अमरावती

पिछले वर्ष से दोगुनी ग्राहकी की सभी क्षेत्र में उम्मीद

गारमेंट, इलेक्ट्रॉनिक्स, बर्तन, ऑटो मोबाइल, ज्वेलरी बाजार सजे

गुरुवार से खरीददारी तेज, दिवाली पर भी ऑफर्स की भरमार
अमरावती दि.21 – बारिश के कारण खेती-बाडी बहुत प्रभावित होने की वजह से स्थानीय बाजार में दिवाली नजदीक आने पर भी विशेष धूमधाम नहीं दिखाई दे रही थी. किंतु गुरुवार शाम से बाजार बारौनक हो गये. अब तो सभी कारोबारियों को उम्मीद हैं कि, पिछले साल की तुलना में दोगुनी ग्राहकी होेने वाली है. सभी क्षेत्र ज्वेलरी, गारमेंट, ऑटो मोबाइल, इलेक्ट्रॉनिक्स, घरेलू उपकरण, बर्तन, सजावट के सामान, कर्टन आदि ने कम से कम 30-40 प्रतिशत अधिक ग्राहकी होने की उम्मीद जागी है. गुुरुवार को शहर के सभी बाजार में बडी मात्रा में खरीददारी होती दिखाई दी. मिठाई और फराल के व्यवसायी भी गुरुवार शाम से शुरु हुई खरीददारी की धूम से व्यस्त और प्रसन्न नजर आ रहे थे.
* सराफा से लेकर जवाहर रोड फुल
सराफा से बाजार सूत्रोें ने बताया कि, दोनों कीमती धातुओं की दरों में आयी गिरावट से ग्राहकी खुली है. गुरुवार शाम काफी मात्रा में प्रमुख ज्वेलर्स के यहां ग्राहकी होती दिखाई दी. दशहरे के बाद से सराफा थोडा सुस्त था. वह अचानक खरीददारी से गरमा गया. कारिगर भी अर्जेंट के ऑर्डर से व्यस्त हो गये. बाजार के प्रमुख ज्वेलर्स में नया स्टॉक के साथ ग्राहको की डिमांड नुसार आभूषण उपलब्ध किये गये हैं. सराफा एसो. के अध्यक्ष राजेंद्र भंसाली ने उम्मीद जताई कि, पिछले साल से इस बार अच्छी ग्राहकी की आशा पूरे सराफा बाजार को हैं. ऐसे ही सराफा से लेकर पूरा जवाहर रोड खरीददारों की भीड से पट गया है. इस रोड पर फोरवीलर को अनुमति नहीं देकर पुलिस प्रशासन ने अच्छा कदम उठाये जाने की भी भावना व्यापारियों में नजर आयी.
* सभी बाजार में रौनक
बर्तन बाजार, सराफा, सक्करसाथ, जवाहर गेट, सरोज चौक, प्रभात चौक, चित्रा चौक, श्याम चौक, जोशी मार्केट, राजकमल, मोर्शी रोड, जयस्तंभ सभी बाजार ग्राहकों से पटे हैं. लोग दिवाली की काफी खरीददारी कर रहे हैं. जिससे व्यापारियों की भी आशा हैं कि, पिछले वर्ष की तुलना में 30-40 प्रतिशत ग्राहकी अधिक होगी.
* वाहनों की बुकींग
दोपहिया और चारपहिया वाहनों की बडे प्रमाण में बुकिंग होेने की जानकारी स्थानीय डिलर्स दे रहे है. ऐसे ही लोगों का इस बार इलेक्ट्रीक वाहन की खरीदी पर भी रुझान है. शहर के इलेक्ट्रीक वाहन के विक्रेता बता रहे हैं कि, दर्जनों टूवीलर्स के ऑर्डर मिले है. उसी प्रकार अनेक ग्राहकों ने टूवीलर्स खरीद लिये है. कुछ ने बुकिंग करवाई और अब वे धनतेरस को डिलेवरी स्वीकार करेंगे. जेपीएस होंडा के संचालक पवन गट्टाणी ने बताया कि, होंडा के सभी मॉडल पर दिवाली ऑफर दिया जा रहा है. जिससे ग्राहकी बढी है. लोग ऑफर पर अपना पसंदीदा दुपहिया खरीद रहे हैं.

* 25 हजार की खरीदी पर सोने का सिक्का उपहार
सराफा के प्रसिद्ध माधुरी ज्वेलर्स के संचालक महेश वर्मा ने बताया कि, दिवाली के त्यौहार पर 22 और 20 कैरेट के आभूषणों की मात्र 25 हजार की खरीदी पर सोने का एक सिक्का फ्री दिया जाएगा. ऐसे ही 15 हजार रुपए की चांदी के गहनों की खरीदी पर भी चांदी का सिक्का उपहार दिया जाएगा. उल्लेखनीय है कि, महेश वर्मा और सौ. अनीता वर्मा माधुरी ज्वेलर्स के संचालक हैं. इस प्रतिष्ठान में स्वर्ण वृद्धि योजना भी लागू है. जिसमें ग्राहकों को 14 किश्त का भुगतान करने पर एक किश्त ज्वेलर द्बारा अदा की जाती है. अनेकानेक ग्राहक इस योजना का लाभ ले रहे हैं. इससे धीरे-धीरे पैसे जमा कर सोने और हीरे के गहने खरीदी की जाती है. महेश वर्मा ने बताया कि, सोने चांदी और हीरों के आभूषणों की विशाल श्रृंखला माधुरी ज्वेलर्स में उपलब्ध हैं. चांदी के गहनों की 80 प्रतिशत एक्सचेंज की नीति भी ग्राहकों को लुभा रही है. महेश वर्मा ने सभी ग्राहकों से एक बार अवश्य भेंट देने का अनुरोध किया है.

* सोने पर नहीं कटता डाग, बट्टा
एकता ज्वेलर्स ने अल्पावधि में अमरावतीवासियों का विश्वास जीता है. संचालक राजेशभाई अटलानी ने बताया कि, दिवाली के मौके पर सबसे कम लेबर चार्जेस मेें एक से बढकर एक डिझाइन के आभूषण उपलब्ध है. बिल्कुल नया कलेक्शन बनाया गया है. समूचे भारत में घूमकर नई रेंज गहनों की केवल एकता में ही उपलब्ध है. लक्ष्मी के सोने के सिक्कें एक ग्राम से लेकर 100 ग्राम तक उपलब्ध हैं. चांदी पूजा का सामान गणेश लक्ष्मी मूर्तियां एक से एक आकर्षित है. हीरे के आभूषणों की भी विशाल श्रृंखला उपलब्ध है. ऐसे ही एकता की सबसे बडी विशेषता सोने के गहनों पर डाग-बट्टा नहीं काटा जाता. अटलानी ने कहा कि, उनके ग्राहक इस पॉलिसी को बहुत लाइक करते हैं. ग्राहकी अच्छी होने की भी जानकारी उन्होंने दी.

* 85 वर्षों का आभूषण विक्री का अनुभव
जे.पी. कोठारी ज्वेलर्स के संचालक रजनीश कोठारी ने बताया कि, फर्म का 85 वर्ष का भरोसा अमरावती के लोगों को है. यहीं उनकी सबसे बडी पूंजी और विशेषता है. रजनीश कोठारी के अनुसार दिवाली पर कोठारी ज्वेलर्स के ग्राहकों को जितना सोना खरीदेंगे, उतनी चांदी फ्री दी जाएगी. ऐसे ही हीरों के जेवरात की एक से बढकर एक बिल्कुल एक्सक्लूसिव डिझाइन उपलब्ध है. खास बात यह हैं कि, डायमंड ज्वेलरी पर कोई लेबर चार्ज नहीं है. उसी प्रकार चूडी, कडे, पैंडल सेट और लाइटवेट में बडे सेट उपलब्ध है. ऐसे गहने और कहीं कदाचित ही मिले. एक से बढकर एक डिझाइन होने का दावा रजनीश कोठारी ने किया. उन्होंने ग्राहकों से जे.पी. कोइारी ज्वेलरी शोरुम को अवश्य भेंट देने का अनुरोध किया है.

* उपाध्याय की मूंगदाल बर्फी फेमस
जवाहर गेट स्थित उपाध्याय ड्रायफूड्स एण्ड फूड्स के संचालक अंकित रामेश्वर उपाध्याय ने बताया कि, तैयार फराल की परंपरा अमरावती में उपाध्याय फर्म से ही शुरु हुई. आज भी अमरावती के अनेक कुलीन घरों में भले ही फराल बनता हो, किंतु मूंगदाल बर्फी उपाध्याय से ही ली जाती है. प्रतिष्ठान में पारंपारिक मिठाईयों के साथ मोहन थाल, मावा गुझिया और अन्य मिठाई प्रकार उपलब्ध है. देसी घी में मिठाईयां तैयार होती है. इसके अलावा बढिया सेव, चिवडा, चकली, करंजी, अनारसे, काजू रोल, काजू कतली, मावे की तरह-तरह की मिठाईया उपलब्ध है. ग्राहकी अच्छी होने की जानकारी अंकित ने दी और बताया कि, दिवाली पर तरह-तरह के स्वाद की सेव और चिवडा के प्रकार उपलब्ध हैं.

Related Articles

Back to top button