अमरावतीमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

आज भी 42 डिग्री से अधिक रहा तापमान

अमरावती में 23- 24 को फिर बारिश के आसार

* पश्चिमी विक्षोभ के कारण परसों से छायेगी बदली
* मौसम विज्ञानी डॉ. अनिल बंड का अनुमान
अमरावती/ दि. 18- पश्चिम विदर्भ में सूरज ने अपने तेवर तल्ख कर रखे हैं. अकोला 43-44 डिग्री सेल्सियस के साथ सबसे हॉट रहा है. ऐसा ही हाल पश्चिम विदर्भ के कमोवेश सभी जिले में बने हैं. फिर भी मौसम विशेषज्ञों का अंदाजा है कि परसों 21 अप्रैल से फिर विदर्भ और प्रदेश के कई भागों में बदली छायेगी. अमरावती में 23 या 24 तारीख को कई स्थानों पर गरज चमक के साथ बारिश होने की संभावना प्रसिध्द मौसम विज्ञानी प्रा. डॉ. अनिल बंड ने अमरावती मंडल से चर्चा करते हुए व्यक्त की.
* क्या हैं मौसम बदलाव का कारण
विदर्भ का मौसम का मिजाज पिछले सप्ताह भी ठीक नहीं था. अचानक कई भागों में आंधी तूफान के साथ बारिश हुई थी. ऐसे मेें प्रा. डॉ. बंड ने 21 अप्रैल से पुन: आसमान के मेघाच्छादित रहने की संभावना व्यक्त की. इसके पीछे की वजह भी उन्होंने बतलाई. डॉ. बंड ने पश्चिमी चक्रवात विक्षोभ के कारण विदर्भ में फिर बारिश की संभावना बनी है. पूर्व विदर्भ में रविवार से बरसात के आसार होंगे. पश्चिम विदर्भ के अकोला, बुलढाणा, यवतमाल भी बारिश के पूर्ण आसार है. अमरावती में 23-24 अप्रैल को कहीं- कहीं बरसात होगी.
* फिलहाल स्थिर रहेगा पारा
प्रा. बंड ने बताया कि फिलहाल अमरावती- अकोला सहित करीब-करीब विदर्भ में सभी जगह तापमान 41-42 डिग्री रहने की संभावना है. बादल छाए रहने से पारा अधिक नहीं बढेगा. पूर्व विदर्भ में तो कल से ही बादल आसमान में डेरा डालेंगे.
* अगले सप्ताह से बदलेगा मौसम
प्रा. बंड के मुताबिक अगले सप्ताह के अंत तक मौसम में परिवर्तन आ सकता है. पारा उछाल ले सकता है. लू की भी चेतावनी रहेगी. उधर अकोला जिला प्रशासन ने जिले में लू की लहर चलने की चेतावनी दी है. साथ ही लोकसभा चुनाव में मतदान को देखते हुए सभी मतदान े केंद्रों पर आवश्यक सेवा व सुविधा उपलब्ध कराने के निर्देश कलेक्टर अजीत कुंभार ने दिए हैं. वहां गुरूवार को पारा 43. 3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. जो चंद्रपुर से थोडा अधिक ही रहा. चंद्रपुर में आज 43 डिग्री तापमान के बीच लोकसभा चुनाव के पहले चरण अंतर्गत वोटिंग शुरू है.

जिलों में दर्ज हुआ तापमान
अमरावती            42
बुलढाणा              41.2
वर्धा                    41.5
यवतमाल            42
अकोला               43.3
ब्रम्हपुरी              42.2
चंद्रपुर                43.2
गडचिरोली          41.8
गोंदिया              40.2
नागपुर              40.8

Related Articles

Back to top button