अमरावती

दीपावली पर 40 विशेष एसटी बसों की सुविधा

यात्रियों को होने वाली दिक्कत के चलते रापनि ने किया इंतजाम

अमरावती/दि.8– दीपावली पर्व के समय बडी संख्या में लोगबाग त्यौहार मनाने के लिए अपने घर-परिवार में जाते है. जिसके चलते बसों और रेलगाडियों में यात्रियों की संख्या अच्छी खासी बढ जाती है. प्रतिवर्ष दीपावली के पर्व पर होनेे वाली भीडभाड को देखते हुए यात्रियों को होने वाली असुविधाओं को टालने हेतु रापनि के अमरावती विभाग में दीपावली पर्व के दौरान 40 विशेष बसों की फेरिया चलाने का निर्णय लिया है. यह विशेष बसे पुणे, संभाजी नगर, जालना व अहमदनगर जैसे शहरों के साथ-साथ जिलांतर्गत फेरियों के लिए चलाई जाएगी. इन बसों की विशेष फेरियां विगत 6 नवंबर से शुरु कर दी गई है. वहीं बुधवार 8 नवंबर से 20 दिनों के लिए रापनि द्वारा अपनी बसों के किराए में 10 फीसद वृद्धि भी की गई है. ऐसे में यद्यपि यात्रियों को विशेष बसों की सुविधा उपलब्ध होगी, लेकिन इस दौरान सभी यात्रियों को 10 फीसद अतिरिक्त किराए को बोझ भी बर्दाश्त करना होगा.

बता दें कि, भीडभाड वाले सीजन के दौरान राज्य परिवहन निगम को 30 फीसद तक किराया वृद्धि करने की अनुमति प्राप्त है. जिसके चलते दीपावली वाले सीजन हेतु यात्री किराए में 10 फीसद की वृद्धि की गई है. जिसके तहत साधी व जलद ऐसी दोनों बस सेवा के लिए प्रति टप्पा 9 रुपए 60 पैसे का यात्रा शुल्क लिया जाएगा. साथ ही वातानुकूलित साधी, शयनयान व शिवशाही बस के लिए 13 रुपए प्रति टप्पा की दर से यात्रा शुल्क वसूला जाएगा. चूंकि इस समय दीपावली का पर्व शुरु होने में महज 3-4 दिनों का समय शेष है. ऐसे में एसटी महामंडल ने यात्रियों की बढती संख्या को ध्यान में रखते हुए विशेष फेरियों के लिए नियोजन किया है. जिसके तहत 6 से 23 नवंबर के दौरान अमरावती विभाग से लंबी व मध्यम दूरी वाले मार्गों पर विशेष बसों को यात्रियों की सेवा व सुविधा हेतु चलाया जा रहा है.

* महिला यात्रियों की संख्या बढेगी
– रापनि की बसों में महिलाओं को 50 फीसद यात्रा शुल्क पर यात्रा करने की सहुलियत दी जाती है. जिसके चलते इस वर्ष पहली बार दीपावली के दौरान रापनि की बसों में महिला यात्रियों की संख्या अच्छी खासी रहेगी.
– दीपावली के साथ ही भाईदूज पर अपने मायके जाने हेतु आधी टिकट पर एसटी बस का पर्याय उपलब्ध रहने के चलते महिलाओं का खर्च बचेगा.
– इसके साथ ही 65 वर्ष से अधिक आयु वाले नागरिकों को रापनि की बसों में 50 फीसद की छूट दी जाती है. वहीं 75 वर्ष से अधिक आयु वाले नागरिकों को रापनि की बसों में नि:शुल्क यात्रा की सहुलियत है. जिसके चलते हर वर्ष की तुलना में इस वर्ष रापनि की बसों में महिला यात्रियों के साथ-साथ वरिष्ठ आयु गुट वाले नागरिकों की संख्या भी अधिक रहेगी.

* 24 घंटे कर्मचारी तैनात
आगार की सभी ईटीआईएम मशीनों में अभियंताओं की मदद से किराया वृद्धि करने का निर्देश दिया गया है. इस दौरान ईटीआईएम की लॉग इन आईडी और पासवर्ड अपने पास रखने वाले यातायात पर्यवेक्षकीय कर्मचारी 24 घंटे उपलब्ध रहेंगे. इस लेकर राज्य परिवहन महामंडल द्वारा रापनि के अमरावती विभाग को परिपत्रक दिया गया है.

* यात्रियों की संख्या बढेगी
अमरावती शहर सहित जिले के कई युवा पढाई-लिखाई तथा नौकरी के लिए पुणे व नाशिक जैसे शहरों में जाकर रहते है, जो दीपावली जैसे पर्व पर अपने घर वापिस लौटते है. ऐसे में इस दौरान बाहर से अमरावती वापिस आने वाले यात्रियों की संख्या हर वर्ष की तरह अच्छी खासी बढी हुई रहेगी.

* दीपावली के समय सभी की यात्रा सुखमय व सुरक्षित हो, इस हेतु राज्य परिवहन निगम द्वारा आवश्यक तैयारियां की जा रही है. शालेय विद्यार्थियों के लिए चलाई जाने वाली कुछ बसों को दीपावली पर्व के दौरान अलग-अलग मार्गों पर विशेष बसों के तौर पर चलाया जाएगा.
– अभय बिहुरे,
विभागीय यातायात अधिकारी,
रापनि अमरावती विभाग

Related Articles

Back to top button