अमरावतीमुख्य समाचार

किन्नरों का अ.भा. मंगलमुखी सम्मेलन 1 जनवरी से

धर्मदाय कॉटन फंड परिसर में डोम का काम आरंभ

* 9 जनवरी को निकलेगी भव्य कलश यात्रा
* विदर्भ बहुद्देशीय संस्था का आयोजन
* आएंगे देशभर के तृतीयपंथी
अमरावती/दि.22- विदर्भ बहुउद्देशीय किन्नर संस्था की मेजबानी में अंबानगरी में वर्षों बाद किन्नरों का राष्ट्रीय मंगलमुखी सम्मेलन आगामी 1 जनवरी से प्रारंभ हो रहा है. इसके लिए मंडप ठेकेदार राजूभाऊ राठी की देखरेख में आज से धर्मदाय कॉटन फंड प्रांगण में भव्य डोम पंडाल का आच्छादन आरंभ हो गया. देशभर से हजारों किन्नर इस सम्मेलन में पधारेंगे. जिसके तहत 9 जनवरी को भव्य कलश यात्रा निकाली जाएगी. यह आयोजन समूचे विदर्भ का होने की बात सोना नायक किन्नर ने अमरावती मंडल से बातचीत में कही.
* बहुचरमां की पूजा
किन्नरों की अमरावती प्रमुख सोना नायक ने बताया कि वर्षों बाद विदर्भ में सम्मेलन होने जा रहा है. जिसमें बेशक किन्नरों के भले हेतु सरकारी योजनाओं और उपक्रमों के बारे में भी बात होगी. किन्तु यह सम्मेलन यजमानों के संपूर्ण परिवार के लिए सुख समृद्धि की कामना के लिए भी है. इसीलिए किन्नर मिलकर अपनी देवी बहुचरमां की पूजा करेंगे.
* पखवाड़ेभर अखंड ज्योत
उन्होंने बताया कि 1 जनवरी से सम्मेलन प्रारंभ होगा. पूजा-पाठ होगी. अखंड ज्योत जगाई जाएगी. यह 15 जनवरी तक अनवरत रहेगी. आयोजन के लिए विदर्भ के सभी जिलों के लोग अपना आर्थिक और भली प्रकार योगदान करने का उल्लेख भी सोना नायक ने किया. उन्हें साथी किन्नर सोना बुआ के नाम से पुकारते हैं. अपनी सेहत को संभालते हुए सोना नायक और सभी किन्नर आयोजन को सफल करने में गत महीनेभर से जुटे हैं. वालकट कंपाऊंड स्थित धर्मदाय फंड कमिटी के सभागार और प्रांगण में होने जा रहे सम्मेलन और कलश यात्रा के लिए सिटी कोतवाली को आवेदन कर पुलिस परमिशन मांगी गई है.
* मंगलमुखी नाम क्यों?
सम्मेलन को मंगलमुखी नाम देने के विषय में सोना नायक ने बताया कि खुशी का दान लेने वाले किन्नर है. इसलिए आयोजन को मंगलमुखी सम्मेलन नाम दिया गया है. किन्नर विवाह,बच्चे के जन्म और अन्य मंगल प्रसंगों पर ही शुभ घड़ी का दान ग्रहण करते हैं.
* 9 को कलश यात्रा
1 जनवरी से सम्मेलन का श्रीगणेश होगा. सही अर्थों में 4 जनवरी से सम्मेलन की शुरुआत होगी. 9 जनवरी को भव्य कलश यात्रा निकाली जाएगी. यह कलश यात्रा जयस्तंभ, श्याम, राजकमल, गांधी चौक, अंबादेवी, साबनपुरा, सक्करसाथ, जवाहरगेट,प्रभात चौक, जयस्तंभ बालाजी मंदिर, कॉटन मार्केट से पुनः धर्मदाय कॉटन फंड कमिटी प्रांगण में आएगी. यह कलश यात्रा यजमानों का भला करने और सभी के सुख-समृद्धि की कामना करते हुए आयोजित करने की जानकारी सोना नायक ने दी.
* 12 हजार फीट का पंडाल
आयोजन में दिल्ली, हैदराबाद, मुंंबई, यूपी, मध्यप्रदेश, पंजाब सभी स्थानों से करीब 1 हजार से अधिक किन्नर आने की संभावना है. अतः धर्मदाय कमिटी के प्रांगण में लगभग 12 हजार वर्गफीट का पंडाल बनाया जा रहा है. नव वर्ष के आरंभ में ही मंगलमुखी सम्मेलन सबका मंगल करने की भावना से होने वाला है.

Related Articles

Back to top button