अमरावती

नगर विकास विभाग की योजना का लाभ लाभार्थियों तक पहुंचाएं

जिलाधिकारी सौरभ कटियार ने दिए निर्देश

अमरावती/दि.6-जिलाधिकारी सौरभ कटियार की अध्यक्षता में सोमवार 5 सितंबर को जिलाधिकारी कार्यालय के सभाकक्ष में शहरी विकास विभाग के अंतर्गत समस्त नगर परिषदों, नगर पंचायतों की समीक्षा बैठक आयोजित की गई. इस अवसर पर नगर निगम प्रशासन के सह आयुक्त सुमेध अलोणे तथा नगर विकास विभाग के पदाधिकारी उपस्थित थे. नगर पालिका प्रशासन के अलोणे ने जिले में केंद्र एवं राज्य सरकार एवं जिला स्तरीय योजनाओं के तहत सभी गतिविधियों की प्रस्तुति के बारे में जानकारी दी.
इस समय जिलाधिकारी कटियार ने पंडित दीनदयाल अंत्योदय योजना के अंतर्गत प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना एवं स्वनिधि से समृद्धि तक की नगर पालिका परिषद, नगर पंचायतवार समीक्षा की. इस योजना का लाभ अधिकतम लाभार्थियों तक पहुंचाने के लिए समयबद्ध कार्यक्रम लागू किया जाना चाहिए, यह निर्देश बैंक प्रबंधकों को जिलाधिकारी ने दिए. उन्होंने इस अवसर पर यह भी कहा कि सभी मुख्य अधिकारी एवं तहसीलदार समन्वय बनाकर शहरी क्षेत्रों में आयुष्मान भारत योजना के तहत व्यापक प्रचार-प्रसार कर अधिक से अधिक लाभार्थियों को लाभ दिलाने के कार्य पूर्ण कराएं.
* प्रधानमंत्री आवास योजना
प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत जिले (शहरी) में 11 हजार 572 आवास स्वीकृत किये गये हैं, जिनमें से 7 हजार 777 आवासों के निर्माण की अनुमति प्रदान की गयी है. साथ ही 2 हजार 652 आवास पूर्ण हो चुके हैं. प्रधानमंत्री आवास योजना यह सुनिश्चित करने के लिए लागू की गई है कि शहरी क्षेत्रों में बेघर और जरूरतमंद लोगों जिनके पास कच्चे घर हैं, उन्हें उनके सही पक्के मकान मिलें.
* पीएमएसवी निधि योजना
पीएमएसवी निधि योजना के तहत अमरावती जिले के लिए (शहरी) 21 हजार 443 लाभार्थियों का संशोधित लक्ष्य निर्धारित किया गया है. इनमें से 12 हजार 793 लाभार्थियों को लाभ दिया जा चुका है. प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के तहत सड़क पर फल और सब्जी बेचने वाले, मोची, नाई, फेरी लगाने वाले, धोबी आदि छोटे व्यवसायियों को विभिन्न क्षेत्रों में अपना रोजगार शुरू करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा 10 हजार तक की पूंजी प्रदान की जाती है. इस पूंजी को समय पर चुकाने वाले लाभार्थियों को सरकार के माध्यम से अतिरिक्त पूंजी उपलब्ध करायी जाती है.
* आयुष्मान भारत योजना
आयुष्मान भारत योजना के तहत जिला (शहरी) क्षेत्रों में आभा कार्ड जमा करने के लिए स्वास्थ्य विभाग के साथ अगले दो माह में विशेष अभियान चलाया जायेगा. आयुष्मान भारत योजना के तहत जरूरतमंदों को आभा कार्ड वितरित किये जाते हैं. यह जरूरतमंदों को मुफ्त चिकित्सा सुविधाएं प्रदान करता है.

Related Articles

Back to top button