अमरावती

फेसबुक हैक होने का प्रमाण बढा

सतत पासवर्ड बदलना जरूरी

  • फ्रेंडलिस्ट में पैसे मांगने के मामले बढे

  • हैकर्स मचा रहे जमकर उत्पात

अमरावती/दि.10 – इन दिनों सोशल मीडिया साईट फेसबुक का प्रयोग करनेवाले लोगोें की संख्या दिनोंदिन बढ रही है. जिसके चलते साईबर ठगबाज भी सक्रिय हो गये है, जो कई लोगों को फेसबुक अकाउंट को हैक करते हुए उनकी फ्रेंडलिस्ट में शामिल लोगों से पैसे मांगने के मामले काफी बढ गये है. खासकर इन दिनोें वकील, डॉक्टर व पुलिस रहनेवाले लोगोें के भी फर्जी प्रोफाईल तैयार करते हुए इलाज के नाम पर पैसों की मांग की जाती है और इन दिनों साईबर पुलिस के पास बडे पैमाने पर इसे लेकर शिकायतेें मिल रही है. हाल ही में अमरावती निवासी एक प्राध्यापक का फेसबुक अकाउंट हैक करते हुए उसकी मित्रता सूची में शामिल कई लोगों से पैसों की मांग की गई. यह रकम 40 से 50 हजार रूपये के आसपास रहने के चलते कुछ लोगों को संदेह हुआ और उन्होंने उस प्राध्यापक से संपर्क किया. तब पता चला कि, प्राध्यापक द्वारा ऐसी कोई मांग नहीं की गई है. अत: बेहद जरूरी है कि, इस तरह की घटनाओं को टालने हेतु अपने पासवर्ड को हमेशा बदलते रहना चाहिए, ताकि कोई भी आपके सोशल मीडिया अकाउंट में आसानी से सेंध ना लगा सके.

टू स्टेप वेरिफिकेशन जरूरी

केवल पासवर्ड डालकर लॉग इन करना कुछ हद तक धोखादायक हो सकता है. क्योंकि यदि आपका पासवर्ड किसी को भी पता चल गया, तो उसके जरिये कोई भी लॉग इन कर सकता है. ऐसे में यूजर की सुरक्षा को अधिक मजबूत करने के लिए टू स्टेप वेरिफेशन को अनिवार्य किया गया है.
इस विशेषता को सक्षम करने के बाद आपके मोबाईल पर मैसेज, वाईस कॉल अथवा मोबाईल ऍप के जरिये कोड भेजा जायेगा. यह कोड डालने के बाद ही गूगल अकाउंट में लॉग इन करना संभव होगा. प्रत्येक समय लॉग इन करने के लिए एक नया कोड तैयार करना पडेगा. जिसके जरिये आपके फेसबुक अकाउंट को सुरक्षित रखा जा सकेगा.

हैकिंग टालने के लिए यह करे

अपनी फ्रेंडलिस्ट किसी अजनबी व्यक्ति को न दिखे, इस हेतु ‘हू कॅन सी यूवर फे्रंडलिस्ट’ में ‘ओनली मी’ पर्याय को चुनें.
– आपके फोटो व वीडियो को कोई भी डाउनलोड न कर सके, इस हेतु ‘लॉक यूअर प्रोफाईल’ पर क्लिक करें.
– कोई भी अनजान व्यक्ति आपको फ्रेंड रिक्वेस्ट न भेज सके. इस हेतु ‘हू कॅन सेंट रिक्वेस्ट’ इस पर्याय पर जाकर ‘फ्रेंडस् ऑफ फ्रेंडस्’ का पर्याय चुनें.
– फेसबुक अकाउंट सुरक्षित रखने हेतु ‘सेटिंग्स्’ में जाकर ‘टू फैक्टर एथोंटिकेशन’ का पर्याय चुनें.
– ई-मेल आयडी न दिख पाये, इस हेतु ‘हू कॅन लूक ई-मेल एड्रेस’ के पर्याय पर जाकर ‘ओनली मी’ का पर्याय चुनें.
– इसी तरह आपका मोबाईल क्रमांक किसी और को न दिखे, इस हेतु ‘हू कॅन लूक फोन नंबर’ के पर्याय में जाकर ‘ओनली मी’ का पर्याय चुनें.

यदि आपका अकाउंट हैक हो गया है, तो सबसे पहले अपने पासवर्ड को तुरंत बदले. हालांकि यह जरूरी नहीं कि, हर समय पासवर्ड बदलकर आप अपने अकाउंट को हैक होने से रोक सकेंगे. किंतु तत्कालीक प्रयास के तौर पर ऐसा जरूर किया जा सकता है. ऍप और गेम्स् के जरिये बडे सहज तरीके से आपकी निजी जानकारी हैक की जा सकती है. अत: गैर जरूरी ऍप्स् व गेम्स् को डाउनलोड करना टाला जाना चाहिए.
– रविंद्र सहारे,
सहायक पुलिस निरीक्षक, साईबर पुलिस स्टेशन, अमरावती आयुक्तालय

Related Articles

Back to top button