अमरावती

लाईसेन्स रिनिवल हेतु 30 जून तक समयावृध्दि

ऑनलाईन पंजीयन के साथ ली जा सकती है अपाईंटमेंट

अमरावती/दि.10 – लॉकडाउन काल के दौरान आरटीओ कार्यालय में लाईसेन्स व नये वाहनों के रजिस्ट्रेशन का कामकाज बंद था. ऐसे में इस दौरान कई लोगों के दुपहिया व चारपहिया वाहनों के परमनंट लाईसेन्स की अवधि खत्म हो गई. किंतु ऐसे सभी लोगों के लिए सरकारी निर्देशानुसार लाईसेन्स की अवधि को 30 जून तक समयावृध्दि दी गई है. साथ ही उन्हें 30 जून से पहले सरकार के सारथी पोर्टल पर जाकर अपाइंटमेंट लेने हेतु कहा गया है. ऐसी जानकारी सहायक प्रादेशिक परिवहन अधिकारी सिध्दार्थ ठोके द्वारा दी गई है.
इसके साथ ही बताया गया कि, कोविड संक्रमण के खतरे को टालने हेतु फिलहाल दुपहिया व चारपहिया वाहनों के लर्निंग लाईसेन्स के लिए अपाइंटमेंट रद्द कर दिये गये है और नये आदेश आने तक लर्निंग लाईसेन्स के लिए कोई अपाइंटमेंट या टेस्ट नहीं होगी, लेकिन विगत तीन दिनों से आरटीओ में कुल क्षमता के 50 फीसदी कर्मचारियों की उपस्थिति में कामकाज हो रहा है और चूंकि नागरिकों को समयावृध्दि दिये जाने की जानकारी नहीं है. इस वजह से लोगबाग लर्निंग लाईसेन्स के लिए यहां पर काफी भीडभाड कर रहे है. इसके साथ ही अब दुपहिया व चारपहिया वाहनों के शोरूम भी खुल जाने की वजह से विगत डेढ-दो माह से ठप्प रहनेवाली वाहन खरीदी ने भी जोर पकड लिया है और अब बडे पैमाने पर नये वाहनों का रजिस्ट्रेशन आरटीओ के पास हो रहा है.

ऐसे ली जा सकती है अपाइंटमेंट

सारथी पोर्टल पर ऑनलाईन जानकारी भरते हुए तथा दस्तावेज अपलोड करते हुए लर्निंग लाईसेन्स अथवा कालावधि खत्म हो चुके परमनंट लाईसेन्स के नूतनीकरण की अपाइंटमेंट लेनी होती है. इसके तहत घर बैठे सरकार नियमानुसार डेबिटकार्ड व ऑनलाईन शुल्क भरकर आरटीओ टेस्ट हेतु अपाइंटमेंट ली जा सकती है.

ऐसे होता है कोटा

कोरोना की वजह से लर्निंग लाईसेन्स के लिए नये अपाइंटमेंट देना फिलहाल बंद है. इससे पहले रोजाना लर्निंग लाईसेन्स के लिए 200 लोगों को अपाइंटमेंट देकर उनकी टेस्ट ली जाती थी. किंतु लाईसेन्स नूतनीकरण के लिए जिन लोगों ने अपाइंटमेंट ली है, ऐसे 80 से 90 लोग रोजाना आरटीओ पहुंच रहे है. ऐसे में यहां पर भीडभाड टालने के लिए उन्हें 30 जून तक समयावृध्दि दी गई है.

पहले तीन दिन में 349 वाहनों का पंजीयन

जिले में विगत डेढ माह से कडे प्रतिबंधों के साथ संचारबंदी लागू थी. जिसकी वजह से सभी वाहनों के शोरूम बंद थे. किंतु 7 जून से संचारबंदी में शिथिलता दिये जाने से सभी शोरूम खुल गये और दुपहिया व चारपहियां वाहनों की खरीदी हेतु नागरिकों की अच्छीखासी भीड उमडनी शुरू हुई. अनलॉक के पहले तीन दिनों के दौरान 349 नये वाहनों का पंजीयन आरटीओ में हुआ है. जिनमें 289 दुपहिया व 60 चारपहिया वाहनों का समावेश है. ऐसी जानकारी उप प्रादेशिक परिवहन अधिकारी राज बागडी द्वारा दी गई है.

  • भीडभाड टालने हेतु अगले आदेश तक लर्निंग लाईसेन्स की अपाइंटमेंट व टेस्ट को बंद रखा गया है. जिनके लाईसेन्स की अवधि खत्म हो गई है. उन्हें सरकार ने 30 जून तक समयावृध्दि दी है. अत: वे 30 जून तक ऑनलाईन अपाइंटमेंट ले सकते है.
    – सिध्दार्थ खोके
    सहायक प्रादेशिक परिवहन अधिकारी, अमरावती.

Related Articles

Back to top button