अमरावती

हर घर तिरंगा उपक्रम 13 से 15 अगस्त तक

मनपा आयुक्त देवीदास पवार द्वारा नागरिकों से सहभागी होने का आवाहन

अमरावती/दि.11- आगामी 13 से 15 अगस्त दरमियान हर घर तिरंगा उपक्रम चलाया जाएगा. महानगरपालिका क्षेत्र के शहर के प्रत्येक घर पर तिरंगा लहराने के लिए इस उपक्रम में सभी नागरिकों से सहभागी होने व ध्वज संहिता का कड़ाई से पालन करने का आवाहन मनपा आयुक्त देवीदास पवार ने किया है. हर स्थान पर इस उपक्रम को सफल बनाने जनजागृति की जा रही है.
ध्वज संहितानुसार, अपना राष्ट्रध्वज हाथ से बनाया हुआ या बुनाई किया हुआ अथवा मशीन द्वारा तैयार किया हुआ होना चाहिए. सूत, पॉलिस्टर, सिल्क, खादी या ऊन से तैयार किया गया तिरंगा फहरा सकते हैं. प्लास्टिक या कागज का झंडा न लहराने व तिरंगा फहराते समय तिरंगे के ऊपरी ओर केसरिया रंग, हरा रंग जमीन की ओर रहना जरुरी है. इसमें गलती होने पर उसे तिरंगे का अवमान समझा जाता है. राष्ट्रीय ध्वज लगाते समय स्तंभ के ऊपरी छोर पर लगाये. तिरंगा फहराते से पहले उसमें फूल या पंखुड़ियां रखने की मनाही नहीं, वहीं राष्ट्रध्वज को उतारते समय पूर्ण सावधानी से व सम्मानपूर्वक धीरे-धीरे उतारे.
ध्वज जमीन पानी में डूबेगा नहीं, इस तरीके से लगाए, व्यवसाय के लिए राष्ट्रीय ध्वज का इस्तेमाल नहीं किया जा सकेगा. वहीं अवहेलना भी करना अपराध है. इसलिए ध्वज का उपयोग गाड़ी पर डालने, ध्वज की किसी भी प्रकार की पोशाख अथवा गणवेश का भाग के रुप में इस्तेमाल करना, ध्वज का रुमाल, तकिया या शर्ट आदि पर या किसी भी पोशाख साहित्य पर भरतकाम या छपाई करना गलत है. राष्ट्रध्वज किसी भी प्रकार से फटा हुआ, गंदा अथवा सिकुड़ा हुआ न लगाए. वहीं उसे एक ही समय अन्य ध्वज के साथ एक ही लकड़ी पर लहराये नहीं. राष्ट्रध्वज का उपयोग किसी भी प्रकार के तोरण, गुच्छ अथवा पताका के रुप में या अन्य किसी भी प्रकार की शोभा बढ़ाने के लिए न करें. स्वतंत्रता के अमृत महोत्सव में घर-घर ध्वज फहराने व ध्वज संहिता का पालन करने का आवाहन मनपा आयुक्त देवीदास पवार ने किया है.

Related Articles

Back to top button