अमरावती

कोरोना का टीका सभी ने लगवाना चाहिए

विशेषज्ञ चिकित्सको की सलाह

अमरावती प्रतिनिधि/दि.१२कोरोना का खतरा सबसे ज्यादा वरिष्ठ नागरिकों के अलावा जिनको ब्लड प्रैशर, डायबटीज, हार्ट जैसे अनेक विविध 20 प्रकार के बीमारियों का सामना करना पडता है. इन सभी के लिए सरकार की ओर से कोविड टीकाकरण के तीसरे चरण की शुरुआत की गई है. लेकिन गलत अफवाओं के चलते अनेक नागरिक टीकाकरण के लिए आगे नहीं आ रहे है. जबकि वास्तविक रुप से देखा जाए तो यह टीका पूरी तरह से सुरक्षित है. दमा व कोई भी बीमारी से पीडित मरीज नि:संदेह कोरोना का टीका लगवा सकता है इस आशय का आहवान विशेषज्ञ चिकित्सकों ने किया है.
यहां बता दें कि जिले में कोरोना प्रतिबंधक टीकाकरण की शुरुआत बीते 16 जनवरी से पहले चरण में कोरोना महामारी के दौरान जिन स्वास्थ्य कर्मचरियों ने सेवाएं दी उनका टीकाकरण किया गया, व दूसरे चरण में फ्रंटलाइन वर्कर का टीकाकरण किया गया. अब तीसरे चरण में 60 वर्ष से अधिक आयु समूह के नागरिक व 45 वर्ष से अधिक गंभीर बीमारियों का सामना कर रहे लाभार्थियों के टीकाकरण की शुरुआत की गई है. सिरम इिंंस्ट्यूट की कोविड शिल्ड का टीका दिया जा रहा है. हाल की स्थिति में पहले चरण में हेल्थ केयर वर्कर के 12,385, फ्रंट केयर वर्कर के 10,661 व 45 वर्ष से अधिक गंभीर बीमारियों के 1,557 व 60 वर्ष से अधिक 12 हजार 191 वरिष्ठ नागरिकों का टीकाकरण किए जाने की जानकारी स्वास्थ्य विभाग ने दी है. अब तक 38 हजार 497 लोगों का टीकाकरण हुआ है. यह प्रमाण 65.32 फीसदी है. इनमें केवल 54 व्यक्तियों को सौम्य प्रमाण में एलर्जी होने की शिकायतें मिली है. जिले के 34 केंद्रो पर यह टीका लगवाया जारहा है. इनमें से 9 केंद्र निजी होने की जानकारी जिलाधिकारी शैलेश नवाल ने दी है.

  • अब तक मिले डोज

कोविड शिल्ड -75200
कोवैक्सीन – 14260
एचसीडब्लू डोज- 12385
एफएलडब्लू डोज- 10671
45 वर्ष आयु समूह से अधिक डोज- 1557
60 वर्ष आयु समूह से अधिक डोज- 12191

सभी प्रकार की बीमारियों से पीडित मरीज यह वैक्सीन लगा सकते है. नागरिकों ने अफवाहों पर भरोसा न रखते हुए नि:संदेह टीका लगवाना चाहिए. 20 प्रकार की बीमारियोें की सूची सरकार ने घोषित की है. इन सभी मरीजों ने टीका लेना चाहिए. इन मरीजो को कोरोना का संक्रमण होने से दिक्कते बढती है.
– अविनाश चौधरी, किडनी विशेषज्ञ

सभी बीमारियों से संक्रमित लोगों द्बारा कोवैक्सीन लेना चाहिए. इस वैक्सीन के दुष्परिणाम नहीं है. वैक्सीन नहीं लगाने पर संक्रमण बढने की संभावना है केवल गर्भवती महिलाओं को टीका नहीं लगाया जा रहा है.
– अनिल रोहणकर, जिलाध्यक्ष आयएमए

हार्ट से संबंधित शिकायत रहने वाले लोगों को इस टीके से कोई भी खतरा नहीं है. सभी बीमारियों से पीडित मरीजों ने यह टीका लगवाना चाहिए. हॉयरिस्क बीमारियों में जो मरीज आते है उनके द्बारा यह टीका लगवाना चाहिए यह टीका पूरी तरह से सुरक्षित है.
– प्रफुल्ल कडू, हार्ट स्पेशलिस्ट

Related Articles

Back to top button