अमरावती

कारखाने पर छापा, 6400 किलो प्लास्टिक बरामद

एमपीसीबी करेगी सील, कारखाना बंद करने के निर्देश

* महानगरपालिका के दल ने की बडी कार्रवाई
अमरावती/ दि. 28– एमआयडीसी स्थित प्रतिबंधित प्लास्टिक निर्माण कारखाने पर छापा मारकर करीब 6 हजार 400 किलो प्लास्टिक की पन्नी बरामद की गई. दो ट्रक में भरकर प्लास्टिक राजापेठ स्थित महापालिका के गोदाम में जमा की गई. उसे जल्द ही नष्ट किया जायेगा. महापालिका के स्वच्छता विभाग ने दोपहर के समय यह बडी छापा मार कार्रवाई की है. जिसे अब तक की सबसे बडी कार्रवाई माना जा रहा है. खास बात यह है कि प्लास्टिक पन्नी के साथ उसके लिए लगनेवाला कच्चा माल भी बरामद किया है.
दस्तुर नगर परिसर में प्लास्टिक बंदी का अभियान चलाते समय स्वास्थ्य निरीक्षक को सब्जी विक्रेता के पास एक समान प्रतिबंधित प्लॉस्टिक की पन्नी दिखाई दी. सब्जी विक्रेता से उस बारे में कुछ जानकारी हासिल हुई. कोई व्यक्ति साइकिल पर सुबह के ही समय आता है. उसके पास से हम यह पन्नियां खरीदते है, ऐसा बताया. जिसके कारण स्वास्थ्य निरीक्षक ने लगातार दो दिन सुबह के ही समय दस्तुर नगर परिसर में नजर रखी. उसमें से वह माल नागपुर में या मध्यप्रदेश से नहीं बल्कि अमरावती के एमआयडीसी में ही तैयार कर बेचा जाता है. ऐसा बताया. उस जानकारी की पूरी तरह से तसल्ली करने के बाद स्वच्छता विभाग के दल ने दोपहर के समय एमआयडीसी स्थित अग्रवाल प्लास्टिक मैन्यु फैक्चरल यूनिट पर छापा मारा. इस समय वहां प्लास्टिक पन्नी के निर्माण का कार्य शुरू था.
इस बारे में विशेष कार्य अधिकारी (घनकचरा) डॉ. सीमा नैताम को जानकारी दी गई. खबर मिलते ही वे उस कारखाने में पहुंची. अग्रवाल को प्रतिबंधित प्लास्टिक निर्माण करने के बारे में पूछताछ की. साथ ही वहां से पूरी 6 हजार 400 किलो प्लास्टिक बरामद करने के निर्देश दिए. संबंधित व्यक्ति पर 5000 रूपए का जुर्माना ठोका गया. उन्हें प्लास्टिक की पन्नी बनाने का काम बंद करने की सख्त सूचना दी गई. उस बारे में महाराष्ट्र प्रदूषण नियंत्रण मंडल को भी जानकारी दी. इस कार्रवाई के समय वरिष्ठ स्वास्थ्य निरीक्षक कुंदन हडाले, स्वास्थ्य निरीक्षक विक्की जेभे, शैलेश डोंगरे, आशीष सहारे, पंकज तट्टे, सागर इंगोले, शक्ति पिवाल, प्रियंका बैस, निखिल कंगाले, प्रवीण उसरे आदि का समावेश था.

 

Related Articles

Back to top button