अमरावती

क्रीडा शिक्षकों के लिए इटकॉन को एक्सटेंशन!

मनुष्यबल आपूर्ति के आदेश हुए जारी

सामान्य प्रशासन विभाग से मिली गति
अमरावती-/दि.23 शालेय सत्र शुरू हुए दो माह का समय बीत जाने के बाद अब कहीं जाकर 29 क्रीडा शिक्षकों की ठेका नियुक्ति का मुहूर्त निकला है और इस नियुक्ति प्रक्रिया हेतु मनपा को मनुष्यबल की आपूर्ति करनेवाली इटकॉन नामक बाहरी एजेंसी को समयावृध्दि दी गई है. साथ ही सामान्य प्रशासन विभाग ने इटकॉन को 1 सुपरवाईजर व 28 क्रीडा शिक्षकों, ऐसे कुल 29 लोगोें की आपूर्ति करने का आदेश दिया है.
बता दें कि, महानगर पालिका की 66 शालाओं में पढनेवाले विद्यार्थियों के क्रीडा गुणों को प्रोत्साहन मिले और वे क्रीडा क्षेत्र में कौशल्य हासिल कर सके. इस हेतु विधायक सुलभा खोडके ने मनपा शालाओं में क्रीडा शिक्षकों की नियुक्ति करने का निर्देश शालेय सत्र शुरू होने से पहले हुई समीक्षा बैठक में दिया था. हैरतवाली बात यह थी कि, फिलहाल ‘निर्नायक’ रहनेवाले शिक्षा विभाग ने उस समय 21 क्रीडा शिक्षकों की ठेका नियुक्ति रहने की बात कहते हुए विधायक सुलभा खोडके की दिशाभूल की थी. यह मामला सामने आते ही मनपा आयुक्त ने शिक्षा विभाग को जमकर आडे हाथ लिया. इसके बाद इससे संबंधीत फाईल पर पडी धूल को झाडा गया और आउटसोर्सिंग एजेंसी के जरिये 11 माह के ठेका तत्व पर क्रीडा शिक्षकों की नियुक्ति करने की प्रक्रिया मनपा के शिक्षा व क्रीडा विभाग द्वारा शुरू की गई. जिस पर आयुक्त द्वारा अपनी अंतिम मूहर लगाये जाने के बाद इटकॉन को क्रीडा शिक्षकों की आपूर्ति करने हेतु समयावृध्दि दी गई. जबकि इटकॉन की कार्य अवधि 11 अगस्त को ही खत्म हो गई है.
विशेष उल्लेखनीय है कि, एनयूएचएम के साथ ही अन्य ठेका नियुक्ति प्रक्रिया के तहत खुद मनपा द्वारा अपने स्तर पर ही क्रीडा शिक्षकों की ठेका भरती की प्रक्रिया चलाई जा सकती थी. किंतु ऐसा करने की बजाय आउटसोर्सिंग एजेंसी के जरिये ही इन पदों पर नियुक्ति करने के पीछे मनपा का क्या हेतु है, यह समझ से परे है.

बीपीएड व एमपीएड को मिलेगा मौका
मनपा शालाओं के लिए ठेका तत्व पर क्रीडा शिक्षकों के लिए बीपीएड व एमपीएड की पात्रता निश्चित की गई है. इसके अलावा किसी अभ्यर्थी द्वारा यदि किसी क्रीडा प्रकार में राज्य एवं राष्ट्रीय स्तर की स्पर्धा में हिस्सा लिया गया है, तो ऐसे अभ्यर्थी को प्राथमिकता दी जायेगी. इसके लिए इटकॉन की ओर से पहले विज्ञापन जारी किया जायेगा और उम्मीद है कि, अगले माह के पहले सप्ताह तक महानगरपालिका की शालाओं में क्रीडा शिक्षकों की नियुक्ति हो जायेगी.
मनपा में ठेका तत्व पर मनुष्यबल की आपूर्ति करने हेतु निविदा प्रक्रिया शुरू की गई है. जिसके लिये सीमित कालावधी हेतु इटकॉन को समयावृध्दि दी गई है और इस अवधि के भीतर क्रीडा शिक्षकों की आपूर्ति करने का आदेश इस एजेंसी को दिया गया है.
– भाग्यश्री बोरेकर
उपायुक्त, अमरावती मनपा

Related Articles

Back to top button