अमरावतीविदर्भ

अक्तूबर माह में भी तापमान 34 डिग्री से अधिक

बारिश के दिन होने पर भी उसका कोई असर नहीं

अमरावती/दि.05– गुलाबी ठंड की दस्तक लानेवाला अक्तूबर माह भी भीषण गर्मी में तप रहा है. बीते 2 दिनों से अमरावती जिले का औसत अधिकतम तापमान 34 डिग्री को पार कर रहा है. यह तापमान गर्मियों के दिनों में महसूस किया जाता है. लेकिन ठंड के मौसम में देहलीज पर रहते इस प्रकार की गर्मी लोगों को परेशान कर रही है. नागपुर के प्रादेशिक मौसम केंद्र की डेली रिपोर्ट के अनुसार मंगलवार को अमरावती जिले का अधिकतम तापमान 34 डिग्री रहा. जबकि बुधवार 34.2 डिग्री दर्ज किया गया.
बारिश के दिन ही ठंडक-जलवायु परिवर्तन के चलते ऐसा आलम हो गया है कि जिस दिन बरसात होती है. केवल उसी दिन फिजाओं में ठंडक के चलते गर्मी से राहत मिलती है. लेकिन बारिश गायब तो ठंडक गायब हो जाती है. यह भी कहा जाता रहा है कि बारिश का पानी जमीन में रिसने के बाद ठंडक बढ जाती है. लेकिन ऐसा भी महसूस नहीं किया जा रहा . जिले में इस माह में बारिश ही नहीं हुई. वैसे भी मौसम विभाग के लिए बारिश का 4 माह का सीजन समाप्त हो गया है. उसके बाद का ठंड का मौसम भले ही शुरू हो गया हो. लेकिन उसका असर कहीं नहीं है.

* विदर्भ में सबसे गर्म रहा अकोला शहर
मौसम विभाग के अनुसार बुधवार को पूरे विदर्भ में सबसे गर्म अकोला जिला रहा. यहां अधिकतम तापमान 35.2 डिग्री दर्ज किया गया. दूसरे क्रमांक पर 35 डिग्री के साथ चंद्रपुर जिला है. अन्य जिले में 35 डिग्री से कम तापमान दर्ज किया गया.

* जिले का अधिकतम तापमान
  जिला        मंगलवार     बुधवार
अमरावती       34.0          34. 2
अकोला          34.9          35.2
बुलढाणा         32.0          32.6
वाशिम            31.8         32.4
यवतमाल        34.7          34.0

Related Articles

Back to top button