अमरावती

अमरावती को ग्रीन सिटी बनाने के लिए सभी की भागीदारी जरूरी

मनपा आयुक्त पवार ने बैठक में किया आह्वान

* एक घर, एक पौधा संकल्पना लागू करने का मानस
अमरावती/दि.7- मनपा की ओर से हर साल पौधारोपण और संवधन किया जाता है. पौधों की देखभाल करना केवल मनपा और सरकार की जिम्मेदारी नहीं है, इसे जन अभियान बनाने की जरूरत है. इसके लिए सभी को पौधारोपण में भागीदारी निभानी होगी. अमरावती को ग्रीन सिटी बनाने सभी ने सहयोग देने का आह्वान मनपा आयुक्त देवीदास पवार ने किया. इसके एक भाग के रूप में, आयुक्त ने एक घर, एक पौधा संकल्पना लागू करने का मानस व्यक्त किया.
पौधारोपण एवं देखभाल को लेकर आयुक्त देवीदास पवार की अध्यक्षता में बैठक ली गई. बैठक में शहर के विभिन्न संगठनों, गैर सरकारी संगठनों ने भाग लिया. इस समय समितियां एवं संगठन उपस्थित थे. बैठक में उपस्थित लोगों से वृक्षारोपण एवं देखभाल के संबंध में फीडबैक एवं आवश्यक सुझाव लिये गये तथा सभी ने अपना-अपना परिचय दिया एवं अपने द्वारा किये जा रहे कार्यों की जानकारी दी. डेन्स फॉरेस्ट, मियावाकी के अनुसार शहर में पौधारोपण के प्रति अपनी प्राथमिकता व्यक्त की और पौधारोपण के प्रति जन जागरूकता करने पर सहमति व्यक्त की. सभी ने पौधे लगाने और उनका पालन-पोषण करने का आश्वासन दिया. पौधारोपण के लिए देशी वृक्षों का अधिक से अधिक उपयोग करना चाहिए. बैठक में शहर अभियंता इकबाल खान, सहायक आयुक्त भूषण पुसतकर, नंदकिशोर तिखिले, तौसीफ काजी, कार्यकारी अभियंता रवींद्र पवार, सिस्टम मैनेजर अमित डेंगरे, उद्यान अधीक्षक श्रीकांत गिरी, मराठी विज्ञान परिषद की प्रोफेसर सुप्रिया गजभिये, बडनेरा के पहल फाउंडेशन के सचिव सुशीलदत्त बागड़े समेत पहल फाउंडेशन की अध्यक्ष डॉ. अल्बिना हक, पूर्व सैनिक एम. पाटिल ( सूबेदार ), माउली फाउंडेशन की स्वाति बडगुजर, सुश आसरा फाउंडेशन की निशि चौबे, महा 26 प्रतिष्ठान अभिलाष नरोडे , नामदेव तिखाड़े, श्री शिवाजी उद्यानविद्या महाविद्यालय के प्रा. दिनेश देशमुख, वृक्ष संरक्षण फाउंडेशन के अध्यक्ष हरिहर बोचरे, सदस्य अबासाहेब कडू, श्री.सत्ससाई सेवा संगठन के किशोर देशमुख, नितिन कटोले, अशोक टेंभरे, नवनीत सावरकर, वसुंधरा फाउंडेशन के अध्यक्ष गणेश अनासाने, वृक्ष संवर्धन फाउंडेशन के कोषाध्यक्ष उप अभियंता डी.एन.कुर्वे, सदस्य चंद्रकांत धुरजड, अनिल चौधरी, उपअभियंता, अभियंता तथा अन्य सामाजिक संगठन के सदस्य मौजूद थे.
हरित शहर बनाने में सहयोग की अपील
आयुक्त देवीदास पवार ने सभी अधिकारियों-कर्मचारियों को एक घर, एक पेड़ पहल को लागू करने का निर्देश दिया है कि प्रत्येक व्यक्ति को अपने घर में, इलाके में, सुविधाजनक स्थान पर कम से कम एक पेड़ लगाना चाहिए. 50 घरेलू पौधे लगाने का भी ध्यान रखें. पौधारोपण से पहले और पौधारोपण के बाद संबंधित स्थान का जीओ-टैग फोटो फोटो के साथ विभागाध्यक्ष को जमा करना होगा. सभी विभागाध्यक्षों को अपने अधीनस्थों द्वारा जमा की गई तस्वीरें उद्यान विभाग को जमा करनी होंगी. मनपा आयुक्त देवीदास पवार ने भी नागरिकों से पेड़ लगाने और अमरावती को हरित शहर बनाने में सहयोग करने की अपील की है.

Related Articles

Back to top button