अमरावती

कक्षा 10 वीं की परीक्षाओं का मूल्यांकन शुरू, 15 जुलाई के बाद परीक्षा परिणाम

बोर्ड के पास देनी होगी अंकों की हॉर्ड कॉपी, 30 जून की डेडलाईन तय

अमरावती/दि.14 – इस वर्ष कोविड संक्रमण के खतरे की वजह से कक्षा 10 वीं की बोर्ड परीक्षाओं को रद्द कर दिया गया है और राज्य सरकार द्वारा मूल्यमापन की कार्यपध्दति तय की गई है. जिसके तहत सभी शालाओं को अपने विद्यार्थियों के अंक ऑनलाईन भेजने होंगे. साथ ही अंकों की हार्ड कॉपी विभागीय शिक्षा बोर्ड के पास भेजना अनिवार्य रहेगा. इसके लिए 30 जून की डेडलाईन तय की गई है. साथ ही यह भी तय किया गया है कि, 15 जुलाई के बाद राज्य शिक्षा मंडल द्वारा कक्षा 10 वीं का परीक्षा परिणाम घोषित किया जायेगा.
बता दें कि, शैक्षणिक वर्ष 2020-21 के लिए कक्षा 10 वीं की परीक्षा को रद्द करने के साथ ही परीक्षा का मूल्यांकन करना निश्चित किया गया है. 11 से 30 जून के दौरान शालाओं की जिम्मेदारी, विषयनिहाय शिक्षकों के कर्तव्य, प्रत्यक्ष परिणाम, परीक्षा परिणाम समिती व मुख्याध्यापकों के कर्तव्य आदी बातों को लेकर राज्य शिक्षा मंडल द्वारा मानक तय किये गये है. जिसके अनुसार कक्षा 9 वीं व 10 वीं के आधार पर विद्यार्थियों को अंक दिये जायेंगे. शालाओं द्वारा अंक एकत्रित करने के बाद उसे मुख्याध्यापकों द्वारा विभागीय शिक्षा बोर्ड को लिंक के जरिये ऑनलाईन भेजा जायेगा. यह सभी प्रक्रिया 30 जून तक पूरी करनी होगी. इसके साथ ही सभी विद्यार्थियों के नाम, आसन क्रमांक व अंकों की सूची की हार्ड कॉपी भी मुख्याध्यापकों को बोर्ड के पास भेजना होगा. राज्य शिक्षा मंडल द्वारा विषयनिहाय अंकों एवं परिणाम के लिए शिक्षकों हेतु यूट्यूब पर मार्गदर्शन उपलब्ध कराया गया है.

  • राज्य शिक्षा मंडल द्वारा कक्षा 10 वीं की परीक्षा की कार्यपध्दति तय की गई है. जिसके अनुसार तय समय सारणी का पालन करते हुए शालाओं को अपना कामकाज पूर्ण कर 30 जून तक अंक ऑनलाईन भेजने के साथ ही इसकी हार्डकॉपी भी भेजनी होगी. जिसके बाद राज्य शिक्षा मंडल द्वारा कक्षा 10 वीं का परीक्षा परिणाम घोषित किया जायेगा.
    – शरद गोसावी
    अध्यक्ष, विभागीय शिक्षा बोर्ड

15 जुलाई के बाद कक्षा 10 वीं का परिणाम होगा घोषित

11 से 30 जून के दौरान शालाओं को कक्षा 10 वीं के अंकों को संकलित करने के संदर्भ में आवश्यक कार्रवाई करनी होगी और 30 जून तक विभागीय शिक्षा मंडल के पास विद्यार्थियों के अंकों सहित तमाम आवश्यक जानकारी भेजनी होगी. यह जानकारी विभागीय शिक्षा बोर्ड द्वारा राज्य शिक्षा मंडल को 3 जुलाई तक भेजी जायेगी. जिसके बाद विद्यार्थियों के अंकों की जांच, अंक पत्रिका तैयार करना व अंक पत्रिकाओं की छपाई करना आदि प्रक्रिया शुरू की जायेगी. पश्चात साधारणत: 15 जुलाई के बाद कक्षा 10 वीं का परीक्षा परिणाम घोषित किए जाने की संभावना है.

संभाग में विद्यार्थियों की संख्या

अमरावती – 40,663
बुलडाणा – 39,658
यवतमाल – 38,045
अकोला – 26,977
वाशिम – 19,715

Related Articles

Back to top button