अमरावतीमुख्य समाचार

कोविड की संभावित लहर से बचने उठाये हर संभव कदम

समीक्षा बैठक में पालकमंत्री यशोमति ठाकुर ने दिये निर्देश

* स्वास्थ्य महकमे सहित प्रशासन की तमाम तैयारियों का लिया जायजा

* सभी विभागों को आपसी समन्वय बनाये रखने हेतु किया निर्देशित

अमरावती/दि.8- इस समय दुनिया के कई देशों में कोविड वायरस के ओमीक्रॉन नामक नये वैरिएंट का कहर जारी है और भारत में भी इस वायरस ने अपनी पहुंच बना ली है. साथ ही महाराष्ट्र में अब तक इस नये वैरिएंट से संक्रमित करीब 8 मरीज पाये जा चुके है. ऐसे में बेहद जरुरी है कि, विदेशों से आने वाले हर एक व्यक्ति की ट्रेसिंग व ट्रैकिंग करते हुए उसकी स्वास्थ्य जांच एवं कोविड टेस्टिंग करायी जाये. साथ ही किसी की भी रिपोर्ट को लेकर कोई भी संदेह होने पर उन्हें होम आईसोलेशन में रखा जाये. इस हेतु स्वास्थ्य महकमें के साथ साथ राजस्व प्रशासन, मनपा प्रशासन व पुलिस विभाग को एक साथ मिलकर काम करना होगा. साथ ही कोविड प्रतिबंधात्मक उपायों को लेकर पहले की तरह गंभीरता बरतनी होगी, ताकि कोविड संक्रमण की तीसरी लहर न आने पाये. इस आशय का प्रतिपादन जिला पालकमंत्री यशोमति ठाकुर द्बारा किया गया.
स्थानिय जिलाधीश कार्यालय के सभागार में कोविड के संभावित खतरे को देखते हुए पालकमंत्री यशोमति ठाकुर की अध्यक्षता में एक समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया था. जिसमें जिलाधीश पवनीत कौर, जिप सीओ अविशांत पांडा, जिला शल्यचिकित्सक डॉ. श्यामसुंदर निकम, मनपा आयुक्त प्रशांत रोडे, पुलिस आयुक्त डॉ. आरती सिंह, जिला पुलिस अधिक्षक अविनाश बारगल, जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. दिलीप रणमले, मनपा के स्वास्थ्य व चिकित्सा अधिकारी डॉ. विशाल काले, पीडीएमसी के डीन डॉ. ए.टी. देशमुख तथा डॉ. रेवती साबले, डॉ. दिपक करंजीकर व डॉ. ठाकरे िआद उपस्थित थे. इस बैठक में जहा एक ओर पालकमंत्री यशोमति ठाकुर ने कोविड के संभावित खतरे को लेकर अपनी चिंता जताते हुए उपाय योजनाओं को लेकर आवश्यक दिशा निर्देश जारी किये. वहीं संबंधित विभाग प्रमुखों से उनके द्बारा की जा रही तैयारियों के बारे में जानकारी भी प्राप्त की. इस समय पालकमंत्री यशोमति ठाकुर ने अमरावती शहर सहित जिले के सरकारी अस्पतालों में कोविड संक्रमित मरीजों को भर्ती करने हेतु बेड एवं ऑक्सिजन की उपलब्धता को लेकर विस्तृत जानकारी प्राप्त की. साथ ही प्रशासन एवं पुलिस महकमें को कोविड प्रतिबंधात्मक उपायों को कडाई के साथ लागू करने और कही पर भी कोविड प्रतिबंधात्मक निर्देशों का उल्लंघन होने पर दंडात्मक कार्रवाई करने का निर्देश भी जारी किया. पालकमंत्री यशोमति ठाकुर के मुताबिक कोविड संक्रमण की दो लहरों का सामना करने के बावजूद भी लोगबाग संक्रमण के संभावित खतरे को लेकर गंभीर नहीं है और अब मास्क, सैनिटाइजर व सोशल डिस्टेंसिंग जैसे नियमों का कही पालन भी नहीं हो रहा. यह अपने आपमें बेहद चिंताजनक व खतरनाक स्थिति है. अत: नागरिकों द्बारा कोविड प्रतिबंधात्मक उपायों का पालन किया जाये. इस हेतु प्रशासन को तमाम आवश्यक कदम उठाने होंगे.
इस समय जिला पालकमंत्री यशोमति ठाकुर ने जिला परिषद व मनपा के स्वास्थ्य अधिकारियों सहित जिला शल्यचिकित्सक से चर्चा करते हुए अमरावती में फिलहाल हो रही कोविड टेस्टिंग के काम की जानकारी लेने के साथ ही अमरावती में जिनोम सिक्वेसिंग टेस्ट की सुविधा उपलब्ध कराने को लेकर भी चर्चा की. साथ ही स्वास्थ्य महकमें को पेश आ रही समस्या व दिक्कतों के बारे में भी जानकारी प्राप्त की. साथ ही उन्होंने शहर पुलिस आयुक्त डॉ. आरती सिंह व मनपा आयुक्त प्रशांत रोडे के समक्ष गत रोज अमरावती शहर में एक साथ 9 संक्रमित मरीज पाये जाने को लेकर चिंता जताते हुए शहर में किये जा रहे प्रतिबंधात्मक उपायों को लेकर जानकारी प्राप्त की. साथ ही सभी उपस्थित अधिकारियों से यह भी जानना चाहा कि, हाल फिलहाल के दिनों में विदेशों से कितने लोग अमरावती शहर सहित जिले में लौटे है और उनमें से कितने लोगों से प्रशासन का संपर्क हो चुका है. इस समय पालकमंत्री यशोमति ठाकुर को बताया गया कि, पिछले दिनों विदेशों से करीब 45 लोग अमरावती शहर सहित जिले में लौटे है. जिनमें से एक-दो को छोडकर लगभग सभी से संपर्क कर लिया गया है और उनकी आरटीपीसीआर कोविड टेस्ट करते हुए उन्हें होम आईसोलेशन में रखा गया है. साथ ही अब भी मुंबई सहित देश के अन्य विमानतलों पर उतरकर अमरावती आने वाले यात्रियों का सिलसिला बदस्तुर जारी है और संबंधित विमानतलों द्बारा इसकी जानकारी जिला प्रशासन को दी जा रही है. जिसके चलते सभी संबंधित नागरिकों से प्रशासन द्बारा संपर्क किया जा रहा है.

Related Articles

Back to top button