 वर्ष पूर्व 11 गणेश प्रतिमा की स्थापना से शुरु हुआ था सिलसिला

अमरावती/दि.16- गणेशोत्सव को एक तरह से आनंदोत्सव भी कहा जाता है. जिसके तहत कई लोग अपने-अपने घरों में गणेश स्थापना करते हुए अपने-अपने हिसाब से गणेशोत्सव मनाते है और गणेशोत्सव पर्व के निमित्त बडे ही कल्पक ढंग से साज-सजावट भी करते है. इसके तहत हर किसी के द्बारा अपने घर में एक गणेश प्रतिमा स्थापित कर उसके आसपास विभिन्न तरह की झांकीयां अथवा साज-सजावट साकार की जाती है. किंतु अमरावती शहर में एक घर ऐसा भी है जहा पर रहने वाले परिवार ने इस वर्ष अपने यहां एक-दो नहीं बल्कि 351 गणेश मूर्तियां स्थापित की है. सबसे खास बात यह है कि, इस परिवार द्बारा की तमाम गणेश मूर्तियां देश के अलग-अलग राज्यों सहित विदेशों से खरीदकर लायी गई है और अलग-अलग स्थानों से गणेश प्रतिमाएं खरीदकर होने संकलित व संग्रहित करने का सिलसिला विगत 23 वर्षों से चल रहा है.
यह अनुठा गणेशोत्सव शहर में रहने वाले खंडेलवाल परिवार द्बारा मनाया जा रहा है. जिनके घर में पूरा एक कमरा ही गणेश प्रतिमाओं को रखने हेतु आरक्षित हो गया है. साथ ही गणेशोत्सव के अलावा भी पूरा साल भर इस कमरे में रखी सभी गणेश प्रतिमाओं की पूरे विधि विधान के साथ पूजन किया जाता है. जानकारी के मुताबिक खंडेलवाल परिवार के सभी सदस्य गणेश भक्त है और जब भी वे कहीं घुमने फिरने हेतु जाते है तो वहां से अलग ढंग व भावमृद्रा वाली आकर्षक गणेश प्रतिमा जरुर खरीदकर लाते है. ऐसे ही संकलित की गई 11 गणेश प्रतिमाओं के साथ करीब 23 वर्ष पूर्व खंडेलवाल परिवार द्बारा अपने घर पर गणेशोत्सव मनाने की शुरुआत की गई तथा साल दर साल गणेश प्रतिमाओं की संख्या बढनी शुरु हुई और अब इस वर्ष खंडेलवाल परिवार द्बारा 351 गणेश प्रतिमाओं की स्थापना की गई है. इन 23 वर्षों के दौरान खंडेलवाल परिवार के सदस्यों द्बारा देश के विभिन्न हिस्सों सहित विदेशों से भी गणेश प्रतिमाएं खरीदकर लायी गई और उन्हें अपने संकलन का हिस्सा बनाया गया. इसके तहत आज खंडेलवाल परिवार के पास विभिन्न भावमृद्रा वाले एक से बढकर एक 351 कलात्मक गणेश प्रतिमाएं संकलित हो गई है.
यह अनूठा गणेशोत्सव खंडेलवाल परिवार के राजेश खंडेलवाल, सुनीता खंडेलवाल, सागर खंडेलवाल, भाग्यश्री खंडेलवाल व मेघना खंडेलवाल द्वारा पूरे भक्तिभाव के साथ मनाया जाता है. जिसकी शुरूआत भगवान श्री गणेश के प्रति असीम व अगाध श्रध्दा रखनेवाली सुनीता राजेश खंडेलवाल द्वारा 23 वर्ष पूर्व की गई थी. जिसमें उन्हें उनके पति राजेश खंडेलवाल का पूरा साथ व सहयोग मिला. साथ ही उनके पुत्र सागर व पुत्री मेघना भी अपने घर पर बहुत सारी गणेश प्रतिमाओं की स्थापना करते हुए बनाये जानेवाले गणेशोत्सव में बडे उत्साह व रूचि के साथ हिस्सा लिया करते थे. वहीं अब बहू भाग्यश्री सागर खंडेलवाल भी अपनी मातृस्वरूपा सास सुनीता खंडेलवाल के साथ मिलकर परिवार की इस अनूठी परंपरा को आगे बढा रही है.

Related Articles

Back to top button