अमरावती

धारणी में जगह- जगह शिवलिंग की स्थापना

शिवशक्ति हिंदू महिला रक्षक दल ने निकाली कलश यात्रा

धारणी/दि.20– शहर के विभिन्न प्रभागों में शिवलिंग की स्थापना के अवसर पर शिव शक्ति हिंदू महिला रक्षक दल की ओर से शनिवार को भव्य कलश यात्रा निकाली गई. शहर की हजारों महिलाएं केसरी रंग के वस्त्र धारण कर सिर पर कलश लेकर इस शोभायात्रा में शामिल हुई. विभिन्न प्रभागों में किए जा रहे शिवलिंग प्राण प्रतिष्ठा को लेकर शहर में शिवलिंग स्थापना समिति का गठन किया गया.
शिवलिंग प्राण प्रतिष्ठा के शुभ अवसर पर शहर में जिले में चल रही पंडित प्रदीप मिश्रा के शिव महापुराण को देखते हुए जिले भर में शिव भक्तों द्बारा विभिन्न स्थानों पर शिवलिंग प्राण प्रतिष्ठा की जा रही है. जिसके चलते शनिवार को निकाली गई भव्य शोभायात्रा के दौरान ढोल, ताशे व विभिन्न जीवंत झांकियों के बीच शिवशक्ति हिंदू महिला रक्षक दल की अध्यक्ष सुषमा जयशंकर गुप्ता के प्रयासों से इस यात्रा की शुरूआत जयशंकर गुप्ता के घर से पूजा- अर्चना कर की गई. जिसके बाद शहर का भ्रमण कर यह यात्रा भूतेश्वर मंदिर पहुंचने पर महाआरती की गई. ढोल-ताशों के साथ भक्तिमय वातावरण के बीच शोभायात्रा नर्मदेश्वर महादेव नगर पहुंची. जहां भव्य समारोह के बीच शिवलिंग की प्राण प्रतिष्ठा संपन्न हुई.

बता दें कि शिवलिंग प्राण प्रतिष्ठा के लिए विगत तीन दिनों पूर्व से ही जयशंकर गुप्ता के निवास पर धारणी के पंडित सूर्य प्रकाश मिश्रा सहित अन्य पंडितों द्बारा प्राण प्रतिष्ठा हेतु पूजा अर्चना शुरू थी. शहर के सुरेश ठाकरे ने अपनी निजी जमीन में से 12 बाई 12 जगह शिवलिंग प्राण प्रतिष्ठा हेतु दान दी. इसी तरह शहर के प्रभाग क्रमांक 3, 7,8, 12, 13, 17 में भी शिवलिंग प्राण प्रतिष्ठा की गई. भंडारे के साथ प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम समाप्त हुआ.

* डाबर मोहल्ला बना नर्मदेश्वर नगर
प्राण प्रतिष्ठा अवसर पर शहर के डाबर मोहल्ले का नाम बदलकर नर्मदेश्वर महादेव नगर रखा गया. जिसके चलते समाज बंधुओं में काफी उत्साह देखा जा रहा है.
* शिवलिंग स्थापना समिति का गठन
शहर में शिवभक्तों द्बारा शिवलिंग स्थापना समिति की स्थापना की गई. समिति के अध्यक्ष पद पर कोमल धानेवाार व उपाध्यक्ष अंजली गुप्ता, सदस्य पद पर बसंती धांडे, पिंकी सरोदे, अनिता ढेगेकर, सुंदरा बाई जावरकर, मीरा सरोदे, नितिन सरोदे, प्रीति पकडे, आयूष गुप्ता आदि की नियुक्ति की गई

Related Articles

Back to top button