अमरावती

तीन सप्ताह बीतने के बाद भी तहसीलदार द्बारा पुलिस को कोई जवाब नहीं

चावल तस्करी प्रकरण में भातकुली तहसील कार्यालय की अनदेखी

अमरावती-/ दि. 8 पुलिस आयुक्त के विशेष दल द्बारा 11 नवंबर को भातकुली से कुल 853 कट्टे चावल और ट्रक जब्त किया गया था. इस प्रकरण की जांच के लिए आर्थिक अपराध शाखा द्बारा एक प्रश्नावली भेजकर भातकुली प्रशासन से जानकारी मांगी गई थी. लेकिन तीन सप्ताह बीतने के बाद भी तहसीलदार की तरफ से इन सवालों के जवाब पुलिस को नहीं मिले है. पुलिस की यह प्रश्नावली कहीं कठिन तो नहीं है ? ऐसा प्रश्न तहसीलदार द्बारा अब तक जवाब न दिए जाने से निर्माण हो रहा है. विशेष यानी भातकुली तहसील प्रशासन की इस उदासीनता के कारण न्यायालय ने भी निराशा व्यक्त की है.
जानकारी के मुताबिक सीपी स्क्वॉड के दल ने गत 11 नवंबर को भातकुली के आशीर्वाद मंगल कार्यालय के पास के गजानन महाराज सभा मंडप परिसर की खुली जगह से और एक ट्रक से चावल जब्त किया था. पुलिस के दल ने तत्काल भातकुली तहसील को इस कार्रवाई की जानकारी दी. तब शिकायत दर्ज करना अथवा नहीं कौन दर्ज करेगा, पुलिस की कार्रवाई में फंसना क्या ? इस विषय पर तहसील प्रशासन व जिला आपूर्ति अधिकारी कार्यालय के बीच पहले संवाद हुआ. पश्चात गुटका कार्रवाई के लिए जैसे अन्न सुरक्षा अधिकारी शिकायतकर्ता होते है. वैसे करना अथवा नहीं इस पर भी चर्चा हुई. आखिरकार घटना के दो दिन बाद नायब तहसीलदार शिकायतकर्ता बने. पश्चात भातकुली थाने से इस प्रकरण की जांच आर्थिक अपराध शाखा को सौंपी गई. तब आर्थिक अपराध शाखा की तरफ से राशन व्यवस्था बाबत एक प्रश्नावली भातकुली तहसीलदार को भेजी गई. जिसमें भातकुली तहसील में राशनधारक कितने, कितनी योजना के तहत प्रतिमाह राशन आता है. राशन की कालाबाजारी न हो इसके लिए उडनदस्ते है क्या ? होगे तो इस तरह के कितने प्रकरण उजागर किए. आदि सवालों का इस प्रश्नावली में समावेश है. लेकिन इस प्रश्नावली के जवाब तहसील प्रशासन की तरफ से अभी तक दिए नहीं गए है. इस जब्त अनाज बाबत तहसील कार्यालय की राय क्या है, ऐसी भी पूछताछ अदालत ने की. तहसील कार्यालय द्बारा लिखित जवाब नहीं मिले है, ऐसा पुलिस के कहने पर अदालत ने आश्चर्य व्यक्त किया है.

शिकायत में क्या कहा था नायब तहसीलदार ने
नायब तहसीलदार कृष्णा गाडेकर ने 13 नवंबर को भातकुली थाने में जो शिकायत दर्ज की थी. उसमें संबंधित ट्रक चालक द्बारा बालाजी ट्रेडर्स के नाम से प्रस्तुत की चावल की रसीद फर्जी रहने की बात कहीं. अमोल महल्ले व जावेद खान हारूण खान, नईम बेग स्माईल बेग द्बारा अवैध रूप से चावल की खरीदी कर उसे बाहर बिक्री के लिए ले जाने की बात दिखाई देती है. इस कारण वह चावल की हेराफेरी और कालाबाजारी करते रहने की बात उजागर होती है, ऐसा गडेकर ने दर्ज किया था. यह कृत्य जीवनावश्यक वस्तु कानून 1955 का उल्लंघन रहने की बात नकली रसीदों से उजागर होती है, ऐसा भी शिकायत में गाडेकर ने दर्ज किया था.

सूचना दी गई है
आर्थिक अपराध शाखा की तरफ से पत्र प्राप्त हुआ है. उस पत्र की प्रश्नावली के जवाब देने की सूचना नायब तहसीलदार को दी गई है. वह जवाब भेजेंगे. पुलिस ने जब्त किया वह चावल प्राथमिक जांच में शासकीय अनाज नहीं है.
नीता लबडे, तहसीलदार

अब तक जवाब नहीं ?
11 नवंबर को चावल जब्त किया गया. जब्त 853 कट्टे चावल और ट्रक ले जाने के लिए भातकुली तहसील प्रशासन ने 4-5 दिन लगाए. चावल बाबत एक प्रश्नावली भेजी. उसके जवाब अभी तक प्राप्त नहीं हुए है. इस कारण जांच में देरी हो रही है.
इमरान नायकवडे, एपीआय आर्थिक अपराध शाखा

Related Articles

Back to top button