अमरावती

सामुहिक विवाह में 50 हजार मिलने का लालच देकर, आदिवासीयों से रुपये ऐठे

हजारों आदिवासी पहुंचे न्यायमंत्री आठवले के पास

सुनाई अपनी शिकायते
अमरावती/दि.23– रविवार को केंद्रिय सामाजिक न्याय व सक्षमीकरण राज्यमंत्री रामदास आठवले का अमरावती आगमन होने वाला है. यहां आदिवासियों का सामुहिक विवाह होने पर प्रत्येक जोडे को 50 हजार रुपये का अनुदान मिलेगा. ऐसा करते हुए मेलघाट क्षेत्र के हजारों आदिवासियों को अनुदान मिलने व सामुहिक विवाह का लालच देने के बहाने एक व्यक्ति ने आदिवासी नववर-वधु से 1-1 हजार रुपये ऐठ लिए. लेकिन बाद में विवाह समारोह रद्द होने का बहाना बना कर आदिवासियों को वापस लौटा दिया. यह आरोप लगाते हुए गुस्साए हजारों आदिवासी नववर-वधू व उनके परिवार के लोग केंद्रिय मंत्री रामदास आठवले से शिकायत करने सर्किट हाऊस पर ठिया लगाकर बैठ गए.

ररिवार को किसी निजी कार्यक्रम के चलते शहर में आगमन पुर्व आरपीआई(आठवले गुट) की ओर से आदिवासी युवक-युवतियों का सामुहिक विवाह समारोह का आयोजन स्थानीय शेगांव नाका स्थित अभियंता भवन में आयोजित किया गया था. किंतु किसी कारण वश यह कार्यक्रम रद्द हो गया. जिसके कारण गुस्साएं सैकडो आदिवासी नववर-वधु ने सर्किट हाऊस पर पहुंच कर ठिया आंदोलन दिया. इस समय आदिवासी नववर-वधू का आरोप था कि संगठन के किसी इंगले नामक व्यक्ति ने हमसे प्रति व्यक्ति 1-1 हजार रुपये यह कहकर लिए की विवाह होते ही सब को 50 हजार रुपये अनुदान का चेक मंत्री आठवले के हाथों दिया जाएगा. मगर न तो विवाह कार्यक्रम हुआ. नही किसी को अनुदान मिला. यहां तक की मेलघाट क्षेत्र के दुर-दराज क्षेत्रों से आए कई जोडो व परिवार को खाना तक नसीब नहीं हुआ.खाने के साम से सिर्फ खिचडी खिलाई गयी वह भी सभी को न मिलते हुए खत्म हो गयी. सुबह से बच्चे व परिवार के लोग भुखे बैठे है. ऐसा आरोप लगाते हुए आदिवासियों ने किया. ठिया आंदोलन कर रहे नववर-वधू की शिकायतों को ध्यान से सुनकर उसका हल निकालने पर ध्यान दिया जाएगा और विवाह के बाद सभी को अनुदान मिलेगा. ऐसा आश्वासन सामाजिक न्याय व सक्षमीकरण केंद्रिय राज्यमंत्री रामदास आठवले ने उन्हें दिया.

* लगभग 1 हजार जोडों से लिए 1 हजार रुपये
इस विवाह समारोह के लिए लगभग 1 हजार जोडो ने अपना पंजीयन कराया था. उनके पास से 1-1 हजार रुपये वसुले गए थे. मगर कार्यक्रम रद्द होने का बहाना बना कर उन्हें लौटा दिया गया. भोले भाले आदिवासियों को फसा कर ठगने वाले पर कानूनन कार्रवाई होनी चाहिए.
गंगाराम जांबेकर(सामाजिक कार्यकर्ता)

* समय न मिलने से हुआ कार्यक्रम रद्द
आठवले साहेब का समय न मिलने के कारण विवाह समारोह रद्द किया गया. मगर आदिवासी बंधुओं ने किसी प्रकार की सुचना न देते हुुए शहर में आए.सभी को योजना का लाभ देगे.
आनंद इंगले,आयोजक सामुहिक विवाह कार्यक्रम.

* पहुंचे गाडगे नगर थाना
संतप्त आदिवासी महिलाओं ने आयोजक आनंद इंगले को नवसारी परिसर के आदिवासी लडकियों के वसतिगृह में पकड कर रखा. सुचना मिलते ही गाडगे नगर पुलिस ने इंगले को तलब किया. जिसके बाद सैकडो आदिवासी बंधु थाने में अपराध दर्ज कराने पहुंचे.

* हजारों रुपये भाडा देकर गाडी लाई
इस समय एक आदिवासी व्यक्ति ने बताया कि मेलघाट क्षेत्र के लगभग 40 गांवों से जोडो को तैयार कर उनसे रुपये लेकर पंजीयन कराया गया. सामूहिक विवाह में शामिल होने के लिए सभी अपने अपने स्तर पर हजारों रुपये किराए के वाहन लेकर अमरावती पहुचे मगर सुबह से भुखे प्यासे बैठने के बाद भी आयोजकों ने खाना नहीं दिया.

 

Related Articles

Back to top button