अमरावती

व्यायाम व प्राणायाम हर मौसम में सेहत के लिए फायदेमंद

योगअभ्यासक रमेश धानोरकर का प्रतिपादन

अमरावती प्रतिनिधि/दि.५ – व्यायाम व प्राणायाम हर मौसम में सेहत के लिए फायदेमंद होते है. सर्दी के मौसम में इसका विशेष लाभ होता है. ऐसा प्रतिपादन योगअभ्यासक रमेश धानोरकर ने प्रेस विज्ञप्ती द्वारा व्यक्त किया. रमेश धानोरकर ने कहा कि, यौगिक क्रियाओं से जोडो की तकलीफ से दर्द, जोडो की सूजन, गठिया रोग, सार्टिका, दमा आदि बीमारियों से निजाद पायी जा सकती है. इसके अलावा शरीर में गर्माहट पैदा करने के लिए यह उत्तम लाभकारी है.
योगअभ्यासक धानोरकर ने आगे कहा कि यूट्यूब से देख योगा न करे योग विशेषज्ञों की निगरानी में योगा करें. योगा करने के लिए समय सीमा तय करे. अगर शरीर में दर्द है या ऑपरेशन किया गया हो या फिर चोट लगी हो ऐसी स्थिति में योगा न करें और अधिक योग से भी बचे. मनुष्य को स्वास्थ्य रहने के लिए हर रोज योगा करना जरुरी है. किंतु इसके कुछ खास नियम पालने की भी आवश्यकता है. ऐसा भी योगअभ्यासक धानोरकर ने कहा.

  • योगअभ्यास से पहले शरीर को ऐसे तैयार करें

आम तौर पर जिम में व्यायाम करने से पहले खुद को वार्मअप करते है. ठीक उसी तरह योगा करने से पहलेे भी वार्मअप करना चाहिए. योगअभ्यास करने से पहले हल्की फुल्की एक्सरसाइज वार्मअप करना चाहिए. जिससे शरीर लचीला बन जाए योगअभ्यास खुली और ताजी हवा में करना चाएि.

Related Articles

Back to top button