अमरावतीमुख्य समाचार

सभी की प्रगति, जबरदस्त ग्रोथ साधने वाला

शहर के चार्टर्ड अकाउंटंटस ने की बजट की प्रशंसा

अमरावती/दि.1- देश की पहली पूर्णकालीक महिला वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण व्दारा संसद में आज दोपहर प्रस्तुत बजट की अमरावती के चार्टर्ड अकाउंटंट वर्ग ने मोटे तौर पर तारीफ की. बजट को देश में सभी के लिए उन्नति परक बताया. ऐसे ही शिक्षा, स्वास्थ्य, रेलवे, पर्यावरण सभी क्षेत्र के लिए बढिया प्रावधान एवं आयकर सीमा बढाए जाने का भी स्वागत किया गया. अमरावती मंडल ने सातुर्णा के साई रिजेंसी स्थित सीए भवन में अनेक सीए से चर्चा की. प्रस्तुत है कुछ प्रतिक्रिया-

* निवेश को बढावा दिया जाना चाहिए
टैक्स बार असो. के उपाध्यक्ष एवं सीए शाखा के पूर्व अध्यक्ष सीए प्रवीण अग्रवाल ने महिला वित्त मंत्री के बजट को जन अपेक्षाओं के अनुरुप बताया. अग्रवाल ने कहा कि, लोकसभा चुनाव 2024 से पहले का यह पूर्णकालीक बजट रहने से इसमें लोकलुभावन घोषणाएं हुई है. टैक्स में छूट मिली है डिडक्शन भी बढाया गया है. अनेक प्रावधानों को बदला गया है. वित्त मंत्री ने अच्छा अर्थ संकल्प प्रस्तुत किया है. अधिकाधिक करदाताओं को राहत भी मिली है. नए टैक्स रिझिम में यह रिबेट मिलने वाला है. फिर भी बचत योजनाओं पर और छूट दी जाती तो बेहतर रहता. अग्रवाल ने अपनी बात को समझाया और कहा कि, वेस्टन कल्चर के समान आज कमाओं आज खर्च करों वाला बजट है. इससे आनेवाली पीढी को बचत की आदत नहीं होगी. क्योंकि बचत पर कर छूट अधिक नहीं है. जिससे भविष्य के लिए बचाकर रखने की प्रवृत्ति कम होगी. निवेश को प्रोत्साहन कम होता दिख रहा है. अग्रवाल ने कहा कि जीएसटी में बडे परिवर्तन किए गए है. कच्चा माल और कई उत्पादों पर कस्टम ड्यूटी कम किए जाने से निश्चित ही फायदा होगा. अग्रवाल ने कहा कि सभी सरकारी कामों में पैन कार्ड को महत्वपूर्ण बनाने की निर्मला सीतारामन की घोषणा बहुत अच्छी है. इसका अच्छा सकारात्मक प्रभाव पडेगा. वरिष्ठ सीए अग्रवाल ने बजट को स्वागतयोग्य बतलाया.

* विदर्भ के किसानों का फायदा
वरिष्ठ सीए विष्णुकांत सोनी ने बजट की प्रशंसा की. उन्होंने कहा कि, अमरावती और पश्चिम विदर्भ के कपास उत्पादक किसानों के विषय में सरकार ने सोचा है. अर्थ संकल्प में प्रावधान किया गया है कि, पीपीपी के तहत कपास का उत्पादन बढाने योजना क्रियान्वित होगी. इससे विदर्भ के किसानों का फायदा होगा. उन्होंने आयकर स्लैब में बदलाव का भी स्वागत किया और कहा कि, आम लोगों को काफी टैक्स बेनिफिट मिलेगा. एक ही कमी रह गई है एलआईसी सहित छोटी बचत पर कर छूट और अधिक होनी चाहिए थी. आयकर की छूट नए टैक्स रिझिम में मिलेगी. जीएसटी में कर माफी योजना की अपेक्षा सभी व्यक्त कर रहे थे. मगर मेडम ने अभी नहीं किया. कदाचित आगे करें. 2024 से पहले का यह पूर्ण बजट रहने से सभी कारोबारियों को आशा-अपेक्षा थी. सीए सोनी ने कहा कि, अपील का निपटरा करने 100 सहायक आयुक्त के अधिकार बढाने की घोषणा निश्चित ही स्वागत योग्य है. लाखो करोडो छोटे व्यापारियों को जीएसटी और अन्य टैक्स के प्रलंबित मामले के निदान से राहत मिलेगी.

* एकदम उम्दा बजट
सीए गणेश अटल ने निर्मला सीतारमण व्दारा प्रस्तु अर्थसंकल्प को एकदम अच्छा निरुपित किया. उन्होंने बजट के कुछ प्रावधानों की बडी प्रशंसा करते हुए कहा कि, देश में निर्माण को बढावा मिलेगा और निर्यात को भी प्राधान्य दिया गया है. मोबाइल, टीवी सस्ते होंगे. ऐसे ही युवाओं के लिए सप्तऋषी योजना लाई गई है. महिलाओं को 2 लाख पर 7.5 प्रतिशत की दर से ब्याज की घोषणा भी अच्छी है. इतना ही नहीं तो काम पडा तो इस निवेश को मुदत से पहले उपयोग में भी लाने पर लाभ कायम रहेंगे. पर्यावरण की दृष्टि से लिथियम बैटरी के दाम कम करने एवं इलेक्ट्रीक वाहनों को प्रोत्साहन मिलेगा. किसानों के लिए भी काफी कुछ है. फलोत्पादन के लिए नई योजना घोषित की गई है. 157 नर्सिंग महाविद्यालय शुरु करने की घोषणा का भी स्वागत है. आयसीएमआर जैसी प्रयोगशाला वैद्यकीय महाविद्यालय और संशोधन केंद्रों के साथ मिलकर बनाई जाएगी यह एक अच्छी बात हैं.

* चौतरफा तरक्की वाला बजट
वरिष्ठ सीए प्रकाश वारदे ने अर्थसंकल्प को अधोसंरचना, रेलवे, स्वास्थ्य, नए टैक्स रिझिम आदि घोषणाओं के कारण अर्थव्यवस्था बढेगी और देश की चौतरफा उन्नति होने का विश्वास व्यक्त किया. उन्होंने समझाकर बतलाया कि, आयकर छूट सीमा बढने से आम लोगों को फायदा होगा. वह फायदा बाजार में खर्च होने से सरकार और मार्केट दोनों का लाभ होगा. सरकार को राजस्व मिलेगा, वहीं मार्केट अच्छे चलेंगे. वरिष्ठ नागरिकों तथा महिलाओं को दी गई टैक्स छूट से उन्हें आधार मिलेगा. वारदे सर के अनुसार आज की स्थिति में यह एक जबरदस्त बजट है. शेअर बाजार के साथ ही देश की साख बढाने वाला और पॉजिटीव ग्रोथ का यह बजट है. बाहर से पैसा आएगा. इससे डॉलर कमजोर होकर रुपए की स्थिति बेहतर होगी. वारदे सर ने अमृतकाल बजट निरुपित किया.

* स्वास्थ्य सुविधा पर फोकस
सीए राजेश पटेल ने कहा कि, वित्त मंत्री सीतारमण ने देश में स्वास्थ्य संबंधी इंफ्रा को बढावा देने वाला अर्थसंकल्प प्रस्तुत किया है. निश्चित ही आम जनो का फायदा होगा. उन्हें बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं मिलेगी. 157 नए नर्सिंग तथा मेडिकल कॉलेज खोले जाएंगे इससे स्वास्थ्य क्षेत्र में बढोतरी होगी सिस्टम प्रभावी होगा. सेवानिवृत्त लोगों को मिलने वाली लीव की टैक्स छूट सीमा 25 लाख रुपए कर देना भी एक स्वागतयोग्य पहल है. एकलव्य स्कूल को अधिक फंड दिया जा रहा है. यह भविष्य के लिए अच्छा है.

* खेती किसानी हेतु बहुत अच्छा
सीए दिनेश राजदेव ने कहा कि प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष करों में दी गई छूट से मध्यमवर्ग को इस अर्थसंकल्प से बडी राहत मिलने वाली है. ऐसे ही सरकार का फोकस ग्रीन एनर्जी को रहने से पर्यावरण का भी फायदा होगा. खेती वालों के लिए यह बजट बहुत ही अच्छा है. उनके लिए कई महत्वपूर्ण योजनाओं की घोषणा की गई है. राजदेव के मुताबिक सौ नए सहायक आयुक्त अपीलों का निपटारा करेंगे जिससे छोटे-छोटे व्यापारियो के वर्षो से लटक रहे मामले खत्म होंगे. तहसील स्तर तक इसका सकारात्मक असर होगा. पेंडिंग केसेस का निवारण हो जाएगा. बजट में जीएसटी कर माफी की योजना की अपेक्षा थी वह फिलहाल पूर्ण नहीं हो सकी है. सहकारिता क्षेत्र में टैक्स छूट 3 करोड रुपए की गई है.

*खेती हेतु 20 लाख करोड बडी घोषणा
सीए प्रवीण मेंडसे ने बजट को कृषि विकास की दृष्टि से महत्वपूर्ण और अत्यंत उन्नतीपरक बताया. उन्होंने कहा कि अगले कुछ वर्षो में सरकार कृषि क्षेत्र के लिए 20 लाख करोड रुपए उपलब्ध करवाने जा रही है यह हुआ तो कृषि बढिया व्यवसाय हो जाएगा. जिसमें अवसर ही अवसर होंगे. भारत वैसे भी कृषि प्रधान देश हैं. खेती किसानी की मदद से संपूर्ण परिदृश्य बदलने जा रहा है. मेंडसे के अनुसार कृषि विकास पर यह बजट बडा जोर दे रहा है. मोटा अनाज अर्थात मिलेट को भी बढावा मोदी सरकार देने जा रही है. गेहूं की कीमतें आसमान छूने से यह कदम बहुत ही स्वागत योग्य कहा जा सकता है. भविष्य खेतीबाडी का ही है. मेंडसे ने कहा कि, प्रत्यक्ष कर में दी गई छूट से देश के आम आदमी को बडा लाभ होने जा रहा है. जीएसटी के प्रावधान भी कुछ बेहतर हो सकते थे.


* पर्यावरण पूरक अर्थसंकल्प
ुयुवा सीए शुभदा झंवर ने प्रत्यक्ष कर में दी गई राहत को सभी के लिए स्वागत योग्य बताया. उन्होंने कहा कि, पर्यावरण को बचाए रखने ई-वाहन के लिए किए गए प्रावधान भी अच्छे है. जिससे बजट को पर्यावरण पूरक कहा जा सकता है. सभी के लिए अच्छे कर बदलाव किए गए है. उत्पाद शुल्क घटाने से निर्माण क्षेत्र को बढावा मिलेगा. मोबाइल, टीवीसेट आदि सस्ते होंगे. मोटे तौर पर अर्थव्यवस्था के लिए यह बेहतर बजट है.

* एमएसएमई को प्रोत्साहन
सीए आशीष हरकुट ने कहा कि, व्यक्तिगत रुप से कर में दी गई राहत स्वागत योग्य है. निर्मला सीतारमण ने प्रत्येक देशवासी को इस अर्थसंकल्प से कुछ न कुछ अच्छा जरुर दिया है. एमएसएमई के लिए भी अच्छे प्रावधान है. नए उत्पाद यूनिट को 15 प्रतिशत की राहत 1 वर्ष के लिए और बढा दी गई है. यह दुनिया में सबसे कम टैक्स प्रावधान है. सीजीटीएमएसई में कोलेटरॉल फ्री लोन की सीमा 2 करोड रुपए तक बढा दी गई है. इससे उद्योगों को प्रोत्साहन अवश्य मिलेगा. अच्छा प्रोग्रेसिव बजट प्रस्तुत किया गया है.

* अमरावती संभाग हेतु खुशखबर
सीए संदीप सुराणा ने बजट में कपास उत्पादन बढावा देने की गई योजना की घोषणा का गर्मजोशी से स्वागत किया. उन्होंने समझाकर बतलाया कि, विदर्भ और मराठवाडा में ही बडे प्रमाण में कपास उत्पादक किसान है. अमरावती, अकोला, वाशिम, यवतमाल जिले के किसानों को सरकार की योजना से फायदा होगा. किसानों का कैश फ्लो बढेगा. जिससे क्षेत्र में अर्थव्यवस्था को बढावा मिलेगा. उन्होेंने 7 लाख रुपए तक आयकर छूट को मीडिलक्लॉस एवं सैलरी पेशा तथा छोटे व्यापारियोें के लिए बडा लाभदायक बताया. सुराणा के अनुसार बजट की अधिकांश घोषणाएं सचमुच स्वागत योग्य है. इससे देश की अर्थव्यवस्था को निश्चित ही फायदा होने जा रहा है. दुनियाभर में मंदी रहते भारत में मंदी का नामोनिशान नहीं है. यह हमारी अर्थव्यवस्था की मजबूती दर्शाती है. मेडम वित्त मंत्री के बजट प्रावधान इसे और सुदृढ करेंगे.

* शानदार बजट
वरिष्ठ सीए और कर सलाहकार दामोदर खंडेलवाल ने बजट की बडी प्रशंसा करते हुए कहा कि, इसमें मध्यम वर्ग, अपर वर्ग सभी के लिए कुछ न कुछ अवश्य है. देश में अधोसंरचना को प्रोत्साहन दिया जा रहा है. साफ है कि आम लोगों को बेहतर सुविधाएं आने वाले समय में मिलेगी. छोटे उद्योगों को बढावा देने के लिए भी वित्त मंत्री महोदया ने अच्छी योजनाओं की घोषणाएं की है. मोदी सरकार अपनी घोषणाओं को तेजी से क्रियान्वित करती है. फलस्वरुप सभी का लाभ होने जा रहा है.

 

Related Articles

Back to top button