अमरावतीमहाराष्ट्र

मोबाइल का अधिक उपयोग करने से बे्रेन ट्यूमर का खतरा

किसी भी उम्र में हो सकता है ब्रेन ट्यूमर

* लगातार सिरदर्द प्रारंभिक लक्षण
अमरावती/दि.19– ब्रेन टयूमर सबसे चर्चित मस्तिष्क रोग है. ब्रेन टयूमर एक गंभीर बीमारी है. लगातार सिर दर्दवाले मरीजों में ब्रेन ट्यूमर का खतरा बढ जाता है. यह गलत धारणा है कि यह बीमारी केवल बुजुर्गो को प्रभावित करती है. ब्रेन टयूमर बच्चों से लेकर युवा, वयस्कों तक किसी भी उम्र के व्यक्ति में ब्रेन टयूमर विकसित होने का खतरा होता है, इसलिए शुरूआती लक्षणों को पहचानना और उसके अनुसार समय पर निदान और इलाज कराना जरूरी है.

* शीघ्र निदान आवश्यक है
ब्रेन टयूमर के कुछ सामान्य लक्षण होते है. इसे नजरअंदाज करना खतरनाक हो सकता है. खासकर यह लगातार सिरदर्द हो, इसलिए ऐसे कोई भी लक्षण पाए जाने पर तुरंत जांच करानी चाहिए क्योंकि, समय पर निदान होने पर उचित उपचार से ट्यूमर को नियंत्रित करना सभव है.

* दो प्रकार के टयूमर
1. कैंसर को मस्तिष्क टयूमर का पहला प्रकार माना जाता है. कैंसर खतरनाक है. इसे प्राथमिक टयूमर के नाम से भी जाना जाता है. जो मस्तिष्क से शुरू होती है.
2. एक अन्य प्रकार के ब्रेन टयूमर को सौम्य कैंसर के रूप में जाना जाता है. आमतौर पर ऐसा माना जाता है कि यह मस्तिष्क के बाहर के टयूमर से फैलता है.

* क्या हैं लक्षण ?
ब्रेन टयूमर के लक्षण ब्रेन टयूमर के आकार और स्थान पर निर्भर करते हैं. हालांकि, लगातार सिरदर्द, निगलने में कठिनाई, एक हाथ या पैर में झुनझूनी, या चलने में कठिनाई, बोलने में कठिनाई, याददाश्त में कमी और संतुलन में कमी ब्रेन ट्यूमर के सामान्य लक्षण है.

* कारण क्या हैं
पिछले कुछ सालों में स्मार्ट फोन का इस्तेमाल बढा है. कहा जा रहा है कि इस वजह से ब्रेन ट्यूमर के मरीजों में बढोत्तरी हुई है. हालांकि नेशनल कैंसर इस्टीटयूट का दावा है कि मोबाइल के अत्याधिक प्रयोग से ब्रेन ट्यूमर होता है. जो वैज्ञानिक रूप से सिध्द नहीं हुआ है. विशेषों ने यह भी बताया है कि हलांकि यह निश्चित रूप से कहना संभव नहीं है. वास्तव में इस बीमारी का कारण क्या है, लेकिन अगर समय पर इसका निदान और इलाज किया जाए तो इसे ठीक किया जा सकता है.

* कैसे करें परवाह ?
ब्रेन टयूमर पूरी तरह से ठीक नहीं किया जा सकता है, लेकिन उचित इलाज से इसकी प्रगति और प्रसार को रोकना संभव है. यदि ब्रेन टयूमर मस्तिष्क के अन्य भागों में फेल गया तो इसे शल्य चिकित्सा द्बारा हटाया जा सकता है.
* ब्रेन टयूमर के दोबारा होने की संभावना रहती है. विशेषज्ञों का कहना है कि विकिरण और कीमोथेरेपी जैसी उपचार विधियों के माध्यम से ट्यूूमर को पूरी तरह से निकालना संभव है.

Related Articles

Back to top button