अमरावतीमुख्य समाचार

अमरावती मॉडेल रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म का विस्तार

प्लेटफार्म नं. 1 को बढाया जा रहा 90 मीटर

* एक माह के भीतर हो जायेगा पूर्ण कार्य
अमरावती/ दि. 27- रेलवे विभाग बडे रेलवे स्टेशनों का विस्तार करने के साथ प्लेटफार्म का विस्तार भी यात्रियों की सुविधा के लिए कर रहा है. इसी के तहत अमरावती मॉडेल रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म नं. 1 का विस्तार किया जा रहा है. इस प्लेटफार्म को 90 मीटर और लंबा किया जा रहा है. इसका निर्माण कार्य पिछले एक पखवाडे से शुरू हो गया है. जो एक माह के भीतर पूर्ण कर लिया जायेगा.
अमरावती मॉडेल रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म नं. 1 का विस्तार करने का निर्णय करीबन 3 से 4 वर्ष पूर्व लिया गया था. लेकिन कोरोना संक्रमण के चलते इस प्रस्ताव को प्रलंबित रखा गया था. लेकिन कुछ माह पूर्व मध्य रेलवे के महाप्रबंधक नरेश लालवानी का अमरावती और बडनेरा दौरा रहने पर उन्होंने अमरावती रेलवे स्टेशन को भेंट देकर यहां का निरीक्षण करते समय प्लेटफार्म नं. 1 के विस्तार को मंजूरी दी थी. उनके निर्देश के बाद तत्काल प्लेटफार्म का विस्तार करने की प्रक्रिया शुरू हो गई. पहले इस प्लेटफार्म को 30 मीटर बढाया गया था. लेकिन अब 60 मीटर अधिक लंबा कर इसे कुल 90 मीटर तक विस्तारित किया जा रहा है. यह प्लेटफार्म के विस्तारीकरण का कार्य जुलाई माह से आरंभ हो गया है. आगामी माह में इसे पूर्ण कर लिया जायेगा, ऐसा रेलवे सूत्रों ने कहा है. इंजीनियर सुनील वासेकर की देखरेख में यह निर्माण कार्य चल रहा है.

* अब होगे ट्रेन के 24 कोच
सूत्रों के मुताबिक वर्तमान में एक्सप्रेस ट्रेनों के 18 कोच है. लेकिन अब उसका विस्तार कर 18 की बजाय सभी ट्रेनों के 24 कोच किए जानेवाले है. कोच बढने से ट्रेन की लंबाई को देखते हुए प्लेटफार्म का विस्तार किया जा रहा है. मध्य रेलवे विभाग के जीएम नरेश लालवानी ने कोच बढाने की योजना रहने से सभी बढे स्टेशनों का विस्तार शुरू किया है.

* सिग्नल को आगे बढाया गया
प्लेटफार्म का विस्तार और ट्रेनों के कोच बढने वाले रहने से सिग्नल को तीन माह पूर्व ही निकालकर आगे कर दिया गया है. अब प्लेटफार्म का विस्तार जारी है. प्लेटफार्म का निर्माण कार्य होते ही ट्रेनों के कोच भी बढा दिए जायेंगे, ऐसा रेलवे सूत्रों ने कहा.

* फिलहाल शेड का निर्माण नहीं
रेलवे सूत्रों ने बताया कि अभी फिलहाल 90 मीटर की लंबाई तक अमरावती के प्लेटफार्म नं. 1 का विस्तार किया जा रहा है. निर्माण कार्य करते समय यात्रियों की सुविधा के लिए शेड को खडा करने के लिए जगह छोडी जा रही है. लेकिन तत्काल इसका निर्माण नहीं किया जायेगा. आगे इसकी योजना निश्चित रूप से रहेगी.

* अन्य प्लेटफार्म के विस्तार को जगह नहीं
अमरावती मॉडेल रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म नं. 1 का ही 90 मीटर तक अधिक विस्तार किया जा रहा है. ट्रेनोें के कोच 18 के बजाय 24 होनेवाले है. इस कारण रेलवे महाप्रबंधक ने इसे मंजूरी दी है. अमरावती में दूसरे प्लेटफार्म के विस्तार के लिए जगह उपलब्ध न रहने से केवल एक ही प्लेटफार्म का विस्तार हो रहा है. एक माह में वह पूर्ण हो जायेगा.
सुनील वासेकर,
रेलवे इंजीनियर, बडनेरा

Related Articles

Back to top button