अमरावतीमहाराष्ट्र

‘सुखी बसे संसार सब, दुखियां रहे न कोय…..’

संत युधिष्ठिरलाल के आशीर्वचन

* पूज्य शदाणी दरबार का 64 वां वर्सी महोत्सव
अमरावती/दि.19-‘सुखी बसे संसार सब, दुखियां रहे न कोय, यह अभिलाषा हम सब की, भगवने पूरी होय…’ उक्त विचारों द्वारा संत साई युधिष्ठिलाल जी ने हमें मिले वह सेवा कार्य करने चाहिए. इस बात को समझाने का प्रयास किया.

उन्होंने अपने आशीर्वचन में कहा कि, पूज्य शदाणी दरबार की ओर से वर्सी महोत्सव के उपलक्ष्य में हर साल विविध सामाजिक उपक्रमों का आयोजन किया जाता है. इन सामाजिक उपक्रमों द्वारा सभी को परमात्मा द्वारा दुख सहने की शक्ति प्रदान करने की कामना की जाती है. सेवा कार्य एक यज्ञ के समान होता है. जिसमें हम आहुति अर्पण कर भगवान के प्रति आभार व्यक्त करते हैं. उसी प्रकार हमें एक दूसरे से जोड़ने का मौका प्रदान करते हैं.

स्थानीय सिंधु नगर स्थित पूज्य शदाणी दरबार में गुरुवार को सुबह 11 से शाम 5 बजे तक भव्य निःशुल्क मेडिकल कैम्प का आयोजन किया गया. इस कैम्प का उद्घाटन संतों के आशीर्वचनों से हुआ. इस अवसर पूज्य शदाणी दरबार के संत साई युधिष्ठिरलाल और सुश्री रामप्रियाश्री की उपस्थिति रही. इसके अलावा नेत्र विशेषज्ञ डॉ. फैजान शेख, वैद्य डॉ. सायना डोंगरे, डेंटिस्ट डॉ. गिरीश बख्तार, डॉ. ट्विंकल बख्तार आदि प्रमुखता से उपस्थित थे. साथ ही सिंध पाकिस्तान से पधारे हिंदू तीर्थयात्रियों का नेतृत्व करने वाले आतमदास तलरेजा की विशेष उपस्थिति रही.

संत और वसंत एक जैसे
सुश्री रामप्रियाश्री ने कहा कि, सुश्री रामप्रियाश्री ने कहा कि, संत और वसंत एक जैसे होते हैं. वसंत आता है तो प्रकृति खिल उठती है. संत आते हैं, तो जीवन सुधर जाता है. संत हमें संस्कार देते हैं. दुनिया में संत सानिध्य में कई दरबार हैं, जहां हजारों की तादाद में श्रद्धालु आते हैं. लेकिन जिस प्रकार का कार्य शदाणी दरबार में होता है, वह कहीं नहीं होता. यहां एक ही स्थान पर सत्संग, स्वाध्याय, सहयोग, सुमिरन व स्वास्थ्य पर ध्यान दिया जाता है. जिसके माध्यम से लोगों को जोडा जाता है. ऐसे विचारधारा का नेतृत्व पूज्य शदाणी दरबार के नवम गुरु संत साई युधिष्ठिरलाल के माध्यम से हो रहा है. उनका सानिध्य सभी को प्राप्त हो रहा है, यह सभी का भाग्य है, ऐसे विचार व्यक्त करते हुए उन्होंने ‘मेरे मन में तो यही बडो चाव, में आके देख संतन को’ यह गीत सुनाते हुए जीवन में गुरु की महिमा का वर्णन किया. इसके पश्चात निःशुल्क मेडिकल कैम्प शुरु किया गया.

* प्रसादी का लाभ लेने लगी कतार
बता दें कि, पूज्य शदाणी दरबार की ओर से आयोजित तीन दिवसीय वर्सी महोत्सव में हजारों की संख्या में भक्तों ने उपस्थिति दर्ज कर महाप्रसाद का हर दिन लाभ लिया. रोजाना सुबह-शाम महाप्रसाद ग्रहण करने सैकडों भक्तों की कतारे लग रही थी.

‘धुनेश्वर’ देखकर सभी हुए भावविभोर
बुधवार को पूज्य शदाणी दरबार में जारी संत राजाराम साहिब के वर्सी महोत्सव निमित विविध कार्यक्रमों के तहत महिला व बालिका मंडल द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किये गये. पूज्य शदाणी दरबार के इतिहास को दर्शाते हुए हाल ही में ‘धुनेश्वर’ नामक फिल्म का निर्माण किया है. जिसमें पूज्य शदाणी दरबार के इतिहास का वर्णन कर किस प्रकार संतों ने अपने विचारों को जन-जन तक पहुंचाने का प्रयास किया, इसकी जानकारी है. इस फिल्म को संत साई के मार्गदर्शन में स्थानीय भक्तों को दिखाया गया. जिसे देखकर तथा संतों के त्याग व बलिदान को देख सभी भावविभोर हो गये थे. महिलाओं ने इस बीच धुनिवाले का झंडा उठाकर उनके गीतों पर थिरकते हुए संतों का सानिध्य प्राप्त किया. इस अवसर पर पूज्य कंवरधाम के गद्दीनशीन साई राजेशलाल व शिवधारा आश्रम के संतोषकुमार महाराज नवलानी के साथ डॉ. एम. के. पुन्शी, तुलसी सेतिया की विशेष उपस्थिति रही. इस अवसर पर संत विचारों को सुनने तथा उनका आशीर्वाद प्राप्त करने श्रद्धालु बड़ी संख्या में उपस्थित थे. साथ ही इस अवसर पर रायपुर से उपस्थित बलदेव चावला के भजन सुनते ही सभी सिंध पाकिस्तान से पधारे हिंदू तीर्थयात्री भी झूमते नजर आये.

* शिविर में 281 से अधिक मरीज लाभान्वित
संत राजाराम साहिब चैरिटेबल अस्पताल में आयोजित मेडिकल कैम्प में 281 से अधिक मरीजों ने उपस्थिति दर्ज कर सेवा का लाभ लिया. पूज्य शदाणी सेवा मंडल ट्रस्ट की ओर से आयोजित इस शिविर को सफल बनाने यश तलरेजा, पीयूष लालवानी, अनिल मंधान के साथ ट्रस्ट के सभी श्रद्धालुओं ने सहयोग दिया.

Related Articles

Back to top button