अमरावतीमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

राजस्थानी हितकारक मंडल की कार्यकारिणी सभा संपन्न

संगठन मजबूत करने पर बल, जनगणना पूर्णता की ओर

* महिलाओं के कार्यक्रम होंगे बडे, घर-घर जाकर संपर्क भी
अमरावती/दि. 3- राजस्थानी हितकारक मंडल की कार्यकारिणी सभा रविवार को अध्यक्ष अनिल जु. अग्रवाल की अध्यक्षता में हुई. सभा में संगठन को सुदृढ करने और सामाजिक स्तर पर सरोकार बढाने के कार्यक्रम सतत जारी रखने का निर्णय किया गया. उसी प्रकार महिलाओं के बडे एवं सुनियोजित आयोजन पर जोर देते हुए घर-घर जाकर महिलाओं से संपर्क कर उन्हें संगठन से जुडने प्रेरित करने पर भी चर्चा और निर्णय किए गए. राजस्थानी समाज बडा है, प्रभावी है, उसकी शोभा के कार्यक्रम लिए जाने पर भी सभा में साधक-बाधक चर्चा हुई.
* सभी ने किया सहभाग
समाज से जुडे विविध विषयों पर सभासदों ने तत्परता से एवं बेबाक विचार रखे. उपाध्यक्ष पुरुषोत्तम मुंधडा ने महिला मंडल से समाजपयोगी कार्यक्रम लेने का अनुरोध किया तो पंडित देवदत्त शर्मा ने और भी स्पष्ट होते हुए कहा कि महिला मंडल को छोटे-छोटे आयोजन की बजाए बडे, वृहद व प्रभावी आयोजन करने चाहिए. जुगलकिशोर गट्टानी ने संगठन मजबूती पर और आपसी संबंध प्रगाढ करने पर बल दिया. प्रा. जगदीश कलंत्री ने महिलाओं के रोजगार से जुडे कार्यक्रम लेने का सुझाव महिला मंडल को दिया और इसके कुछ उदाहरण भी आपने सभा में रखे.
* पारिवारिक वातावरण पर जोर
अध्यक्ष अनिल अग्रवाल ने हितकारक मंडल की सभा में पारिवारिक वातावरण पर बल दिया और भरोसा भी दिलाया कि यहां हम ऐसे ही चर्चा करेंगे, निर्णय करेंगे, उसे क्रियान्वित करेंगे जैसे हम हमारे घर परिवार में करते हैं. उन्होंने महिला संगठन की पदाधिकारियों से भी महिला मंडल की बैठक आहूत कर विस्तृत और व्यापक रुप में कार्यक्रम लेने की सलाह दी. अग्रवाल ने कहा कि जनगणना कार्यक्रम, परिचय सम्मेलन, जिलास्तर पर समिति बनाने की ओर आगे बढे हैं. उन्होंने वर्ष में 5 या 6 किंतु प्रभावी और समाज को, महिला वर्ग को आपस में जोडने वाले कार्यक्रम लेने का अनुरोध किया. कुरुतियों पर हितकारक मंडल सदैव कठोर रहा है, आगे भी कुरुतियों से बचने की सलाह सभा में दी गई. इसके लिए आवश्यक तत्परता हमेशा रहेगी.
* जनगणना पूर्णता की ओर
जनगणना के संयोजक श्याम शर्मा रक्तदान ने बताया कि जैन समाज, माहेश्वरी समाज, अग्रवाल, दधिची ब्राह्मण, सारस्वत, सिखवाल, खंडेलवाल, जांगीड, स्वर्णकार, सुनार समाज की जनगणना की जानकारी पीडीएफ के माध्यम से आ गई है. गुर्जर गौड ब्राह्मण समाज और गौड ब्राह्मण समाज की जानकारी अगले 5-6 दिनों में आ जाएगी. इसके अतिरिक्त राजस्थानी समाज से जुडे महत्वपूर्ण विषयों पर अच्छी चर्चा सभा में हुई. सभी ने उसमें भाग लिया. कुछ समितियों का गठन कर उन्हें समाज संगठन मजबूत करने के दायित्व दिए गए.
सभा में सर्वश्री अनिल अग्रवाल, श्याम शर्मा, अनिल कोठारी, रमेश साबद्रा, अमित मंत्री, अनिल अग्रवाल कप-बशी , साहील खंडेलवाल, विनोद अग्रवाल, भरत चिरानिया, मनीष खंडेलवाल, नरेश तिवारी, सतीश राजपुरिया, प्रा. जगदीश कलंत्री, संजय राठी, किरण सामरा, बंकटलाल राठी, पुरूषोत्तम मुंधडा, राजेश मित्तल, राजकिशोर दायमा, दिनेश साबू, किशोर गोयनका, डॉ. नंदकिशोर भुतडा, प्रकाश काकाणी, उर्मिला देवी कलंत्री, रेशु खंडेलवाल, वैशाली प्रवीण गोयनका, कल्पना सुनील मालानी, उमा व्यास, गोपाल राठी, रामप्रकाश गिल्डा, प्रमोद बूब, खुशाल जोशी, श्रीकिसन व्यास, सुरेश राठी, सारिका पसारी, मनोज खंडेलवाल, डॉ. आर. डी. चांडक, रमेश मुरके, विजय चांडक, उमेश चांडक, राजेंद्र मोहता, हुकमीचंद खंडेलवाल, शांतिलाल कलंत्री, सीताराम राठी, प्रणय अग्रवाल, गिरीराज कोठारी, सुरेश जैन, समता केडिया, सुरेश रतावा, रामेश्वर गग्गड आदि अनेक सभासदों की उत्साहपूर्ण उपस्थिति रही.

Related Articles

Back to top button