अमरावतीमहाराष्ट्र

मनपा की ओर से हर घर तिरंगा यात्रा संपन्न

घर-घर तिरंगा मुहिम की आज से शुरूआत

अमरावती/दि.14– स्वातंत्रता के अमृत महोत्सव अंतर्गत केंद्र शासन की ओर से हर घर तिरंगा मुहिम शुरू की गई थी. इस मुहिम को लोगों को तिरंगा घर पर लगाने के लिए व भारत की स्वतंत्रता की पहचान के रुप में फहराने के लिए प्रोत्साहित करने लोगों के दिलों में देशभक्ती की भावना जागृत कर भारतीय राष्ट्रध्वज के बारे में जागरुकता निर्माण करते है. यह अभियान का हिस्सा के रुप में महाराष्ट्र शासन के निर्देशानुसार हर घर तिरंगा यानी घर-घर तिरंगा अभियान के अंतर्गत मनपा उत्तर जोन वल मनपा पूर्व जोन की ओर से 13 अगस्त को मनपा जोन क्रमांक 1 रामपुरी कैम्प व मनपा जोन क्रमांक 3 दस्तुर नगर से तिरंगा यात्रा का आयोजन किया गया. इस रैली का प्रारंभ सहायक आयुक्त नंदकिशोर तिखिले के हाथों हुआ. इस यात्रा दौरान अमरावती मनपा के अधिकारी, कर्मचारी, मुख्याध्यापक, शिक्षक वर्ग, विद्यार्थी सहभागी थे.
इस समय यात्रा की शुरूआत मनपा उत्तर जोन क्रमांक 1 व मनपा पूर्व जोन क्रमांक 3 में मनपा के सभी अधिकारी व कर्मचारी ने एकत्र होकर तिरंगा प्रतिज्ञा का वाचन किया. इस यात्रा में शहर के विविध गट, युवा स्वंयसेवक, विद्यार्थी, स्थानीय लोकप्रतिनिधी, स्वंयसेवी संस्था, बचत गट इत्यादि ने उत्स्फुर्ता से सहभाग लिया. तिरंगा यात्रा मनपा उत्तर जोन क्रमांक 1 व मनपा पूर्व जोन क्रमांक से शुरू होकर शहर के विविध स्थानों से प्रभाग निहाय मार्ग का भ्रमण कर मनपा उत्तर जोन व मनपा पूर्व जोन में यात्रा का समापन किया गया. यात्रा में शहर के सभी नागरिकों व्दारा 15 अगस्त को अपने अपने घरों पर एक तिरंगा झंडा लगाने का आवाहन किया.
स्वतंत्रता के अमृत महोत्सव निमित्त इस वर्ष राज्य शासन की ओर से इस वर्ष राज्य सरकार घर-घर तिरंगा मुहिम चलाई जा रही है. जिसके अंतर्गत अमरावती मनपा की ओर से भव्य यात्रा के माध्यम से इस मुहिम को घर-घर प्रारंभ किया गया. इस भव्य यात्रा में मनपा शाला में ज्यादा विद्यार्थी सहभाग दर्ज करा उत्साह के साथ देशभक्ती नारे लगाए. इस यात्रा दौरान विद्यार्थियों ने शाला परिसर मे प्रवेश करते ही सभी नागरिकों ने ताली बजाकर स्वागत किया. बच्चों के सहभाग से हर घर तिरंगा यात्रा यात्रा उत्साह व जलोषात्मक वातावरण निर्माण हुआ.
‘’घर-घर तिरंगा” मुहिम चलाने के लिए केंद्र सरकार व राज्य सरकार की ओर से मार्गदर्शन सूचना जारी किए गए है. जिसके अनुसार राज्य के सभी नागरी स्थानीय स्वराज्य संस्था व्दारा दी गई सूचना का पालन कर विविध उपक्रम सफलता पूर्वक आयोजित करने के लिए तत्काल नियोजन किए जाए. ऐसे निर्देश दिए गए है. इस मुहिम को लेने तिरंगा रैली, तिरंगा रैली, तिरंगा मैरोथॉन, तिरंगा सांस्कृतिक कार्यक्रम, तिरंगा कैन्वास, तिरंगा प्रतिज्ञा, तिरंगा सेल्फीज, तिरंगा ट्रिब्युट, तिरंगा मेला ऐसे विविध कार्यक्रम मनपा की ओर से चलाया जा रहा है. नागरिकों के मन में देश भक्ती की भावना व राष्ट्र ध्वज के बारे में जनजागृती करने के लिए यह मुहिम चलाई जा रही है. इस वर्ष भी हर घर तिरंगा मुहिम उत्साह के साथ मनाई जाने की राज्य सरकार की नीति है. जिसके अनुसार सभी नागरिकों को हर घर तिरंगा मुहिम में सहभागी हो. ऐसा आवाहन मनपा की ओर से किया गया है. इस समय राष्ट्रीय नागरी उपजिवीका अभियान एन.यु.एल.एम विभाग व्दारा तिरंगा यात्रा आयोजित किया जा रहा है. इस यात्रा को सफल बनाने के लिए मनपा उत्तर जोन क्र.1, पुर्व जोन क्र.3 व राष्ट्रीय नागरी उपजिवीका अभियान एन.यु.एल.एम. विभाग ने परिश्रम किया.

 

 

 

Related Articles

Back to top button