अमरावतीमहाराष्ट्र

क्षमता से अधिक व्यायाम जान के लिए हो सकता है खतरनाक

कार्डियक अटैक व शरीर में कार्टिसोल का स्तर बढने का खतरा

* तज्ञों का मार्गदर्शन बेहद जरूरी
अमरावती/दि.23-हर दिन 30 से 40 मिनट तक व्यायाम करने से स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद मिल सकती है. यह वजन भी नियंत्रित रखता है और चोट के जोखिम को कम करता है, जिससे स्वस्थ जीवन जीने में मदद मिलती है. हालांकि, यदि बहुत अधिक व्यायाम करते हैं, तो यह स्वास्थ्य के लिए खतरनाक हो सकता है. यह शारीरिक और मानसिक लक्षण पैदा कर सकता है. बहुत से लोग वजन कम करना चाहते हैं. ये बहुत खतरनाक है.

* विशेषज्ञ का मार्गदर्शन बेहद जरूरी
यदि व्यक्ति को तीव्र व्यायाम के आदत नहीं हैं, तो गंभीर चोट लगने का खतरा बढ़ जाता है. मांसपेशियों में दर्द, जोड़ों में दर्द, पीठ दर्द उत्पन्न हो सकता है.

* व्यायाम शरीर के लिए फायदेमंद
संयमित व्यायाम करने से शरीर को आराम मिलता है. अच्छी नींद आती है. जिम में बहुत अधिक व्यायाम करने से व्यक्ति को रात में बेचैनी और नींद न आने की समस्या हो सकती है.

* अत्याधिक व्यायाम भी उतना ही खतरनाक
शारीरिक क्षमता को जाने बिना अत्याधिक व्यायाम करना कई बार घातक हो सकता है. व्यायाम से ‘फील गुड’ हार्मोन डोपामाइन रिलीज होता है. इससे मानसिक स्थिति में बदलाव आ सकता है.

* अत्यधिक व्यायाम के खतरे क्या हैं?
-कार्डियक अटैक का खतरा
चिकित्सा विशेषज्ञों ने देखा है कि अत्यधिक व्यायाम करने वाले युवाओं की मृत्यु का खतरा बढ़ रहा है. नियमित रूप से व्यायाम करने वाले युवा पुरुषों में अचानक कार्डियक अटैक के मामले सामने आए हैं.

* मानसिक अस्वास्थ्य
व्यायाम से फील-गुड हार्मोन डोपामाइन रिलीज होता है. यह व्यक्ति की मानसिक स्थिति को बदल सकता है. अत्यधिक व्यायाम से शरीर में कोर्टिसोल का स्तर बढ़ जाता है. इसलिए, इसके कारण गंभीर तनाव, बढ़ा हुआ काम का बोझ और चिंता का अनुभव किया जा सकता है.

नियमित व्यायाम स्वस्थ जीवन जीने में मदद करता है. हालांकि, यदि आप बहुत अधिक व्यायाम करते हैं, तो यह आपके स्वास्थ्य के लिए खतरनाक हो सकता है. जिम में एक्सरसाइज करते समय बिना ट्रेनर के कोई एक्सरसाइज न करें. यदि ऐसा करते है तो यह आपके जान पर बन आ सकती है.
– प्रतीक साखरकर, फिटनेस ट्रेनर

Related Articles

Back to top button