अमरावतीमुख्य समाचार

… अंतत: एसटी कर्मियों की हडताल हुई खत्म

सभी हडताली कर्मचारी गाजे-बाजे के साथ लौटे काम पर

* ‘लालपरी’ का किया गया विधि-विधान के साथ पूजन
* लंबे समय बाद डिपो में पहुंचे कर्मचारी हुए बेहद भावुक
अमरावती/दि.20– करीब साढे पांच माह तक चली हडताल के बाद आज सभी एसटी कर्मचारी हडताल खत्म कर काम पर वापिस लौट आये. इसके तहत विगत करीब साढे पांच माह से विलीनीकरण की मांग को लेकर हडताल पर अडे जिले के लगभग 1400 एसटी कर्मचारियों ने गाजे-बाजे के साथ अपने-अपने बस डिपो में प्रवेश किया. जहां पर सभी रापनि कर्मचारियों ने डिपो परिसर में खडी रापनि की ‘लालपरी’ बसों को हार पहनाकर उनकी विधि-विधान के साथ पूजा-अर्चना भी की. इस समय साढे पांच माह बाद खुद को डिपो परिसर में रापनि बसों के सामने खडा पाकर कई एसटी कर्मचारी भावुक भी हो गये.
बता दें कि, विगत नवंबर माह में एसटी महामंडल का सरकारी सेवा में विलीनीकरण किये जाने की मांग को लेकर समूचे राज्यभर में रापनि कर्मचारियों द्वारा हडताल करनी शुरू की गई और यह हडताल करीब साढे पांच माह तक चली. इस हडताल के चलते लंबे समय तक रापनि की सरकारी बस सेवा पूरी तरह से ठप्प रही. बाद में सरकार द्वारा किये जाते प्रयासों के चलते कई रापनि कर्मचारी हडताल छोडकर काम पर वापिस भी लौटे. इसी दौरान रापनि द्वारा ठेके पर भी कई चालकों व वाहकों की नियुक्ति की गई. जिनके जरिये कई रूटों पर रापनि की बस सेवा को बहाल किया गया. वहीं विगत 7 अप्रैल को मामले की सुनवाई करते हुए मुंबई उच्च न्यायालय ने रापनि कर्मचारियों को 22 अप्रैल तक काम पर लौट आने हेतु कहा. साथ ही सरकार को भी निर्देश दिया गया कि, 22 अप्रैल तक काम पर लौट आनेवाले एसटी ेकर्मियों के खिलाफ किसी तरह की कोई कार्रवाई न की जाये. ऐसे में कोर्ट के आदेश पर रापनि कर्मियों ने अपनी हडताल खत्म करते हुए 22 अप्रैल से पहले काम पर वापिस लौटने का निर्णय लिया था और कोर्ट द्वारा दी गई अवधि से ठीक एक दिन पहले आज अमरावती विभाग के सभी आगारों के रापनि कर्मी काम पर वापिस लौट आये है. इसके तहत आज सुबह सभी रापनि कर्मी विगत पांच माह से चल रही हडताल के आंदोलन स्थल पर इकठ्ठा हुए. जहां से गाजे-बाजे के साथ सभी कर्मचारियों ने अपने डिपो में प्रवेश किया और हडताल खत्म करने का आवाहन करते हुए अपने सुख-दु:ख की साथी और रोजी-रोटी का साधन रहनेवाली एसटी बसों का पूजन किया.

* सभी बसों की सेवा शुरू होने में लगेगा चार-पांच दिन का समय
रापनि से जुडे सूत्रों के मुताबिक यद्यपि अब हडताल खत्म हो चुकी है और सभी कर्मचारी काम पर लौट चुके है. लेकिन रापनि की सभी बसों की फेरियों को शुरू करने में कम से कम चार से पांच दिन का समय लगेगा. क्योंकि अधिकांश बसें विगत पांच माह से एक ही स्थान पर खडी है और इस दौरान सभी बसों के रख-रखाव की ओर पूरा ध्यान नहीं दिया जा सका है. ऐसे में सभी बसों के मेंटेनन्स की ओर ध्यान देते हुए उनके ऑईल-पानी व टायर-ट्यूब सहित इंजीन व गिअर बॉक्स की पहले जांच करना बेहद जरूरी है. जिसके उपरांत बसों को यात्री सेवा हेतु सडकों पर उतारा जायेगा. ऐसे में जारी सप्ताह के अंत तक रापनि की बस सेवा सभी मार्गों पर पहले की तरह पूर्ववत हो जायेगी.

Related Articles

Back to top button