अमरावतीमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

सरकारी मंजूरी मिलने के बाद भी मनपा में नहीं निकल रहा पदभर्ती का मुहूर्त

एक-एक कर्मचारी के पास 2 से 3 अतिरिक्त पदों का प्रवाह

* कई अभियंताओं व कर्मचारियों की पदोन्नति भी अधर में लटकी
अमरावती/दि.17 – राज्य सरकार ने अमरावती महानगरपालिका के आकृतिबंध व सेवा प्रवेश नियम को विगत 1 मार्च 2024 को अपनी मंजूरी प्रदान की. आकृतिबंध को मंजूर करते समय एक बार के लिए विशेष बाब के तौर पर पदभर्ती हेतु मान्यता प्रदान की गई है. परंतु इस अति महत्वपूर्ण विषय को मनपा प्रशासन ने बिल्कुल भी गंभीरता से नहीं लिया है. ऐसा साफ तौर पर दिखाई दे रहा है. क्योंकि 1 मार्च 2024 को मंजूरी मिलने के बावजूद भी अमरावती महानगरपालिका में अब तक पदभर्ती का कोई मुहूर्त नहीं निकला है.
बता दें कि, राज्य सरकार द्वारा अमरावती मनपा में विविध संवर्ग के कुल 2087 पदों के आकृतिकबंध को मंजूरी प्रदान की गई है. जिसमें से 650 से 750 पद रिक्त है और रिक्त रहने वाले पदों पर भर्ती करने के संदर्भ में सरकार ने 35 फीसद आस्थापना खर्च की मर्यादा को परे रखते हुए एक बार के लिए विशेष मुद्दें के तौर पर पदभर्ती को मंजूरी प्रदान की है. जिसके चलते अधिकारियों व कर्मचारियों की कमी से जूझ रही अमरावती मनपा द्वारा जल्द से जल्द पदभर्ती के संदर्भ में कार्रवाई करना अपेक्षित था. परंतु मनपा प्रशासन द्वारा इस संदर्भ में अब तक कोई कार्रवाई नहीं की गई है.
उल्लेखनीय है कि, सरकार द्वारा मंजूर किये गये सेवा प्रवेश नियम व आकृतिबंध के चलते मनपा में कार्यरत रहने वाले अधिकारियों व कर्मचारियों की पदोन्नति का रास्ता भी खुल गया है. परंतु मनपा प्रशासन द्वारा इस ओर गंभीरतापूर्वक ध्यान ही नहीं दिया जा रहा. जिसके चलते मनपा के कई अधिकारियों व कर्मचारियों की पदोन्नति के मामले भी अधर में लटके हुए है. बावजूद इसके मनपा प्रशासन द्वारा इन अधिकारियों व कर्मचारियों के पदोन्नति की ओर कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा.
ज्ञात रहे कि, देश की आजादी की 75 वीं वर्षगांठ एवं आजादी के अमृत महोत्सव के निमित्त राज्य सरकार द्वारा 75 हजार सरकारी नौकरियां उपलब्ध कराने की घोषणा की गई. परंतु खुद मनपा प्रशासन द्वारा राज्य सरकार की इस घोषणा के खिलाफ काम किया जा रहा है. सरकार द्वारा दी गई मंजूरी के अनुसार यदि अमरावती महानगरपालिका में पदभर्ती होती है, तो जिन कर्मचारियों के पास अपने पद के अलावा अन्य 2 से 3 पदों का अतिरिक्त कार्यभार है. वह घट जाएगा. साथ ही प्रशासन के गतिमान होकर प्रभावी रुप से काम करने की संभावना बढ जाएगी और पदभर्ती के चलते 650 से 750 बेरोजगारों को मनपा की सेवा में आने का अवसर भी मिलेगा. लेकिन इसके बावजूद मनपा प्रशासन द्वारा इन तमाम बातों की ओर कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा.

* नगरविकास का निर्णय केवल दस्तावेजों पर
नगरविकास विभाग ने 1 मार्च 2024 को अमरावती मनपा के आकृतिबंद व सेवा प्रवेश नियम को मान्यता प्रदान करते हुए 2087 पदों को मंजूरी भी दी. परंतु 6 माह बाद भी पदभर्ती के लिए कोई विज्ञापन जारी नहीं हुआ और न ही पदभर्ती को लेकर किसी भी तरह कोई प्रक्रिया ही शुरु हुई. ऐसे में नगरविकास विभाग के निर्णय से अमरावती मनपा के प्रशासनिक अधिकारियों का मानो कोई लेना-देना ही नहीं है, ऐसा दिखाई दे रहा है. जिसके चलते नगरविकास विभाग का निर्णय महज एक कागजी दस्तावेज बनकर रह गया है.

* कई अधिकारी व कर्मचारी कर रहे पदोन्नति की प्रतीक्षा
अमरावती महानगरपालिका में नई पदभर्ती का फिलहाल कोई अता-पता नहीं है. वहीं दूसरी ओर कई अभियंताओं, अधिकारियों व कर्मचारियों की पदोन्नति भी अधर में लटकी हुई है. मनपा के निर्माण विभाग में 8 अभियंता पदोन्नति की प्रतीक्षा कर रहे है. वहीं 45 से अधिक कर्मचारियों की भीे पदोन्नति अधर में लटकी हुई है. कुछ अभियंताओं को उपअभियंता पद पर नियुक्ति देने की बजाय सीधे बढत दे दी गई. जिसके लिए राजनेताओं की सिफारिश को मुख्य वजह माना जा रहा है.

* बिंदूनामावली व आरक्षण निश्चित हुए बिना यह पदभर्ती का मामला आगे नहीं बढेगा. राज्य सरकार ने भी इस पदभर्ती के लिए किसी एजेंसी की नियुक्ति नहीं की है. ऐसे मेें राज्य सरकार की ओेर से नई गाइडलाइन आने के बाद ही अमरावती मनपा में पदभर्ती की जाएगी.
– सचिन कलंत्रे,
आयुक्त व प्रशासक,
अमरावती मनपा.

Related Articles

Back to top button