अमरावती

सबका प्रयास, सबका कर्तव्य के जरिये शहर बनेगा स्वच्छ, सुंदर व सुरक्षित

सांसद डॉ. अनिल बोंडे का प्रतिपादन

मनपा ने आयोजीत किया ‘मन की बात’ कार्यक्रम
अमरावती-/दि.26  3गत रोज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 93 वीं बार ‘मन की बात’ कार्यक्रम की श्रृंखला के तहत देशवासियों से संवाद साधा. अंत्योदय व एकात्म मानवतावाद के प्रणेता पं. दीनदयाल उपाध्याय के जयंती अवसर पर पीएम मोदी द्वारा की गई ‘मन की बात’ को सुनने के लिए सांसद डॉ. अनिल बोंडे द्वारा दिये गये सुझाव पर अमरावती महानगरपालिका ने संत ज्ञानेश्वर सांस्कृतिक भवन में इस कार्यक्रम के सीधे प्रसारण को देखने व सुनने हेतु कार्यक्रम आयोजीत किया था. जिसमें ‘मन की बात’ के प्रक्षेपण पश्चात अमरावती मनपा क्षेत्र में कार्य करनेवाले स्वच्छता कर्मचारियों व फेरीवालों का सत्कार कर उन्हें पहचान पत्र प्रदान किये गये. इस अवसर पर सांसद डॉ. अनिल बोंडे ने अपने संबोधन में कहा कि, पीएम मोदी द्वारा दिये गये ‘सबका प्रयास-सबका कर्तव्य’ के संदेशानुसार हर किसी ने अपने अमरावती शहर को स्वच्छ, सुंदर व सुरक्षित बनाने के लिए काम करना चाहिए.
इस आयोजन में प्रमुख अतिथी के तौर पर राज्यसभा सांसद डॉ. अनिल बोंडे, जिले की सांसद नवनीत राणा, पूर्व पालकमंत्री व विधायक प्रवीण पोटे, संभागीय आयुक्त डॉ. दिलीप पांढरपट्टे तथा मनपा आयुक्त डॉ. प्रवीण आष्टीकर बतौर प्रमुख अतिथी उपस्थित थे. इस अवसर पर पीएम मोदी के ‘मन की बात’ कार्यक्रम का प्रक्षेपण संपन्न होने के उपरांत पं. दीनदयाल उपाध्याय की प्रतिमा का पूजन व दीप प्रज्वलन करते हुए मनपा की ओर से आयोजीत सत्कार समारोह का प्रारंभ किया गया.
इस समय मनपा आयुक्त प्रवीण आष्टीकर ने इस आयोजन की प्रस्तावना करते हुए बताया कि, पीएम मोदी द्वारा फेरीवालों हेतु चलाई गई पीएम स्वनिधी अंतर्गत कई फेरीवालों को 10 हजार और 20 हजार रूपये का कर्ज उपलब्ध कराया गया है, ताकि कोविड काल के बाद वे इस निधी के जरिये अपने उदरनिर्वाह के साधन जूटा सके. साथ ही उन्होंने इस बात को लेकर भी हर्ष व गर्व जताया कि, पूरे देश में पहली बार किसी महानगरपालिका को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ‘मन की बात’ कार्यक्रम में शामिल होने का मौका मिला है और सांसद डॉ. अनिल बोंडे की वजह से यह मौका और सम्मान अमरावती मनपा के हिस्से में आया. साथ ही आयुक्त आष्टीकर ने पीएम मोदी द्वारा शुरू की गई विभिन्न योजनाओं पर मनपा की ओर से किये जा रहे प्रभावी अमल के बारे में भी उपस्थितों को जानकारी दी.
इस समय संभागीय आयुक्त डॉ. दिलीप पांढरपट्टे ने मनपा आयुक्त प्रवीण आष्टीकर सहित मनपा के सभी पूर्व पदाधिकारियों एवं प्रशासनिक अधिकारियों का अभिनंदन करते हुए कहा कि, मनपा प्रशासन ने केवल पीएम मोदी के संबोधन का प्रक्षेपण सुनने तक ही इस कार्यक्रम को सीमित नहीं रखा, बल्कि इसके साथ कई बेहतरीन उपक्रमों को जोडकर इस आयोजन को शानदार बनाया.
वही इस कार्यक्रम में बतौर प्रमुख अतिथी उपस्थित पूर्व पालकमंत्री व विधायक प्रवीण पोटे पाटील ने मनपा प्रशासन द्वारा हॉकर्स को पहचान पत्र दिये जाने हेतु किये गये प्रयासों की मुक्तकंठ से प्रशंसा की और इस उपक्रम को पं. दीनयाल उपाध्याय के अंत्योदय विचार को साकार करने की तरह बताया. साथ ही सांसद नवनीत राणा ने भी मनपा प्रशासन द्वारा आयोजीत इस कार्यक्रम की प्रशंसा करते हुए कहा कि, इस समय पर्व व त्यौहारों का दौर चल रहा है और कई फूटकर व्यापारी व हॉकर्स शहर की सडकों के किनारे अपने छोटे-मोटे व्यवसाय करते है. जिन्हें किसी तरह की कोई तकलीफ न हो. इस बात की ओर मनपा प्रशासन द्वारा ध्यान रखा जाना चाहिए. साथ ही महिला बचत गुटोें को भी बाजारपेठ उपलब्ध कराने का प्रयास किया जाना चाहिए.
इस आयोजन के दौरान अध्यक्ष व उद्घाटक के तौर पर अपने विचार व्यक्त करते हुए राज्यसभा सांसद डॉ. अनिल बोंडे ने अमरावती शहर को स्वच्छ, सुंदर व सुरक्षित बनाने हेतु सामूहिक प्रयासों की जरूरत प्रतिपादित की. साथ ही इस अभियान के साथ अमरावती शहर के अधिक से अधिक नागरिकों, विशेषकर युवाओं को जोडने का आवाहन भी किया.
इस कार्यक्रम में भाजपा शहराध्यक्ष किरण पातुरकर, पूर्व महापौर चेतन गावंडे, पूर्व सभागृह नेता तुषार भारतीय, मनपा उपायुक्त भाग्यश्री बोरेकर व डॉ. सीमा नेताम सहित मनपा के अधिकारी, कर्मचारी, सफाई कर्मी व परिचारिका तथा अनेकों गणमान्य नागरिक बडी संख्या में उपस्थित थे.

Related Articles

Back to top button