अमरावती

बच्चों पर परीक्षा का तनाव, पाठ भूल रहे

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की अनेक बार चेेकिंग

अमरावती/दि.3– राज्य माध्यमिक व उच्च माध्यमिक शिक्षा बोर्ड व्दारा ली जा रही कक्षा 10वीं और 12वीं की एक्जाम में इस बार सख्त रुख अपनाने और बार-बार फिजिकल चेकिंग किए जाने से विद्यार्थी तनावग्रस्त होने और पढा हुआ पाठ भूल जाने की शिकायत अभिभावक वर्ग कर रहा हैं. उन्होंने माना कि एक्जाम कॉपीमुक्त होनी चाहिए. इसके लिए पर्याप्त कदम उठाए जा सकते है. मगर विद्यार्थियों की मनस्थिति का भी ध्यान परीक्षा नियोजकों को रखने की अपेक्षा पालक वर्ग व्यक्त कर रहा है.
* कलेक्टर नोडल अधिकारी
शिक्षा बोर्ड ने इस बार परीक्षा का नोडल अधिकारी के रुप में जिलाधीश को मनोनित किया है. राजस्व महकमे को साथ लेकर उडनदस्ते भी बनाए गए है. एसडीओ और उपजिलाधिकारी का इन दस्तों में समावेश है. यह दस्ते परीक्षा केंद्रों पर जाकर जांच और चेकिंग कर रहे है. अभिभावकों का आरोप है कि छात्र-छात्राओं की बार-बार चेकिंग की जा रही है. जिससे परीक्षार्थी नाहक तनाव में आ रहे है.
* शोएब खान से शिकायत
जिला बार असो. के अध्यक्ष एड. शोएब खान के पास शिकायत पहुंची है. एड. खान ने बताया कि, 12वीं के कुछ विद्यार्थियों ने शिकायत करते हुए अमरावती के उपविभागीय अधिकारी रिचर्ड यानथन पर परीक्षा दौरान चेकिंग करने का आरोप किया है. शिकायत में विद्यार्थियों का कहना है कि एसडीओ यानथन बार-बार सेंटरर्स पर जाकर विद्यार्थियों की फिजिकल चेकिंग पर जोर दे रहे है. जिसका विद्यार्थी मन पर असर हो रहा है. वे तनाव के कारण वर्षभर की पढाई का पाठ ऐन समय पर भूल रहे है.
* विद्यार्थियों की बिगडी सेहत
कुछ विद्यार्थियों की तबीयत तनाव के कारण बिगड जाने की भी खबर है. पर्चे में ध्यान केंद्रीत नहीं कर पा रहे, ऐसे आरोप अभिभावक कर रहे है. वे अधिकारियों से मानवीय पहलू पर भी ध्यान देने की अपेक्षा जता रहे. परीक्षा केंद्रों पर तैनात अध्यापक और मॉडरेटर दबी जुबान में बार-बार चेकिंग की कार्यवाही का विरोध कर रहे है. उनका भी मानना है कि पर्चा लिख रहे छात्र अथवा छात्रा को बार-बार डिस्टर्ब नहीं किया जाना चाहिए.
* पुलिस का बंदोबस्त
माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के निर्देश पर सेंटरर्स पर पुलिस का बंदोबस्त इस बार अधिक किया गया है. उसी प्रकार आधा दर्जन उडनदस्ते शहर व जिले में कार्यरत है. इसके अलावा जिलाधीश कार्यालय के भी विशेष दस्ते मौके पर पहुंच रहे है.

Related Articles

Back to top button