अमरावती

दुरुस्ती के नाम पर सुलभ शौचालय के बाहर सेप्टिक टैंक के लिए खुदाई

क्षेत्र के नागरिकों का कडा विरोध

पास ही में है मंदिर और गुरूद्वारा
अमरावती/दि.31- बडनेरा शहर का आठवाडी बाजार किसी न किसी वजह हमेशा चर्चा में रहता है. हाल ही में उखडी सडक का पूरा निर्माण करने की मांग को लेकर परिसर के व्यवसायियों ने दुरुस्ती करने आए ठेकेदार को काम न करने देते वापस भेज दिया था. अब इसी बाजार परिसर के सुलभ शौचालय की जर्ज़र अवस्था को देखते हुए मनपा प्रशासन ने उसे दुरुस्त करने के संबंधित ठेकेदार को आदेश देने के बाद ठेकेदार ने शौचालय की दुरुस्ती के नाम पर बाहर सेप्टिक टैंक के निर्माण के लिए खुदाई शुरू कर दी है. इसका परिसर के नागरिकों ने कडा विरोध करते हुए काम रूकवा दिया है. नागरिकों का कहना है कि पहले ही इस परिसर में काफी गंदगी का साम्राज्य है और आसपास मंदिर और गुरूद्वारा रहने से वह इस कार्य को कदापि नहीं होने देंगे.
बडनेरा शहर के नईबस्ती आठवाडी बाजार में सुलभ शौचालय है. वर्षो पुराने इस सुलभ शौचालय की काफी जर्जड़ अवस्था हो गई है. पानी की टंकी लिकेज और शौचालय के भीतर की दीवारे काफी जीर्णावस्था में है. सुलभ शौचालय के बाहर चारो तरफ कचरो का ढेर और सूअरो का आतंक रहता है. जिससे गंदगी का साम्राज्य बना रहता है. शहर के इस एकमात्र सुलभ शौचालय में झोपडपट्टी में रहनेवाले गरीब नागरिकों के अलावा बाजार में आनेवाले ग्रामीण नागरिक लघुशंका व शौच के लिए आते रहते है. शौचालय के ठेकेदार द्वारा उनसे शुल्क वसूला जाता है. लेकिन ठेकेदार द्वारा उसकी देखरेख ठीक तरह से न किए जाने के कारण सुलभ शौचालय की काफी जर्जर अवस्था हो गई है. इसी कारण कोई अप्रिय घटना घटित न हो इस मकसद से परिसर के नागरिकों ने फैली गंदगी और मैला बाहर आता रहने से इसकी शिकायत मनपा में की थी. दीवारो में दरार, पानी की टंकी लिकेज, सेप्टिक टैंक फुटा हुआ और संडास की सीट भी उखड जाने से अनहोनि घटना की संभावना को देखते हुए नागरिकों के रोष को देखते हुए मनपा के अधिकारियों द्वारा पिछले दिनों बाजार में पहुंचकर निरीक्षण किया गया और संबंधित ठेकेदार को पूर्ण सुलभ शौचालय को दुरुस्त करने के निर्देश दिए गए. तब तक इस सुलभ शौचालय को बंद रखने की सूचना दी गई. ठेकेदार द्वारा कुछ दिनों बाद दुरुस्ती का काम शुरू तो किया गया, लेकिन इस दुरुस्ती के नाम पर अब सेप्टिक टैंक के लिए शौचालय के बाहर गड्ढा खोदा जा रहा है. आसपास मंदिर और गुरूद्वारा रहने से नागरिकों ने निर्मित हो रहे इस नए सेप्टिक टैंक का कडा विरोध किया है. नागरिकों का कहना है कि पहले ही परिसर में इस शौचालय की देखरेख ठीक तरह से न होने के कारण गंदगी का आलम है. ऐसे में यह नए सेप्टिक टैंक का निर्माण होने पर और भी गंदगी फैलेंगी, इस कारण वें इसका निर्माण नहीं होने देंगे.
निरीक्षण किया जाएगा
बडनेरा शहर के आठवाडी बाजार में सार्वजनिक सुलभ शौचालय है. उसकी जर्जर अवस्था को देखते हुए संबंधित ठेकेदार को उसकी दुसुस्ती के निर्देश दिए गए थे. साथ ही टैंक चोकअप रहने से उसे दुरुस्ती के लिए कहा गया था. शौचालय के बाहर सेप्टिक टैंक के लिए खुदाई जारी यदि है और नागरिकों की शिकायते होगी तो सोमवार को वहां का निरीक्षण कर नागरिकों से चर्चा कर हल निकाला जाएगा.
श्रीरंग तायडे, सहायक आयुक्त, बडनेरा उपविभाग मनपा.

Related Articles

Back to top button