अमरावती

प्रत्येक नागरिक अपने अपने क्षेत्र में वृक्षारोपण करें

पर्यावरण की रक्षा व संवर्धन के लिए

अमरावती प्रतिनिधि/दि. १६ – आज वैश्विक ओजोन दिन पर्यावरण का महत्व समझकर कंवरनगर स्थित महाजन डेकोरेशन एण्ड फ्लॉवर आर्ट सर्विस के संचालक श्री राजेन्द्र मनोहरराव महाजन ने विगत ३ से४ वर्ष पूर्व जामुन के वृक्ष का रोपण अपने अधिनस्थ परिसर में करके उनका संवर्धन किया जिससे आज वटवृक्ष तैयार हुआ. इसके अलावा जामुन के बीजों से बने लगभग १००-२०० पेड़ो की उन्होंने मशागत करके वे वृक्ष विविध परिसर में जंगली क्षेत्र में वृक्षारोपण करके उनके संवर्धन का उन्होंने निर्धारण किया. इसके अलावा परिसर के पेड़ों की सुरक्षा के लिए बांबू व ग्रीन नेट का कुपन करके उसका संगोपन करते है.
निसर्ग मनुष्य को बहुत कुछ देता है. इसका ध्यान रखकर निसर्ग को हमें देने के उद्देश्य से तथा कृतज्ञता की भावना से प्रत्येक नागरिक पर्यावरण की सुरक्षा व संवर्धन करने के लिए अपने-अपने क्षेत्र में वृक्षारोपण करे संभव न हो तो एक ही पेड़ लगाए. ऐसा आवाहन महाजन डेकोरेशन एण्ड फ्लॉवर आर्ट के संचालक राजेन्द्र मनोहर महाजन ने किया.
वृक्षारोपण यह एक व्यापक आंदोलन है. जीओ और जीने दो यह जीवन मंत्र आत्मसात करके वृक्षारोपण के सामाजिक कर्तव्य में शामिल हो,ऐसा उन्होंने कहा.

Related Articles

Back to top button