अमरावती

मोबाइल व कम्प्यूटर के अति इस्तेमाल से आंखों पर हो सकता है असर

अमरावती/दि.21 – कोविड प्रादुर्भाव के पश्चात मोबाईल व कम्प्यूटर का इस्तेमाल बढ़ गया. वर्क फ्रॉम होम व ऑनलाइन क्लास के कारण यह प्रमाण बढ़ा है. पहले मोबाइल फोन से छोटे बच्चों को दूर रखने का आग्रह शिक्षकों का था. लेकिन अब वही आवश्यक हो गया है. गत डेढ़ वर्षों से छोटे बच्चों की स्कूल ऑनलाईन हो रही है. इस कारण मोबाइल व संगणक का इस्तेमाल आवश्यक हो गया है. कार्यालयों का काम अब भी वर्क फ्रॉम होम होने से उनका काम कम्प्यूटर पर है. लेकिन मोबाईल व कम्प्यूटर के अति इस्तेमाल से आपकी आंखें सूखी पड़ सकती है व अन्य बीमारियां हो सकती है. ऐसा नेत्र तज्ञों का कहना है.

मोबाइल का इस्तेमाल करते समय…

– छोटे बच्चे मोबाइल का इस्तेमाल कर रहे हो तो इस पर पालकों को ध्यान देना चाहिए. मोबाइल एकदम करीब से नहीं देखने देना चाहिए. आंखों से दूर मोबाइल पकड़ना चाहिए.
– लगातार मोबाइल का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. कुछ समय तक मोबाइल का इस्तेमाल करने के बाद कुछ समय तक के लिए आराम करना चाहिए.

अति इस्तेमाल के दुष्परिणाम

मोबाइल के अति इस्तेमाल करने से आंखों की पुतलियां ड्राय हो सकती है. वहीं ब्रेन कैन्सर हो सकता है. मोबाइल के अति इस्तेमाल करने के कारण छोटे बच्चों में चिड़चिड़पन बढ़ सकता है. पुतलियों पर इसका असर हो सकता है.

कम्प्यूटर का इस्तेमाल करते समय इस ओर दें ध्यान

फिलहाल कम्प्यूटर का इस्तेमाल करना आवश्यक है फिर भी इस्तेमाल करते समय उचित सावधानी बरतनी चाहिए. 20 मिनट के काम के बाद 20 सेकंद का ब्रेक लेना चाहिए या आंखें बंद कर कुछ समय आराम करना चाहिए. कम्प्यूटर के इस्तेमाल के समय अ‍ॅन्टीरेडीक्शन कोटींग ग्लास का इस्तेमाल करना चाहिए.

नेत्र तज्ञ कहते हैं

शैक्षणिक क्लास के कारण कम्प्यूटर व मोबाइल का इस्तेमाल बढ़ा है. मोबाइल बिल्कुल करीब से नहीं देखना चाहिए. कम्प्यूटर का अति इस्तेमाल करने पर ल्युब्रिकेटींग आय ड्रॉप का इस्तेमाल करें.
– डॉ. मनीष तोटे, नेत्र तज्ञ

  • आंखों के जतन के लिए हरी साग सब्जियों का इस्तेमाल करना चाहिए. गाजर, मांस,अंडे खाना उपयुक्त है. एंटिरिप्लेक्शन ग्लास का इस्तेमाल करना चाहिए.
    – डॉ. कृणाल वानखड़े, नेत्र तज्ञ

Related Articles

Back to top button