अमरावतीमुख्य समाचार

पकडे जाने के बाद भी 22 रिश्वतखोर बने हुए है पद पर

रिश्वतखोरी में पुलिस पहले स्थान पर

अमरावती/दि.14– जिले में भ्रष्टाचार प्रतिबंधक विभाग द्वारा द्वारा जनवरी से नवंबर इन 11 माह के दौरान सफलतापूर्वक 22 ट्रैप लगाये गये. जिसमें प्रथम श्रेणी अधिकारी से लेकर चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों सहित कुछ निजी व्यक्तियों को रिश्वतखोरी के मामले में धरा गया. किंतु हैरानी की बात यह है कि, रिश्वतखोरी के मामले में धरे जाने के बावजूद भी 22 लोेग अब भी अपनी सरकारी कुर्सी व पद पर बने हुए है और हम 24 घंटे भी पुलिस कस्टडी में नहीं रहे, ऐसा कहते हुए एक तरह से प्रशासन को ही चुनौती दे रहे है. यहां यह विशेष उल्लेखनीय है कि, 24 या 48 घंटे पुलिस कस्टडी में रहने के बाद ही निलंबन की कार्रवाई की जा सकती है. ऐसा कहीं लिखा हुआ नहीं है. बल्कि किसी सरकारी अधिकारी या कर्मचारी की किसी कृति की वजह से यदि संस्था अथवा विभाग की प्रतिमा मलिन हो रही है. यदि ऐसा विभाग प्रमुख को लगता है, तो वह 24 घंटे से कम समय तक पुलिस कस्टडी में रहनेवाले रिश्वतखोर अधिकारी या कर्मचारी को निलंबीत कर सकता है. किंतु अधिकांश विभाग प्रमुख अपने अधिनस्थ अधिकारियों व कर्मचारियों के संदर्भ में ऐसा करने की हिम्मत नहीं दिखा पाते.
यहां यह विशेष उल्लेखनीय है कि, जारी वर्ष के दौरान रिश्वतखोरी के मामले में पुलिस महकमा ही सबसे अव्वल स्थान पर है. इसके पश्चात महावितरण, आपूर्ति व ग्राम विकास विभाग संयुक्त रूप से दूसरे तथा मनपा, वनविभाग, लोकनिर्माण विभाग एवं आरोग्य विभाग संयुक्त रूप से तीसरे स्थान पर है. लेकिन इन महकमों के अधिकांश रिश्वतखोर रिश्वत की रकम लेते हुए रंगेहाथ पकडे जाने के बावजूद अब भी अपने-अपने पदों पर बने हुए है और एक तरह से प्रशासन को चिढा भी रहे है.

* उन घुसखोरों के निलंबन का नहीं मिल रहा मुहूर्त

इस वर्ष एसीबी द्वारा 22 ट्रैप सफलतापूर्वक अंजाम दिये गये और इन ट्रैप में रिश्वत लेते हुए रंगेहाथ गिरफ्तार किये गये सभी घुसखोरों के खिलाफ संबंधित पुलिस थानों में अपराध दर्ज किये गये. साथ ही इससे संबंधित रिपोर्ट संबंधित विभाग प्रमुखों को भेजा गया. किंतु कुछ मामलों में अब भी रिश्वतखोरों का निलंबन नहीं किया गया है. वहीं कई मामलों में संबंधितों द्वारा कार्रवाई से बचने हेतु राजनीतिक दबाव लाये जाने की भी चर्चा है.

* किस महकमे के कितने रिश्वतखोर धरे गये

पुलिस – 6
महावितरण – 2
आपूर्ति – 2
ग्रामविकास – 2
मनपा – 1
वनविभाग – 1
लोकनिर्माण – 1
स्वास्थ्य – 1

* यहां करें रिश्वतखोरी की शिकायत

भ्रष्टाचार प्रतिबंधक विभाग के पुलिस उपअधीक्षक
0721-2552355
0721-2553055

Related Articles

Back to top button