अमरावती

महिलाओं में बढ रहा है ब्रेस्ट कैंसर का प्रमाण

जिला अस्पताल में 10 माह में 360 महिलाओं की जांच

अमरावती/दि.6– दिनोंदिन ब्रेस्ट कैंसर का प्रमाण बढता ही जा रहा है. जिला सामान्य अस्पताल (इर्विन) में बीते 10 महीनों में 360 से ज्यादा महिलाओं की स्वास्थ्य जांच की जा चुकी है.
गत कुछ वर्षो की तुलना में महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर होने का प्रमाण बढा है. पहले 40 से 45 वर्ष आयु वर्ग की महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर का प्रमाण बढ रहा है, ऐसा विशेषज्ञों का मत है. महिलाओं ने समय पर उपचार नहीं किया तो उन्हें ब्रेस्ट तक निकालने की नौबत आन पडती है. ब्रेस्ट में होने वाली गांठ यह कैंसर की ही हो, ऐसा नहीं है. गांठ की पैथालॉजिकल जांच किए बिना कैंसर है, ऐसा नहीं कहा जा सकता. जांच में इनफ्रिटेशन पाए जाने पर संपूर्ण ब्रेस्ट निकाला जाता है. अन्यथा केवल गांठ ही निकाली जाती है. यदि पूर्ण रुप से ब्रेस्ट निकाला तो प्लास्टिक सर्जरी जैसे उपचार भी अब उपलब्ध है. बदलती जीवनशैली, मोटापापन, बालक को स्तनपान न करने तथा देरी से बच्चा होने आदि अनेक कारण बे्रस्ट कैंसर के है. महिलाओं में पिछले कुछ वर्ष की तुलना में यह प्रमाण बढा है, लेकिन उपचार प्रणाली भी विकसित हई है. समय पर उपचार किया तो शतप्रतिशत दुरुस्त होता है. अनेक बार ब्रेस्ट निकालने की आवश्यकता भी नहीं पडती. बे्रस्ट कैंसर के लक्षण दिखाई देने पर तत्काल तज्ञ डॉक्टरों की सलाह लेने की बात कैंसर सर्जन डॉ. अमितकुमार बागडिया ने कही. बे्रस्ट की गांठ यह कैंसर की ही है, ऐसा नहीं है. इसकी पैथालॉजिकल जांच हुए बिना कैंसर है ऐसा कहा नहीं जा सकता.

* महिलाएं इस तरह ध्यान रखें
अपनी जीवनशैली बदले, बाहर का खाना टाले, सकस और सुदृढ आहार लें, नियमित व्यायाम करे, बालक को स्तनपान करना तथा देरी से शादी टालना भी आवश्यक है.

* प्रमाण बढा
पिछले कुछ साल की तुलना में महिलाओं को ब्रेस्ट कैंसर होने का प्रमाण बढा है. 40 से 45 वर्ष की आयु की महिलाओं में ही ब्रेस्ट कैंसर दिखाई देता था, लेकिन अब 25 वर्षीय महिलाओं को ही कैंसर हो रहा है.

* बीमारी के लक्षण क्या?
ब्रेस्ट में गांठ आना, रक्तस्त्राव होना, पानी निकलना, वेदना होना, कभी-कभी वेदना नहीं है और केवल गांठ आना जैसे लक्षण दिखाई देते है. लक्षण दिखाई देते ही समय पर स्त्रीरोग तज्ञोें को दिखाकर सलाह लेना महिलाओं के लिए फायदेमंद है.

* डॉक्टरों की सलाह लें
महिलाओें में बे्रस्ट कैंसर के लक्षण दिखाई देने पर तत्काल तज्ञ डॉक्टरों से जांच कर लेनी चाहिए, ऐसी सलाह कैंसर सर्जन डॉ. अमितकुमार बागडिया ने दी है.

Related Articles

Back to top button