अमरावतीमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

चुनावी चंदे पर कोर्ट के फैसले का सभी ने किया स्वागत

कांग्रेस ने बताया क्रांतिकारी निर्णय, भाजपा बोली- पाई-पाई का हिसाब हर वक्त तैयार

* अन्य दलों ने भी कहा- मतदाता को सबकुछ जानने का हक
अमरावती / दि. 15- देश की सर्वोच्च कोर्ट ने आज चुनावी चंदे के संदर्भ में दिए गये महत्वपूर्ण निर्णय का अमरावती के सभी राजनीतिक दलों के नेताओं, कर्णधारों ने स्वागत किया. सुप्रीमकोर्ट ने फैसला दिया कि दलों को मिलनेवाली चुनावी प्रचार राशि के डिटेल जानने का मतदाता को पूरा अधिकार हैं. सूचना के अधिकार के तहत अब पार्टियों को आमजनों के सामने हिसाब देना पडेगा. इस बात का कांग्रेस, भाजपा, राकांपा, शिवसेना और सभी प्रमुख दलों ने स्वागत किया है. कांग्रेस के बबलू शेखावत ने निर्णय को क्रांतिकारी बताया तो भाजपा के प्रवीण पोटे पाटिल ने भी कहा कि पाई-पाई का हिसाब होना ही चाहिए. दिया जाना चाहिए. भाजपा हमेशा अपने हिसाब-किताब में पाबंद रहती हैं.

कोर्ट के निर्णय लोकतंत्र हेतु फायदेमंद
राज्यसभा सदस्य और भाजपा जिलाध्यक्ष डॉ. अनिल बोंडे ने सर्वोच्च न्यायालय के निर्णय का यह कहते हुए स्वागत किया कि प्रजातंत्र में न्यायपालिका महत्वपूर्ण होती है. कोर्ट के निर्णय प्रजातंत्र के लिए सदैव लाभ के ही रहते हैं. पार्टियों को दिए गये फंड का हिसाब देना सभी के लिए बंधनकारक किया गया है. यह एक अच्छा फैसला हैं. इससे देश में भ्रष्ट आचरण में कमी आयेगी. निश्चित ही अच्छा निर्णय हैं.

* भाजपा हिसाब- किताब में अव्वल
भाजपा शहर जिला अध्यक्ष और विधायक प्रवीण पोटे पाटिल ने कहा कि कोर्ट के निर्णय का हर कोई स्वागत करेगा. इससे चुनावी भ्रष्टाचार पर भी अंकुश लगेगा. भाजपा सदैव साधन सुचिता की बात करती आयी है. उसका हिसाब-किताब नियर परफेक्ट रहा है. देश के वोटर्स को जानने का हक है कि उसकी गाढी पसीने की कमाई से भरा गया टैक्स का बराबर उपयोग हो रहा है या नहीं. ऐसे ही निर्णय की अपेक्षा सर्वोच्च न्यायालय से थी.

* भाजपा का एक तरफा जमा हो रहा था फंड
कांग्रेस जिलाध्यक्ष बबलू देशमुख ने कोर्ट के निर्णय का स्वागत करते हुए कहा कि सही डिसीजन लिया है. बीजेपी का एक तरफा फंड जमा हो रहा था. 2014 से अब तक खतरनाक हालात बना दिए गये. भाजपा को 100 करोड तो कांग्रेस को 1 करोड फंड मिल रहा था. यह मैं उदाहरण के तौर पर कह रहा हूं. कोर्ट के निर्णय से जनता को पता चलेगा कि फंड कहां से आया. वोटर्स को यह मालूम होना भी चाहिए. इसके लिए सुप्रीम कोर्ट के फैसले का हम कांग्रेस पार्टी की तरफ से स्वागत करते हैं.
bablu-shekhawat-amravati-mandal
* क्रांतिकारी निर्णय, बंद होगा टेबल के नीचे का चलन
कांग्रेस शहराध्यक्ष बबलू शेखावत ने कोर्ट के निर्णय को क्रांतिकारी बताया. उन्होंने बहुत ही स्पष्ट कहा कि ऐसा फैसला बहुत पहले हो जाना चाहिए था. दरअसल भ्रष्टाचार यहीं से शुरू होता है. टेबल के नीचे का चलन बंद हो जायेगा. किसी भी दल को फंड किसने और क्यों दिया है, इसका पता आम लोगों को होना ही चाहिए. आज देश में जो परिस्थितियां बनी है, उसमें तो यह निर्णय देश के लिए मील का पत्थर साबित होगा.

* जनता का कोर्ट पर विश्वास दृढ
शिवसेना उबाठा जिला प्रमुख सुनील खराटे ने कहा कि आज पूरे देश में राजनीति की जो हालत है उसमें लोगों का केवल न्याय व्यवस्था पर ही भरोसा रह गया है. ऐसे में प्रधान न्यायाधीश चंद्रचूड के नेतृत्व में कोर्ट ने अभी तक जितने निर्णय दिए हैं. उससे लोगों का भरोसा बढा है. आज का चुनावी फंड का निर्णय भी बडा महत्वपूर्ण हैं. पैसे के भरोसे भाजपा अन्य दलों को तोड रही है. कोर्ट के निर्णय से पैसे का दायरा संकुचित हो जायेगा. आरटीआई में हर चीज का हिसाब देना पडेगा. छिपे हुए दोस्त कौन है वह भी सामने आयेंगे. निश्चित ही कोर्ट के फैसले से जनता का न्याय व्यवस्था पर विश्वास दृढ हो जायेगा.

* पारदर्शिता चाहिए, वह आयेगी
राकांपा शरद पवार गुट के शहराध्यक्ष डॉ. हेमंत देशमुख ने सुप्रीम कोर्ट के निर्णय का स्वागत करते हुए कहा कि निर्णय एक दम सही है. पारदर्शिता होनी चाहिए. वह आज के फैसले से आयेगी. इस मामले में काफी घालमेल रहता आया है. अब पता चल जायेगा कि पैसा कौन दे रहा है, कौन ले रहा है. मालूम होना चाहिए. फालतू धंधे बंद हो जायेगे. निर्णय का हम स्वागत करते र्हैं.
अपूर्ण न्यूज

Related Articles

Back to top button