अमरावती

‘हर शिव ओंकारा, शिव पार्वता प्यारा…’

सावन सोमवार पर शिवालयों में बम-बम भोले

* उमडें भक्त, अभिषेक और शिवलिंग श्रृंगार की होड
* उत्साह चरम पर, बाल गोपालों ने निकाली कावड यात्रा
अमरावती/दि.24- तीसरे सावन सोमवार पर अल सुबह से शिवालयों में बम-बम भोले और हर-हर महादेव की जयकार रही जो देर शाम तक चलती रही. महिला मंडलों ने शिवजी पर बेल, फूल के साथ लाखोडी चढाई. वही बाल गोपालों ने कावड यात्रा निकालकर अपने प्रिय शंकरजी का जलाभिषेक किया. सभी प्रमुख मंदिरों के साथ-साथ गली-गली में स्थित शिवजी का पूजन भक्तों ने जयकारे के साथ किया. शिव की आरती की अनुगूंज सर्वत्र सुनाई पड रही थी.
* तपोवनेश्वर में चढाएं मूंग
चांदूर रेलवे मार्ग पर स्थित तपोवनेश्वर शिव को भाविकों ने मूंग अर्पित कर पूजन किया. यहां भी भक्तों का रेला उमडा. स्त्री-पुरुष भाविकों ने जल चढाया. शिव के प्रिय स्त्रोत पढे गए. उधर गडगडेश्वर, संक्रेश्वर में सुंदर सजावट के साथ अन्य अनुष्ठान और आयोजन भाविकों ने किए. शिवजी को प्रिय बेल, धतुरा, भांग अर्पित किए गए.
* सोमेश्वर मंदिर में भीड
भाजी बाजार के सोमेश्वर मंदिर में सवेरे से भाविक उमडें. यह शिवलिंग गेट के भीतर के श्रद्धालुओं में अपार लोकप्रिय है. यहां ओम नम: शिवाय जाप के साथ जलाभिषेक की होड मची. भविकों की बडी संख्या के कारण कतारें लगानी पडी थी. ऐसा ही दृश्य सिद्धेश्वर, संगमेश्वर, भूतेश्वर मंदिरों में दिखाई पडा. युवा भी हाथ में लोटा लेकर शिवजी को जल अर्पण करते दिखाई दिए. सावन और पुरुषोत्तम मास के कारा जन-जन में भक्तिभाव बढा हुआ नजर आ रहा है.

Related Articles

Back to top button